बड़ी खबर- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 21 सितंबर से खुलेंगे देश भर के स्कूल, जानिये नया फरमान

केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एसओपी जारी की है, इसके तहत सिर्फ 9 वीं से 12वीं तक के छात्रों को ही स्कूल जाकर पढाई करने की इजाजत है।

New Delhi, Sep 09 : कोविड-19 से उपजे हालात के बीच अब करीब 6 महीने बाद स्कूलों में फिर से छात्र-छात्राओं की चहल-पहल देखने को मिल सकती है, मोदी सरकार ने 9 से 12वीं तक के छात्रों की कक्षाओं को दोबारा से शुरु करने की छूट दे दी है, इसके तहत 21 सितंबर से नौंवी से लेकर 12वीं तक के छात्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्कूल जा सकेंगे, मालूम हो कि कोरोना की वजह से 16 मार्च से स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के शिक्षण संस्थान बंद हैं।

Advertisement

9 से 12वीं तक की पढाई शुरु
दरअसल केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एसओपी जारी की है, इसके तहत सिर्फ 9 वीं से 12वीं तक के छात्रों को ही स्कूल जाकर पढाई करने की इजाजत है, इसके अलावा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये छात्र-छात्राओं को तय किये गये सभी नियमों का पालन अनिवार्य रुप से करना होगा।

Advertisement

50 फीसदी टीचर्स आ सकेंगे

Advertisement

केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत स्कूलों में एक बार में 50 फीसदी टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ को बुलाया जा सकेगा, जिन स्कूलों में बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने का इंतजाम है, वहां स्टूडेंट्स की हाजिरी के लिये अन्य कोई व्यवस्था करना होगी, अगर स्कूल छात्रों के लिये वाहन का इंतजाम करता है, तो इसे रोजाना नियमित रुप से सैनिटाइज करना होगा।

ये नहीं आ सकेंगे स्कूल
कंटेनमेंट जोन के छात्र, शिक्षक और दूसरे स्टाफ के स्कूल आने पर पाबंदी।
बुजुर्ग बीमार और प्रेग्नेंट महिला स्कूल से दूर रहेंगे
थर्मल स्कैनिंग में अगर किसी को कोरोना पॉजिटिव होने का संदेह होता है, तो उसे आईसोलेट किया जाएगा और स्वास्थ्य विभाग तथा पेरेंट्स को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा।
बंद कमरों की जगह क्लास खुली में ली जा सकती है
शिक्षक, स्टूडेंट्स तथा स्कूल के दूसरे स्टाफ के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखनी होगी।
जमीन पर 6-6 फीट की दूरी पर मार्किंग होगी
हर क्लास की पढाई के लिये अलग-अलग समय निर्धारित किया जाएगा।
स्टूडेंट्स कॉपी, किताब, पेंसिल, पेन, वॉटर बोतल जैसी चीजें आपस में शेयर नहीं कर सकेंगे।
स्टूडेंट्स, टीचर्स और अन्य दूसरे स्टाफ को लगातार हाथ धोने होंगे, साथ ही फेस मास्क भी पहनना होगा।
स्कूलों में मॉर्निंग प्रेयर की अनुमति नहीं होगी।
जो छात्र स्कूल नहीं आना चाहते, उनके लिये ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।
स्कूल की कैंटीन बंद रखी जाएगी।