Categories: सियासत

14 साल में पहली शादी, फिर एयरहोस्टेस के प्यार में पड़ गये थे रामविलास पासवान

ठेठ बिहारी रामविलास पासवान और पंजाबी रीना शर्मा की पहली मुलाकात का किस्सा भी दिलचस्प है।

New Delhi, Oct 09 : केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया, वो 74 साल के थे, पिछले कुछ समय से अस्वस्थ्य चल रहे थे, पासवान को सियासत का मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता है, 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके रामविलास की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प थी, उन्होने दो शादियां की थी, पहली शादी 14 साल की उम्र में ही ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले राजकुमारी देवी से हुई, हालांकि साल 1981 में पासवान उनसे अलग हो गये, फिर एयरहोस्टेस रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी।

ऐसे हुई थी रीना से मुलाकात
ठेठ बिहारी रामविलास पासवान और पंजाबी रीना शर्मा की पहली मुलाकात का किस्सा भी दिलचस्प है, इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार रीना पेशे से एयरहोस्टेस थी, एक सफर के दौरान दोनों की पहली बार मुलाकात हुई, धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढने लगी, साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली, हालांकि लंबे समय तक रामविलास पासवान ने अपनी दूसरी शादी की बात छुपाकर रखी।

पहली पत्नी को तलाक
बाद में जब सियासी हलकों में मामले ने तूल पकड़ा, तो रामविलास पासवान ने सफाई देते हुए बताया कि उन्होने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया है, पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी लाइमलाइट से दूर खगड़िया के शहरबन्नी स्थित उनके पैतृक आवास में रहती हैं, जबकि दूसरी पत्नी रीना दिल्ली में रहती हैं, पहली पत्नी से पासवान को दो बेटियां हैं। जबकि दूसरी पत्नी से बेटे चिराग और एक बेटी है।

आखिर दम तक पहली पत्नी करती थी परवाह
रामविलास पासवान ने भले ही अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया हो, लेकिन आखिरी दम तक वो उनके लिये फिक्रमंद रही, पिछले साल लोकसभा चुनाव के समय जब पत्रकारों ने उनसे रामविलास के स्वास्थ्य को लेकर सवाल पूछा था और कहा था कि वो बीमार रहने लगे हैं, तो राजकुमारी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि पासवान इतनी मेहनत करते हैं कि स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

रो-रो बुरा हाल
मीडिया रिपोर्ट्स, के मुताबिक जब राजकुमारी देवी को रामविलास के निधन की खबर मिली, तब से उनका रो-रोकर बुरा हाल है, वो खुद पहले से बीमार चल रही है, स्थानीय लोग और परिजन उन्हें ढांढस बंधा रहे हैं। हालांकि हाल के सालों में पहली पत्नी की बेटियों और दामाद ने पासवान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था, बेटी आशा ने को सार्वजनिक मंच से पिता पर आरोप लगाया था कि उनकी मां अनपढ थी, इसलिये पासवान ने उन्हें छोड़ दिया, राजनीतिक विरासत को लेकर भी उनके परिवार में खींचतान दिखी। उनके दामाद अनिल कुमार साधु और बेटी आशा ने राजद ज्वाइन कर लिया है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago