पूर्व सैनिकों के लिये सीएम योगी का बड़ा ऐलान, नौकरियों में खास व्यवस्था का इंतजाम

साल 1999 से सरकारी नौकरियों में समूह ग और समूह घ के पदों पर 5 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है।

New Delhi, Oct 10 : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है, उन्हें अब समूह ख के पदों पर 5 फीसदी क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा, इसके लिये उप्र लोकसेवा अधिनियम -1993 की धारा में बदलाव किया जाएगा, सीएम योगी ने इस बदलाव के लिये अनुमति दे दी है। शनिवार को सीएम ऑफिस ने ट्वीट कर कहा कि सीएम योगी ने भूतपूर्व सैनिकों को समूह ख के पदों पर 5 फीसदी क्षैतिज आरक्षण अनुमन्य किये जाने हेतू उप्र लोकसेवा अधिनियम 1993 की धारा (1) खंड (एक-क) में संशोधन की कार्यवाही के लिये अनुमति प्रदान की है।

Advertisement

5 फीसदी आरक्षण
आपको बता दें कि साल 1999 से सरकारी नौकरियों में समूह ग और समूह घ के पदों पर 5 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है, लेकिन समूह ख के पदों के लिये ये सुविधा नहीं थी, अब समूह ख के पदों पर इसे लागू करने के लिये कार्मिक विभाग अधिनियम में बदलाव के लिये मसौदा तैयार करेगा, इसे कैबिनेट से पास कराया जाएगा।

Advertisement

बड़े बदलाव की तैयारी
इससे पहले यूपी में सरकारी नौकरियों में भर्ती को लेकर योगी सरकार बड़े बदलाव की तैयारी में है, इसके तहत समूह ख और ग की भर्तियों में चयन के बाद 5 साल तक संविदा कर्मचारी के तौर पर काम करना होगा, इस दौरान हर 6 महीने में कर्मचारी का मूल्यांकन किया जाएगा।

Advertisement

60 फीसदी से कम वाले सेवा से बाहर
साल में 60 फीसदी से कम अंक पाने वाले सेवा से बाहर हो जाएंगे, लिहाजा पांच साल बाद उन्हीं कर्मचारी को नियमित सेवा में रखा जाएगा, जिन्हें 60 फीसदी अंक मिलेंगे, इस दौरान कर्मचारियों को नियमित सेवकों की तरह मिलने वाले अनुमन्य सेवा संबंधी लाभ नहीं मिलेंगे।