दोस्त की बहन से ही दिल लगा बैठे थे RJD के श्याम रजक, शादी में शाहरुख खान हुए थे शामिल

बिहार के कद्दावर नेताओं में एक हैं श्याम रजक, लालू प्रसाद के बेहद करीबी इस नेता की प्रेम कहानी खूब चर्चा में रही है । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Oct 27: लालू प्रसाद यादव के बेहद करीबी माने जाने वाले श्‍याम रजक का नाम बिहार के कद्दावर नेताओं में गिना जाता है। रजक 6 बार विधायक चुने गए हैं । वह राष्ट्रीय जनता दल का साथ छोड़ नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड का भी  हिस्सा रह चुके हैं । लालू और नीतीश दोनों की सत्‍ता के दौरान वह मंत्रीपद भी संभाल चुके हैं । श्याम रजक के राजनीतिक जीवन के साथ उनकी लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प रही है।

Advertisement

किया है प्रेम विवाह
श्याम रजक ने प्रेम विवाह किया है । पिछड़ी जाति के नेता ने सवर्ण जाति की अल्का से शादी की । अल्का तब पेशे से पत्रकार थीं। श्याम रजक औऱ अल्का की मुलाकात साल 1993 में मुंबई में हुई थी । अल्का, श्याम रजक के दोस्त की बहन थीं । साल 1993 में श्याम रजक अपने दोस्त के जन्मदिन पर जब उनके घर गए थे वहीं पहली बार उन्होंने अलका को देखा था । पहली मुलाकात में ही दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे थे ।

Advertisement

परिवार था खिलाफ
श्याम रजक और अल्का ने जब शादी का मन बनाया तो दोनों के परिवार इसके खिलाफ खड़े हो गए, मामला जाति के अंतर का था। श्याम रजक पिछड़ी जाति से आते हैं तो वहीं अलका सवर्ण जाति की। लेकिन घरवालों के विरोध के बाद भी श्याम रजक और अलका ने हार नहीं मानी, शादी के लिए वो कोशिश करते रहे । साल 2001 में आखिरकार दोनों अपने परिवार को मनाने में सफल रहे ।

Advertisement

मुलाकातें फोन पर ही होती थीं …
अल्का ने अपनी और श्‍याम की लव स्‍टोरी के बारे में एक इंटरव्‍यू में बताया कि शादी से पहले वह श्याम से सिर्फ 2 बार ही मिली थीं । पहली बार भाई के बर्थडे पर और दूसरी बार तब जब उनका एक्सीडेंट हुआ था । इसके बाद वो कई सालों तक नहीं मिले, सिर्फ फोन पर ही बातें होती थीं। अल्का बताती हैं, ‘श्याम रजक का जब एक्सीडेंट हुआ, तब मैं कई दिनों तक लगातार हॉस्पिटल में रहीं और उनकी देखभाल की। मुझे उनका इतना ख्याल रखता देख मेरी सास ने श्याम रजक से कहा था कि मैं कब तक इस दुनिया में रहूंगी तुम्हारा ख्याल रखने के लिए। अगर तुम अल्का से शादी करना चाहते हो तो कर सकते हो, लेकिन ये तो सिर्फ एक हां थी लेकिन इसके बाद भी हमें काफी दिनों तक कई लोगों को मनाना पड़ा।’ साल 2001 में दोनों के घरवालों की रजामंदी के साथ श्याम रजक ने अलका के साथ सात फेरे लिए । इनकी शादी में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान भी शामिल हुए थे।