14 साल में पहली शादी, फिर एयरहोस्टेस के प्यार में पड़ गये थे रामविलास पासवान

ठेठ बिहारी रामविलास पासवान और पंजाबी रीना शर्मा की पहली मुलाकात का किस्सा भी दिलचस्प है।

New Delhi, Oct 09 : केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया, वो 74 साल के थे, पिछले कुछ समय से अस्वस्थ्य चल रहे थे, पासवान को सियासत का मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता है, 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके रामविलास की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प थी, उन्होने दो शादियां की थी, पहली शादी 14 साल की उम्र में ही ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले राजकुमारी देवी से हुई, हालांकि साल 1981 में पासवान उनसे अलग हो गये, फिर एयरहोस्टेस रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी।

Advertisement

ऐसे हुई थी रीना से मुलाकात
ठेठ बिहारी रामविलास पासवान और पंजाबी रीना शर्मा की पहली मुलाकात का किस्सा भी दिलचस्प है, इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार रीना पेशे से एयरहोस्टेस थी, एक सफर के दौरान दोनों की पहली बार मुलाकात हुई, धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढने लगी, साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली, हालांकि लंबे समय तक रामविलास पासवान ने अपनी दूसरी शादी की बात छुपाकर रखी।

Advertisement

पहली पत्नी को तलाक
बाद में जब सियासी हलकों में मामले ने तूल पकड़ा, तो रामविलास पासवान ने सफाई देते हुए बताया कि उन्होने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया है, पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी लाइमलाइट से दूर खगड़िया के शहरबन्नी स्थित उनके पैतृक आवास में रहती हैं, जबकि दूसरी पत्नी रीना दिल्ली में रहती हैं, पहली पत्नी से पासवान को दो बेटियां हैं। जबकि दूसरी पत्नी से बेटे चिराग और एक बेटी है।

Advertisement

आखिर दम तक पहली पत्नी करती थी परवाह
रामविलास पासवान ने भले ही अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया हो, लेकिन आखिरी दम तक वो उनके लिये फिक्रमंद रही, पिछले साल लोकसभा चुनाव के समय जब पत्रकारों ने उनसे रामविलास के स्वास्थ्य को लेकर सवाल पूछा था और कहा था कि वो बीमार रहने लगे हैं, तो राजकुमारी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि पासवान इतनी मेहनत करते हैं कि स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

रो-रो बुरा हाल
मीडिया रिपोर्ट्स, के मुताबिक जब राजकुमारी देवी को रामविलास के निधन की खबर मिली, तब से उनका रो-रोकर बुरा हाल है, वो खुद पहले से बीमार चल रही है, स्थानीय लोग और परिजन उन्हें ढांढस बंधा रहे हैं। हालांकि हाल के सालों में पहली पत्नी की बेटियों और दामाद ने पासवान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था, बेटी आशा ने को सार्वजनिक मंच से पिता पर आरोप लगाया था कि उनकी मां अनपढ थी, इसलिये पासवान ने उन्हें छोड़ दिया, राजनीतिक विरासत को लेकर भी उनके परिवार में खींचतान दिखी। उनके दामाद अनिल कुमार साधु और बेटी आशा ने राजद ज्वाइन कर लिया है।