मुकेश अंबानी की समधन ने किया है मनमोहन सिंह के साथ काम, जानिए कौन हैं स्वाती पीरामल

स्‍वाती पीरामल के बारे में बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि वो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ काम कर चुकी हैं । आगे जानिए ईशा अंबानी की सास के बारे में और भी बहुत कुछ ।

New Delhi, Sep 12: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो चुके मुकेश अंबानी का पीरामल परिवार से गहरा नाता है, इस खानदान में उन्‍होंने अपनी प्‍यारी बेटी ईशा का ब्‍यरह जो किया है । लेकिन पीरमल परिवार से अंबानी परिवार के रिश्‍ते काफी पुराने है, दोनों फैमिलीज एक दूसरे को लंबे से जानती हैं । पीरामल परिवार की अहम सदस्‍य हैं ईशा अंबानी की सास, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि वो मनमोहन सिंह के साथ काम कर चुकी हैं । इतना ही नहीं मुकेश अंबानी की समधन स्वाती पीरामल पद्मश्री से सम्‍मानित हैं ।

Advertisement

मुंबई विश्‍वद्यालय से डॉक्‍टर की डिग्री
स्वाती पीरामल ने मुंबई विश्वविद्यालय से 1980 में एमबीबीएस की डिग्री ली थ्‍सी । इसके बाद वह मास्टर्स की डिग्री के लिए हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ  चली गईं। आपको बता दें ईशा अंबानी की सास स्वाती पीरामल, पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड में वाइस चेयरपर्सन हैं । स्वाती पीरामल मुंबई के गोपालकृष्णा पीरामल हॉस्पिटल की फाउंडर भी हैं।

Advertisement

हेलथ कैंपेन चलाती हैं स्‍वाती
स्वाती पीराम कई पब्लिक हेल्थ कैंपेन भी चला चुकी हैं । आपको बता दें पीरामल फाउंडेशन की डायरेक्टर के रूप में उन्होंने रूरल हेल्‍थ परब हुत काम किया है । वीकिपीडिया से मिली जाकारी के अनुसार स्वाती पीरामल का नाम 8 बार 25 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में दर्ज हुआ है। स्वाती पीरामल ने 2010 से लेकर 2014 तक प्रधानंत्री मनमोहन सिंह के काम किया है । वो साइंटिफिक एडवाइजरी काउंसिल और काउंसिल ऑफ ट्रे़ड फॉर पीएम का हिस्सा भी रह चुकी हैं। इतना ही नहीं स्वाती पीरामल आईआईटी मुंबई और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के बोर्ड मेंबर्स में भी शामिल हैं।

Advertisement

मिल चुका है पद्मश्री सम्‍मान
स्वाती पीरामल को साल 2012 में देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था। उन्‍हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने इस सम्मान से सम्मानित किया था। स्‍वाती परामल के बारे में बहुत कम लोग ही ये बात जानते हैं कि वो पूरी तरह से सोशल सर्विस सेक्‍टर में काम करती हैं । अपनी बहू ईशा अंबानी के साथ उनकी एक दोस्‍त की तरह ट्यूनिंग है । कई मौकों पर ईशा उनके ही साथ अपने घर में आती हुई देखी जाती हैं ।