26 अक्‍टूबर से 1 नवम्‍बर, साप्‍ताहिक राशिफल: एक राशि को मिलेगा सुनहरा मौका, खास भविष्‍यवाणी

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में आपको खुद को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे। सप्ताह के बीच में कॅरियर या पेशेवर स्तर पर प्रगति रुकने का अहसास होगा और यदि उचित प्रयास नहीं करेंगे, तो पद खोने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, अंतिम चरण में आप एक बार फिर से पूरे उत्साह और रणनीति के साथ आगे आएंगे और आप अनेक कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। सप्ताह के आखिरी में आर्थिक मामलों को लेकर स्थिति अच्छी बनी रहेगी। इस सप्ताह कोई जरूरी वस्तु की खरीदारी करके मन प्रसन्न होगा। छात्रों को अध्ययन में उतार-चढ़ाव की स्थिति महसूस होगी। शुरुआत अच्छी है, लेकिन बीच में मन के बहुत चंचल होने से आप भटक सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान में रखने की जरूरत है कि संबंधों में ज्यादा खर्च या उपहार से खुशी नहीं मिलती, इसलिए संबंधों में वास्तविकता के महत्व को समझना भी जरूरी है। इस बात को समझने के बाद आप प्रेम संबंधों या दांपत्य जीवन में घनिष्ठता के लिए अपने साथी को पर्याप्त समय देंगे। सप्ताह के मध्य में आपको दैनिक आधार पर कम कैलोरी वाला भोजन लेना उचित होगा। इस दौरान अधिक तले और वसायुक्त भोजन खाने से बचें। वाणी पर संयम रखें।

Advertisement

वृषभ राशिफल
शुरुआती चरण में आप कामकाज पर अधिक ध्यान देंगे। अधिकांश कार्य या निर्णय कॅरियर की प्रगति के लिए प्रासंगिक होंगे। सप्ताह के अंत में व्यापार में मिश्रित परिस्थिति देखने को मिलेगी। इस चरण में वित्तीय मामलों पर काफी ध्यान देने की जरूरत होगी, ऐसे में आवश्यक खर्चों को पूरा करने के लिए पहले से ही तैयारी रखें। विद्यार्थियों की बात करें तो शुरूआत में उच्च अध्ययन में थोड़ा विलंब हो सकता है। अगले चरण में आप शिक्षा पर अधिक ध्यान देंगे। वर्तमान में आपको इधर-उधर की गतिविधियों पर ध्यान देना बंद करना होगा। सप्ताह की शुरुआत में रिश्ते आपके लिए महत्वपूर्ण होंगे। प्रियपात्र के साथ मुलाकात नहीं होने की स्थिति में आधुनिक संचार माध्यमों के जरिए एक-दूसरे के साथ संपर्क में रहने की कोशिश करेंगे। बाद के चरण में सार्वजनिक जीवन में आपकी गतिविधि बढ़ेगी। विवाहोत्सुक जातकों को भी कोई योग्य जीवनसाथी मिल सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको चुस्ती-स्फूर्ति का अहसास होगा, लेकिन यदि आपको पहले से ही कोई बीमारी है और आप उसका दैनिक उपचार करवा रहे हैं, तो अंतिम दो दिनों में इसका लाभ दिखाई देगा। इस सप्ताह किसी नई चिकित्सा पद्धति को ना आजमाएं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह के पहले दिन दोपहर तक आपकी व्याकुलता आपको किसी भी काम में स्थिर नहीं होने देगी। इस स्थिति में स्वास्थ्य संबंधी शिकायत भी हो सकती है। चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि पहले दिन दोपहर के बाद ग्रहों का अच्छा साथ मिलने के कारण आप पूरे उत्साह के साथ जिंदगी का आनंद लेने या लक्ष्य हासिल करने के लिए आगे बढ़ेंगे। विदेश से जुड़े कार्यों को करने वाले व्यापारियों के लिए शुरूआत में तेज और सकारात्मक बदलाव की संभावना है। नौकरीपेशा लोग भी प्रोफेशनल मोर्चे पर उत्साह के साथ आगे बढेंगे। कार्यस्थल पर कोई नया टारगेट आपको मिल सकता है। इस सप्ताह खासकर जमीन, मकान, निर्माण कार्य, मशीन और वाहन आदि के कार्यों में प्रगति की काफी उम्मीद कर सकते हैं। संबंधों की बात करें तो अपने दांपत्यजीवन में आप असमंजस या नासमझी को दूरकर परिपक्वता के साथ एक-दूसरे की भावनाओं को समझ सकेंगे। प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक है। इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ इगो का टकराव न हो इसका ध्यान रखें। विद्यार्थी जातकों के लिए आशास्पद समय रहेगा। पहले दिन की दोपहर के बाद अधिकांश समय आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप रिश्तों को कितनी अच्छी तरह से संभाल सकते हैं, यह गौर करने वाली बात रहेगी। आप रिश्तों को लेकर इस सप्ताह थोड़ा परेशान रह सकते हैं। इस समय अपने आपको अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की आवश्यकता होगी ताकि आपका कम्युनिकेशन सही और प्रभावी हो सकें। आपको प्रेम संबंधों में अधिक सुरक्षा की इच्छा होगी। सप्ताह के पहले चरण तक आपके स्वास्थ्य की स्थिति नाजुक रहेगी। यदि आपको पैर या जोड़ों के दर्द की समस्या हो, तो इस वक्त यह दर्द और बढ़ सकता है। इस सप्ताह के आखिरी चरण में नौकरी और व्यापार में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाभ हो सकता है। विदेश या दूर स्थान से व्यापार करने वालों को सप्ताह के आखिरी में कुछ लाभ हो सकता है। ग्रह बलों के साथ आप समस्या को सकारात्मक तरीके से हल करने का प्रयास करेंगे। आर्थिक मोर्चे पर सप्ताह की शुरुआत में खर्च और बाद में आय की संभावना होने के कारण आय-व्यय में बैलेंस बना रहेगा। विद्यार्थी जातकों को शुरुआत में सामान्य पढ़ाई में मन कम लगेगा, हालांकि बाद के चरण में आप योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ सकेंगे।

सिंह राशिफल
पेशेवर मोर्चे पर इस सप्ताह की शुरुआत में विरोधियों का पासा उल्टा पड़ेगा और काम के प्रति आपकी प्रतिबद्धता उन्हें मात देने में मदद करेगी। आपकी वाणी में मधुरता रहेगी। इससे कामकाज के साथ ही संबंधों में घनिष्ठता लाने में आप सफल होंगे। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। आप अपने मूल स्वभाव के अनुसार मित्रों और रिश्तेदारों के बीच ठाट-बाट भरा जीवन भी जी सकेंगे। सप्ताह का मध्य भाग प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बेहतर है। हालांकि आप अपनी ऐसी लाइफ स्टाइल के कारण जीवन या पेशे के प्रति लापरवाह न बनें, क्योंकि अच्छे समय के बाद बुरा समय और बुरे समय के बाद अच्छा समय आता है। सप्ताह के आखिरी में आपका मन व्याकुल होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में आपके लिए निर्णय लेना थोड़ा मुश्किल होगा और किसी के साथ रिश्ते में टकराव होने की संभावना रहेगी। कभी-कभी स्पष्ट रूप से बोलना आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। विद्यार्थी अभी अनुशासनबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे, लेकिन पढ़ाई का समय बढ़ाएं। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। आपको बाहर जाने में सतर्कता बरतना चाहिए।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पहले दिन आप प्रेम संबंधों या दांपत्य संबंधों में आए मतभेदों को दूर करने में काफी ध्यान दे सकेंगे। इनसे आपके बीच निकटता बढ़ेगी। इस सप्ताह से ग्रहों की स्थिति सकरात्मक होने से आपके चेहरे पर निखार देखने को मिलेगा। साथ ही आप सौंदर्य प्रसाधन या ब्यूटी ट्रीटमेंट पर पैसा खर्च कर सकते हैं। आप चर्चा-परिचर्चा में भाग ले सकेंगे, लेकिन इसमें आपको इगो छोड़ना पड़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के पहले चरण में अपना कौशल दिखाने का अवसर मिलेगा। आपकी प्रगति की संभावना प्रबल है। छोटे-मोटे कामकाज करने वाले जातकों के लिए भी शुरुआती चरण आशास्पद है। भागीदारी में काम करने वाले व्यापारियों को लाभ होने की संभावना है, लेकिन किसी भी संयुक्त निर्णय लेने में अपने क्रोध को अंकुश में रखें। सप्ताह के अंत में आप सांसारिक मामलों को किनारे रखकर आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेंगे। गूढ़ रहस्यमयी विद्याओं की ओर आपका आकर्षण रहेगा। गहन चिंतन-मनन आपको अलौकिक अनुभूति देगा। स्वार्थपूर्ण व्यवहार छोड़कर दूसरों के बारे में भी विचार करने की सलाह आपको दी जाती है। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बनाकर रखने की कोशिश करें। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय मध्यम फलदायी है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पहले दिन आपको परिवार से जुड़े मामलों पर काफी ध्यान देना पड़ेगा और परिवार के पुराने मुद्दे या कार्यों को हल करने में आपका ज्यादा समय गुजर जाएगा। आप कुछ इमोशनल रहेंगे। इस सप्ताह प्रेम संबंधों में आप आगे बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ भी उत्तम समय गुजार सकते हैं। हालांकि संबंधों में एकाधिकार की भावना छोड़नी होगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा, इससे आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे। भविष्य की पढ़ाई के लिए भी आप योजना बनाएंगे। इस सप्ताह वित्तीय स्थिति को लेकर कोई महत्वपूर्ण चर्चा कर सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में नौकरीपेशा लोग कार्यस्थल पर अपनी जवाबदारी अच्छी तरह से निभा सकेंगे। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप सभी काम आसानी से पूरे कर पाएंगे। नियमित आय में वृद्धि कर सकेंगे। वर्तमान में आप में आत्मविश्वास और बौद्धिकता का स्तर अच्छा रहने से नौकरी और व्यापार में इसका विशेष लाभ प्राप्त कर सकेंगे। कामकाज में आप काफी उत्साही बने रहेंगे। भागीदारी के कार्यों या संयुक्त करार में आगे बढ़ने के लिए अंतिम चरण बेहतर है। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। एसिडिटी या पैर के तलवों में जलन की संभावना होगी।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह के पहले एक या दो दिन आप दोस्तों और भाई-बहनों के साथ ज्यादा समय बिताना ज्यादा पसंद करेंगे। शायद किसी तरह का लाभ उनसे हो सकता है या सार्थक मुलाकात के योग बन सकते हैं। उन पर आप खर्च भी कर सकते हैं। इसके बाद के समय में आप परिवार को काफी महत्व देंगे। कामकाज से थोड़ा विराम लेकर घर के सभी सदस्यों की इच्छा या जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगे। हालांकि अभी पिता के साथ संबंधों में ध्यान रखना होगा। आपकी वाणी के कारण किसी का मन दु:खी हो सकता है। पैतृक संपत्ति से संबंधित मामलों को छेड़ना अभी सही नहीं है। प्रियपात्र के साथ इस सप्ताह संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन आपके बीच मामूली बातों पर तकरार न हो, इसका ध्यान रखें। इसके अलावा एक-दूसरे का विश्वास जीतने के लिए भी प्रयास करने होंगे। कार्यस्थल पर सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़े आलसी बने रह सकते हैं। व्यापारियों के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर है। इस सप्ताह की शुरुआत में अनावश्यक खर्च आएगा, जो आपको चिंता में डाल सकता है। विद्यार्थियों को इस सप्ताह खास परेशानी नहीं होगी, लेकिन अति उतावलेपन में आगे बढ़ने की बजाय योजनाबद्ध पढ़ाई करने की सलाह दी जाती है। आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा, फिर भी बाहर खाने से आपको बचना चाहिए।

धनु राशिफल
इस सप्ताह नौकरीपेशा लोग अपनी वाणी से दूसरों का सहयोग आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। आप व्यापार के विस्तार की योजना भी बना पाएंगे और इसे आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करेंगे। निवेश संबंधी योजना भी बनेगी। आयात और निर्यात का व्यापार करने वालों को विशेष लाभ होगा। दलाली, कमिशन या ब्याज के जरिए आपकी आय हो सकती है। इस सप्ताह आपके विदेश में रहने वाले सगे-संबंधियों से चर्चा हो सकती है। इस समय में आप कोई खास काम करने के लिए प्रेरित होंगे। सप्ताह के पहले चरण में नए दोस्त बनेंगे और यह दोस्ती भविष्य के लिए लाभदायक होगी। दांपत्यजीवन में परमसुख का अनुभव करेंगे। इस सप्ताह कुछ मजेदार घटनाएं भी होंगी, जो आपकी उदासी को दूर कर सकती है। किसी नए व्यक्ति के आकर्षण में होंगे और आप प्रेम संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस समय में कुछ सफलता मिल सकता है। अंतिम चरण में आप अभ्यास में काफी ध्यान दे सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो खासकर सर्दी, कफ, छाती में दर्द या श्वास संबंधी समस्याओं का काफी ध्यान रखें।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नकारात्मक विचारों को मन से निकाल कर नए उत्साह और नए विचारों के साथ आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। व्यवसाय में प्रतिद्वंदियों और भागीदारों के साथ धैर्य से बातचीत करें। इस सप्ताह किसी विशेष कार्य की सफलता की पूरी संभावना है, लेकिन प्रयास ज्यादा करें। खासकर कोई नई शुरुआत करने या अपनी योजना पर अमल करने में ज्यादा उतावलापन नहीं दिखाएं। वित्त मामलों में आपको इस सप्ताह किसी तरह की कोई विशेष परेशानी नहीं होगी। कामकाज में खासकर दवा, प्रिंटिंग, बैंकिंग और शिक्षा आदि में अच्छी प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। प्रेम संबंधों में आप रुचि लेंगे और आपके बीच तालमेल भी बना रहेगा, लेकिन मन ही मन संबंधों के धीमी गति से चलने का अहसास होगा। संबंधों को जीवित रखने के लिए आपको विशेष प्रयास करने होंगे। सप्ताह के आखिरी में किसी के प्रति आकर्षण हो सकता है। इस सप्ताह के आखिरी भाग में विद्यार्थियों को पढ़ाई में योग्य माहौल नहीं मिलने की शिकायत होगी। स्वास्थ्य की देखभाल को प्राथमिकता दें। यात्रा के दौरान चोट भी लग सकती है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह का पहला दिन आपके दिल और दिमाग में थोड़ी व्याकुलता लाएगा। शरीर में सुस्ती रहने से कामकाज में मन नहीं लगेगा। इस सप्ताह यात्रा के लिए शुरुआत के दो दिन अनुकूल नहीं है। इसके बाद पूरे सप्ताह आप ऊर्जावान बने रहेंगे। इस दौरान घर में सुख और शांति का वातावरण बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ चल रहा मतभेद दूर हो सकता है। प्रेमी के साथ निकटता महसूस होगी। प्रियपात्र के साथ कहीं बाहर जाने या शॉपिंग करने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह के मध्य में किसी बात को लेकर प्रियपात्र की चिंता रहेगी। प्रेम की अभिव्यक्ति के समय वाणी को सौम्य रखने की खास सलाह दी जाती है। इस सप्ताह किसी बात को लेकर आप पक्षपाती हो सकते हैं। कार्य में सफलता और यश मिलने से उत्साह बढ़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में नौकरी में लाभदायक समाचार मिलेंगे। आकस्मिक धन प्राप्ति के साथ ही आपके लिए लाभदायी परिवर्तन की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। विद्यार्थी अभी पढ़ाई में अच्छा ध्यान दे सकेंगे, लेकिन किसी ग्रुप डिस्कशन में भाग लेना हो, तो आपको पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए। इस सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी शारीरिक समस्या को छोड़कर पूरा सप्ताह आप आनंद से व्यतीत कर सकेंगे।

मीन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आपको कोई आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। हालांकि सप्ताह के बीच में आप खर्चा भी करेंगे, लेकिन आपको अनावश्यक खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी होगा। इससे सप्ताह के अंत तक आप आय और व्यय में बैलेंस बना पाने में समर्थ हो सकेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका काम में मन कम लगेगा, लेकिन इसके बाद का चरण अच्छा रहेगा। इस सप्ताह कोई नया काम भी आपको मिल सकता है। है। कामकाज में अधिकारी वर्ग के साथ संबंधों में ध्यान रखें। उनके साथ बातचीत करते समय आवेश में ना आएं। सरकार या कानून विरोधी किसी भी कार्य से दूर रहें। सप्ताह के आखिरी में आप पूरे उत्साह और जोश के साथ अपने लक्ष्य को पूरा कर पाने की स्थिति में रहेंगे। इस सप्ताह आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। घर के इंटीरियर पर भी कुछ खर्च कर सकते हैं। प्रेम जीवन में इस सप्ताह आपको अपने क्रोध और इगो को अंकुश में रखना होगा। परिजनों के साथ आपकी कोई बहस भी हो सकती है। विद्यार्थियों को शुरुआत में पढ़ाई में काफी दिक्कत होगी। कठिन विषय की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। किसी सीनियर्स के मार्गदर्शन की जरूरत पड़ सकती है। स्वास्थ्य को लेकर की अनदेखी आगे परेशानी में डाल सकती है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)