नीतीश के साथ ये 8 चेहरे आज ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ, उपमुख्‍यमंत्री के नाम पर अब भी सस्‍पेंस

बिहार में आज से एक बार फिर नीतीश राज होगा । नीतीश 7 वीं बार राज्‍य के सीएम पद की शपथ लेंगे । नीतीश के साथ 8 विधायक भी को मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं, कौन हैं ये चेहरे आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 16: बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली एनडीए ने नीतीश को अपना नेता चुना लिया है । नीतीश आज सातवीं बाहर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे । सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा है । राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल में BJP और JDU से तीन-तीन विधायक मंत्री बनेंगे, जबकि VIP और हम से एक-एक विधायक को मंत्री पद दिया जाएगा ।

Advertisement

ये चेहरे ले सकते हैं शपथ
सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में जेडीयू से Nitishबिजेन्द्र प्रसाद यादव हो सकते हैं । VIP से मुकेश सहनी और  हम से जीतन राम मांझी के बेटे और MLC डॉ. संतोष सुमन मंत्री पद शपथ ले सकते हैं । वहीं BJP से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का भी शपथ लेना तय है. उनके अलावा प्रेम कुमार, मंगल पांडेय का भी शपथ लेना लगभग तय है । सूत्रों के अनुसार JDU से नरेन्द्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी भी सोमवार को ही मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं ।

Advertisement

36 मंत्री हो सकते हैं …
शपथ ग्रहण समारोह के बाद आने वाले समय में जब नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार होगा, उस समय कुल 36 मंत्रियों के होने की संभावना जताई जा रही है । Nitish Manjhiविधायकों की संख्या के लिहाज से BJP कोटे से लगभग 20 वहीं JDU कोटे से CM समेत 14 मंत्री होना लगभग तय है । नीतीश कैबिनेट में VIP और हम के कोटे से एक-एक मंत्री बनाए जाएंगे । बड़ी संभावना है कि इस बार की नीतीश सरकार में पिछली सरकार के कई मंत्री रिपीट नहीं किए जाएंगे ।

Advertisement

नीतीश बोले, बीजेपी का मुख्‍यमंत्री बनाना चाहता था
वहीं रविवार को एनडीए विधायक मंडल की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि वो चाहते थे कि इस बार सीएम बीजेपी से बने । लेकिन विधायक दल ने उन्‍हें ही अपना नेता चुना है । हालांकि राज्‍य में उप मुख्‍यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर सस्‍पेंस बरकरार है । आपको बता दें बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू को बीजेपी के मुकाबले 31 सीटें कम आई हैं । चुनाव में बीजेपी ने 74 और जेडीयू ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है । बावजूद इसके बीजेपी ने नीतीश कुमार को ही सीएम बनाने का फैसला किया है ।