खुशखबरी! कोरोना वैक्सीन तैयार होने में कुछ समय और, जानिये कब से शुरु होगा टीकाकरण?

जानकारी के मुताबिक दिग्गज फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाये जा रहे टीके का परीक्षण चल रहा है।

New Delhi, Oct 04 : दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस संक्रमण के खात्मे के लिये ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विकसित की जा रही वैक्सीन के संबंध में अच्छी खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि ब्रिटेन की रेग्युलेटरी अथॉरिटी, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस वैक्सीन को साल के अंत तक मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है, इसके बाद 6 महीने ये इससे कुछ ज्यादा समय तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, ये जानकारी ब्रिटिश मीडिया के जरिये सामने आई है।

Advertisement

टीके का परीक्षण
जानकारी के मुताबिक दिग्गज फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाये जा रहे टीके का परीक्षण चल रहा है, corona (1) दिसंबर में क्रिसमस तक इसे जरुरी मंजूरी मिल सकती है, वैक्सीन बनाने और उसके वितरण में शामिल ब्रिटेन सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मंजूरी मिलने के बाद वयस्कों के लिये 6 महीने या उससे कुछ ज्यादा समय के लिये टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

Advertisement

6 महीने में उपलब्ध
स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि ब्रिटेन के लोगों को 6 महीने के भीतर उस पहली वैक्सीन की एक खुराक उपलब्ध हो जाएगी, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने गुरुवार को इस संबंध में कहा है कि इससे वास्तविक समय में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोरोना वैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा शुरु कर दी है।

Advertisement

प्रक्रिया तेज
इसका उद्देश्य वैक्सीन के क्षेत्र में किसी भी अनुमति की प्रक्रिया को तेज करना है, ये भी जानकारी दी गई है, कि ब्रिटिश सरकार की ओर से टीकाकरण की देखरेख के लिये स्वास्थ्य कर्मचारियों का एक बड़ा समूह भी बनाया जाएगा, जो इसकी निगरानी करेगा।