बिहार चुनाव परिणाम के बाद फेंकने पड़े लालू की पार्टी को मिठाइयां, जानिये वायरल तस्वीर का सच!

पहली तस्वीर में दो लड़के सफेद रसगुल्ले को गड्ढे में फेंक रहे हैं, इस तस्वीर को पोस्ट कर लोग कह रहे हैं कि राजद के पटना ऑफिस के बाहर इस तरह मिठाइयां फेंकी गई।

New Delhi, Nov 13 : बिहार चुनाव में लालू यादव की पार्टी राजद को हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद राजद की समीक्षा बैठक में तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुना गया, हालांकि परिणाम घोषित होने से पहले एग्जिट पोल में राजद को बढत मिलती दिखाई गई थी, जिसके पार्टी में खुशी का माहौल था, लेकिन बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है, सोशल मीडिया पर राजद की हार के बाद कई तरह के मीम्स बनाये जा रहे हैं, एत तस्वीर वायरल कर दावा किया जा रहा है कि राजद के लोगों ने हार के बाद करीब 1 क्विंटल मिठाई कचरे में फेंक दिया। आइये आपको बताते हैं इस वायरल तस्वीर का सच।

Advertisement

चुनाव परिणाम
बिहार चुनाव में बीजेपी को 74, जदयू को 43, तथा राजद को 75 और कांग्रेस को 19 सीटें मिली है, जिसके बाद एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है, चुनाव में तेजस्वी ने खूब जनसभाएं और रैली की थी, राजद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, हालांकि तेजस्वी जीत का स्वाद नहीं चख सके। राजद के हार के बाद सोशल मीडिया पर तीन तस्वीरें वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पटना के राजद ऑफिस में जीत के बाद बांटने के लिये लाई गई मिठाइयों को फेंका जा रहा है।

Advertisement

वायरल तस्वीर
पहली तस्वीर में दो लड़के सफेद रसगुल्ले को गड्ढे में फेंक रहे हैं, इस तस्वीर को पोस्ट कर लोग कह रहे हैं कि राजद के पटना ऑफिस के बाहर इस तरह मिठाइयां फेंकी गई। वहीं दूसरी तस्वीर में दिख रहा है कि कोई चीज फेंकी जा रही है, और आस-पास कुछ लोग खड़े हैं, साथ ही एक और तस्वीर में कचरे के ढेर में सैकड़ों किलो लड्डू तथा मिठाइयां पड़ी हुई है। फेसबुक और ट्विटर पर ये तस्वीरें खूब शेयर की जा रही है, लोग भी पोस्ट को सच मानकर राजद की जमकर आलोचना कर रहे हैं, लोगों का कहना है कि फेंकने की जगह मिठाइयों को गरीबों में बांट देना चाहिये था।

Advertisement

फैक्ट चेक
रिव्रस इमेज सर्च की मदद से जब इन तस्वीरों को चेक किया गया, तो पाया गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर बिहार की नहीं बल्कि हरियाणा और एमपी की है, जहां खाद्य विभाग ने सड़ी हुई मिठाइयों को नष्ट किया था, 10 नवंबर को सिरसा में फूड एंड सेफ्टी विभाग ने त्योहार के सीजन को देखते हुए छापेमारी की थी, जहां करीब 1 क्विंटल खराब हो गई मिठाइयों को नष्ट किया गया था, जिसमें रसगुल्ले और गुलाब जामुन को गड्ढे में डाला गया था। वहीं अगस्त 2019 में एमपी के ग्वालियर में एक मिठाई की दुकान में खाद्य विभाग ने छापेमारी की थी, जिसमें दुकान से 250 किलो दूषित मिठाइयां बरामद की गई थी, बाद में इन मिठाइयों को नष्ट करवा दिया गया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बिहार चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।