गुड न्‍यूज: फिर से सस्ता हुआ सोना, 8000 रुपये प्रति दस ग्राम की आ चुकी है गिरावट

सितंबर के महीने में सोने के दाम जहां 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे, वहीं अब कीमतें गिर रही हैं । दो दिनों में ही सोना 8000 रुपए तक सस्‍ता हो गया है ।

New Delhi, Nov 28: सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला आज भी जारी है । शुक्रवार को 10 ग्राम सोने के दाम गिरकर 48,185 रुपये पर आ गए हैं, वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम भी गिरकर 60 हजार रुपये के नीचे आ गए है । कारोबारियों के मुताबिक अगस्त की रिकॉर्ड ऊंचाई से अब सोने का भाव काफी नीचे आ चुका है । ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सोने की मांग बढ़ गई है, शादी का सीजन होने के कारण भी सोने की खरीदारी हो रही है ।

Advertisement

सोने की नई कीमतें
​राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 43 रुपये गिरकर 48,142 रुपये पर आ गया है । इसके पहले गुरुवार को दिनभर के कारोबार के बाद यह 48,185 पर बंद हुआ था । अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1810 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है । वहीं चांदी की नई कीमतों में भी गिरावट है, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 36 रुपये सस्ती हो गई । चांदी 59,250 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई है ।

Advertisement

गिरावट की वजह
माकेर्अ एक्‍सपर्ट के मुताबिक सोने की कीमतों में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई है, इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही खबरों को कारण माना जा रहा है । दरअसल कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी, जिसके चलते गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी । आपको बता दें एस्ट्रजेनिका नामक की कंपनी ने सोमवार को ही अपनी कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित हुई है, यह वैक्सीन दूसरी कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है और 90% तक प्रभावी हो सकती है ।

Advertisement

ये भी है वजह
इसके अलावा सोने और चांदी के दाम में गिरावट की एक वजह अमेरिका में लिया गया फैसला माना जा रहा है । खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फेडरल रिजर्व की पूर्व चेयरमैन जेनेट येलेन को अमेरिका का अगला ट्रेजरी सचिव बनने की योजना बना रहे हैं, इस खबर का भी कारोबारियों ने स्वागत किया है । इसके अलावा, इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की भी गिरावट दर्ज की गई है । यह इस बात का संकेत है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं ।