सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहे हैं राहुल गांधी, गिरिराज सिंह से लेकर संबित पात्रा ने लपेटा, ऐसे-ऐसे कमेंट

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक किताब में राहुल गांधी का जिक्र कुछ इस तरह से है कि भाजपा नेता इस पर चुटकी लेने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं ।

New Delhi, Nov 13: राहुल गांधी सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहे हैं, वजह हैं बराक ओबामा । जी हां, अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में कांगेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र किया है । उन्‍होंने कांग्रेस नेता को नर्वस और कम योग्यता वाला, अनगढ़ बताया है । ओबामा की किताब में राहुल गांधी का ऐसा जिक्र देखकर, भाजपा नेता अब उन पर चुटकी लेने का ये मौका छोड़ नहीं रहे हैं । गिरिराज सिंह हों, संबित पात्रा हों या फिर मुख्‍तार अब्‍बास नकवी । सभी ने राहुल को लेकर बयान दिए हैं ।

Advertisement

गिरिराज सिंह का बयान
बीजेपी के प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने वायनाड से सांसद पर तंज कसते हुए कहा, ‘नर्वस और कम गुणवत्ता वाला। बोलो कौन?’ वहीं भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने कहा, ‘राहुल गांधी की जैसे ही देश में बेइज्जती कम होने लगती है, विदेश से बेइज्जती करवा लेते हैं।’ बराक ओबामा की राहुल पर की गई टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि किसी की बेवकूफियों के चर्चे अंतरराष्ट्रीय हो जाएं, तो इतना ही कह सकते हैं कि आजकल उनकी बेवकूफी के चर्चे हर जुबान पर हैं और सबको मालूम है सबको खबर हो गई। इतना ही कह सकते हैं और क्या कहें।

Advertisement

बराक ओबामा ने राहुल को लेकर क्या कहा है
बराक ने ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है-  ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।’ अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ने किताब में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

Advertisement

राहुल गांधी से मिले थे बराक ओबामा
गौरतलब है कि बराक ओबामा 2017 में भारत दौरे पर आए थे, उस समय राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हुई थी । बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी के अलावा भारत पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी जिक्र करते हुये उनकी तारीफ की है । मनमोहन सिंह के बारे में ओबामा ने लिखा कि उनमें एक तरह की अगाध निष्ठा है । उनकी किताब में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीते जो बाइडेन का भी जिक्र हैं, ओबामा ने उन्‍हें सभ्य व्यक्ति बताया है ।