कभी पुलिस अफसर बनने को आतुर थे रामविलास पासवान, वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया, गजब का करियर

रामविलास पासवान नहीं रहे, लेकिन उनकी राजनीतिक जर्नी कभी भुलाई नहीं जा सकती । उनका मन तो पुलिस में जाने का था लेकिन किस्‍मत ने उन्‍हें एक राजनेता बना दिया ।

New Delhi, Oct 09: बिहार विधानसभा चुनाव के माहौल के बीच रामविलास पासवान के निधन की खबर ने उनके समकक्ष नेताओं को शोकाकुल कर दिया है । बिहार की राजनीति में ये पहला मौका है जब पासवान नहीं हैं । लोक जनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक का निधन पार्टी के लिए एक अपूर्णनीय क्षति है । एलजेपी प्रमुख और रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान के नेतृत्‍व में एलजेपी इस बार अकेले ही चुनाव मैदान में है । बहरहाल, राम विलास पासवान के बारे में कहा जाता है कि वो कभी पुलिस फोर्स में जाने वाले थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और वह राजनीति में आ गए ।

Advertisement

पुलिस में जाना तय था …
खगड़िया के एक दलित परिवार से निकले रामविलास पासवान ने एमए औऱ एलएलबी करने के बाद यूपीएससी निकालने की ठान ली । पासवान ने यूपीएससी क्लियर भी कर लिया और उनका डीएसपी पद के लिए चयन भी हो गया था। उसी दौरान पासवान समाजवादी नेता राम सजीवन के संपर्क में आ गए । यहां से उन्‍हें एक नई दिशा दिखी और वो राजनीति में आ गए । पहली बार 1969 में वह अलौली विधानसभा से संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीते । ये साल था, जिसके बाद पासवान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Advertisement

बनाया विश्‍व रिकॉर्ड
1977 में रामविलास पासवान ने जनता पार्टी के टिकट पर हाजीपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा । यहां वो सबसे अधिक वोटों के अंतर से जीते इतने मतों के अंतर से कि उन्‍होंने विश्व रिकॉर्ड बना लिया । खास बात ये कि 1989 में रामविलास ने इसी सीट से अपना ही रिकॉर्ड तोड़ नया कीर्तिमान बना डाला था । हालांकि बाद में उनका ये रिकॉर्ड भी नरसिम्हा राव समेत दूसरे नेताओं ने तोड़ा। पासवान की राजनीति को लेकर सबसे खास बात ये रही कि पिछले 29 सालों में वो करीब हर प्रधानमंत्री के साथ काम कर चुके हैं। सिर्फ नरसिम्हा राव की कैबिनेट में वह नहीं थे।

Advertisement

चिराग पासवान को दी जिम्‍मेदारी
लोकजनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक रामविलास पासवान ने साल 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले अपनी राजनीतिक विरासत बेटे चिराग पासवान को सौंप दी । अब चिराग पासवान के कंधों पर ही पिता के सपनों को सच करने की जिम्‍मेदारी है । चिराग पासवान ने पिता के निधन पर सोशल मीडिया पर एक भावुक संदेश भी लिखा । पासवान ने ट्वीट किया था- पापा….अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। Miss you Papa…

Advertisement