दिवाली से पहले बन जाएंगे लखपति, ये वाला 1 रुपए का नोट आपको बना देगा मालामाल

दिवाली से पहले लखपति  बनने का मौका है, वो भी सिर्फ 1 रुपए के नोट के जरिए । क्‍या है पूरी खबर, आगे जानिए ।

New Delhi, Nov 05: त्योहारी सीजन में कमाई का मौका कौन नहीं चाहता, और जब पता चले कि आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं तो ये कैसे होगा आप जरूर जानना चाहेंगे । आगे बताते हैं, ये कौन सा तरीका है जहां आपको कुद भी नहीं करना है, बस आपके पास होना चाहिए एक रुपए का नोट । जी हां, ये खास एक रूपए का नोट आपको लखपति बना सकता है । अगर आपके पास ये नोट है तो आपको इसकी तस्‍वीर खींचनी होगी, और इसे एक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा ।

Advertisement

ऐसे बनेंगे लखपति
इस खास वेबसाइट पर नोट की तस्‍वीर डालने के बाद आपके नोट के लिए पैसों की बोली लगेगी । इसके बाद आप जिसको चाहे ये नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं । अब बताते हैं आपको इसके लिए कौन सा वाला एक रुपए का नोट चाहिए होगा, और आप कैसे इससे कमाई कर सकते हैं । आपको बता दें, वेबसाइट इंडियामार्ट पर इन नोटों की अच्‍छी करमत लग सकती है । इस कंपनी की साइट पर जाकर आप ये नोट सेल कर सकते हैं । इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं ।

Advertisement

भारत सरकार करती है रिलीज
इस 1 रुपए के नोट की कहानी भी दिलचस्‍प है, इस नोट को आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार जारी करती है । इसी वजह से एक रुपये के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होता है । एक रुपये के नोट पर देश के वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है । एक रुपये के पहले नोट को 30 नवंबर, 1917 को जारी किया गया था । उस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ की फोटो छपी थी ।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक 1926 में एक रुपये के नोट की छपाई बंद हो गई थी, इसे 1940 में फिर से शुरू किया गया । 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई दूसरी बार बंद की गई, इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई ।

Advertisement

ये सिक्‍के भी कर देंगे मालामाल
लखपति बनने का मौका सिर्फ इस नोट से ही नहीं बल्कि कुछ सिक्‍कों से भी मिल सकता है । इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट पर माता वैष्णो देवी के चित्र वाले 5 और 10 के सिक्के भी सेल हो रहे हैं, इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था । माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन्‍हें लकी मान रहे हैं और इन्‍हें पाने के लिए लाखों रुपए खर्च करने को भी तैयार हैं ।