Putin Resignation?- गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं रूसी राष्‍ट्रपति, जल्‍द दे सकते हैं इस्‍तीफा

रूस से बहुत बड़ी खबर आ रही है, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सत्‍ता छोड़ने की अटकलें तेज हो गई हैं।

New Delhi, Nov 06: रूस के राष्‍अ्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के जल्‍द ही सत्‍ता से दूर होने की खबरें आ रही हैं । पिछले करीब 20 साल से रूस पर शासन कर रहे राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन जनवरी महीने में पद से इस्‍तीफा दे सकते हैं । सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक पुतिन से इस्‍तीफा देने की अपील उनके परिवार के लोग कर रहे हैं, उनकी गर्लफ्रेंड अलीना कबाइवा और उनकी दो बेटियां चाहती हैं कि वो अब आराम करें । दावा है कि पुतिन पार्किसंस बीमारी से जूझ रहे हैं । उनकी हाल की तस्‍वीरें पुतिन की बीमारी की खबरों को हवा दे रही हैं ।

Advertisement

जनवरी में छोड़ सकते हैं सत्‍ता
मास्‍को में पॉलिटिकल एक्‍सपर्ट वलेरी सोलोवेई ने ब्रिटिश न्‍यूज पेपर द सन से बातचीत में कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति की गर्लफ्रेंड और उनकी दो बेटियां पुतिन को इस्‍तीफा देने के लिए जोर डाल रही हैं । वलेरी ने कहा-  ‘पुतिन का एक परिवार है और उसका रूसी राष्‍ट्रपति पर गहरा प्रभाव है। पुतिन जनवरी में सत्‍ता किसी और को सौंप सकते हैं।’ वलेरी ने इसकी भी संभावना जताई कि राष्‍ट्रपति पुतिन  पार्किसंस से जूझ रहे हैं, उनकी हालिया तस्‍वीरों में इस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए हैं।

Advertisement

परेशान दिखे राष्‍ट्रपति पुतिन
राष्‍ट्रपति पुतिन हाल ही में एक सार्वजनिक मंच पर लगातार अपने पैर इधर से उधर करते देखे गए थे । द सन की एक्‍सपर्ट टीम के मुताबिक दवा है कि रूसी राष्‍ट्रपति दर्द से परेशान थे । इस दौरान पुतिन के एक हाथ में दवा होने का दावा किया जा रहा है । आपको बता दें पुतिन के इस्‍तीफा देने की अटकलें इसलिए भी तेज हो रही हैं क्‍योंकि, इस समय रूसी सांसद एक विधेयक लाने पर विचार कर रहे हैं । इसमें पुतिन को आपराधिक कार्रवाई से आजीवन छूट मिल सकती है ।

Advertisement

विधेयक में क्‍या है …
खास बात ये कि इस नए विधेयक को खुद राष्‍ट्रपति पुतिन ने ही पेश किया था, इसके अनुसार उनके जिंदा रहने तक उन्‍हें कानूनी कार्रवाई से छूट रहेगी साथ ही राज्‍य की ओर से उन्‍हें हर तरह की सुविधाएं मिलती रहेंगी । रूस के सरकारी चैनल आरटी ने जानकारी देते हुए कहा है कि यह विधेयक रूस में सत्‍ता के हस्‍तांतर‍ण का संकेत है । आपको बता दें ऐसा पहली बार नहीं है जब लोगों ने ऐसी अटकलें लगाई हैं कि पुतिन को पार्किंसन की बीमारी है।