99 रन बनाने के बावजूद क्रिस गेल बनें किंग्स इलेवन पंजाब के हार की वजह!

धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने पंजाब के लिये 63 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली, लेकिन वो भी टीम की हार के लिये एक बड़ी वजह रहे।

Advertisement

New Delhi, Oct 31 : आईपीएल 2020 के 50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को सात विकेट से हरा दिया है, पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाये, जवाब में राजस्थान की टीम ने 17.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया, इतना बड़ा स्कोर होने के बावजूद पंजाब की टीम एकतरफा अंदाज में मैच हारी है, आइये आपको बताते हैं पंजाब के हार की कुछ खास कारण, जिसमें क्रिस गेल भी शामिल हैं।

Advertisement

खराब गेंदबाजी
इस मुकाबले में पंजाब को खराब गेंदबाजी ले डूबी, पिछले पांच मैचों में पंजाब ने अपनी गेंदबाजी में काफी सुधार किया था, इस वजह से उन्हें जीत मिली थी, Kings Eleven लेकिन राजस्थान के खिलाफ एक बार फिर से उनकी गेंदबाजी लय में नहीं दिखी, अर्शदीप सिंह ने तीन ओवर में 34, शमी ने 3 ओवर में 36, एम अश्विन ने 4 ओवर में 43, क्रिस जॉर्डन ने 3.3 ओवर में 44 रन लुटा दिये।

Advertisement

टॉस गंवाना भारी पड़ गया
कप्तान केएल राहुल को टॉस गंवाना भारी पड़ गया, राजस्थान के कप्तान ने सिक्के की बाजी जीत पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, पंजाब के कप्तान केएल राहुल भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे, दरअसल अबुधाबी में रात के समय ओस पड़ती है, जिसकी वजह से बाद में बल्लेबाजी करना आसान है, यही वजह है कि राजस्थान के बल्लेबाजों ने बड़ी आसानी से 186 रनों की चुनौती हासिल कर ली।

गेल की फिटनेस
धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने पंजाब के लिये 63 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली, लेकिन वो भी टीम की हार के लिये एक बड़ी वजह रहे, दरअसल गेल ने 8 छक्के और 6 चौके तो लगाये, लेकिन इस बल्लेबाज ने कई सिंगल और 2-2 रन छोड़े, पंजाब के बल्लेबाजों ने 40 से ज्यादा डॉट गेंदे खेली, यही वजह रही कि gayle21 पंजाब का स्कोर 200 के पार ना हो सका, इसके अलावा कप्तान राहुल भी अच्छी पिच होने के बावजूद 112 के स्ट्राइक रेट से 41 गेंदों में सिर्फ 46 रन बना सके। इस अहम मुकाबले में मयंक अग्रवाल की भी कमी खली, मयंक अनफिट हैं, और उनकी जगह ओपनिंग करने मंदीप सिंह उतरे, वो पहली ही गेंद पर आउट होकर लौट गये, मयंक ने 10 पारियों में 398 रन बनाये हैं, जिसमें एक शतक भी शामिल है।

संजू और स्टोक्स की तूफानी पारी
पिच चाहे कितनी ही अच्छी क्यों ना हो, उस पर अच्छी बल्लेबाजी करना भी जरुरी होता है, बेन स्टोक्स और संजू सैमसन ने पंजाब के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई, दोनों ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले, कभी भी राजस्थान का रनरेट 10 के नीचे नहीं हुआ, यही वजह है कि टीम ने आसानी से 17.3 ओवर में ही 186 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।