मासिक राशिफल: दिसंबर 2020- जानिए कैसा रहेगा साल का ये आखिरी महीना, 12 राशियां अभी पढ़ें

अभी पढ़ें और जानें दिसंबर का ये पूरा महीना आपके लिए क्‍या उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है । क्‍या आपके जीवन में कोई शुभ मौके आने वाले हैं, क्‍या आपको सेहत की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, आगे जानें 12 राशियों के मासिक राशिफल में ।

मेष मासिक राशिफल
इस माह के शुरूआती समय में आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। क्रोध के कारण आपके कार्य और संबंध खराब हो सकते हैं। किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में आप उपस्थित हो सकते हैं। आपमें परोपकार की भावना होने के कारण दूसरों की मदद करने का भी प्रयास करेंगे। आप पारिवारिक सदस्यों के साथ मिल कर घर के संबंध में विचार-विमर्श करेंगे। सामाजिक प्रवृत्तियों और मित्रों के साथ भाग-दौड़ में समय व्यतीत होगा। उनके पीछे धन खर्च भी होगा। विदेश में रहने वाले स्नेहीजनों का समाचार मिलेगा। आकस्मिक धनलाभ के कारण आपको आनंद का अनुभव होगा। प्रतिस्पर्धियों के सामने आपकी जीत होगी।

Advertisement

वृषभ मासिक राशिफल
कार्यालय में, आपको सहकर्मियों के सहयोग मिलेगा, लेकिन भागीदार की ओर से या टीम वर्क में काम करने के दौरान आपको उस व्यक्ति से कम सहयोग मिलेगा, जिसपर आप सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं। प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद से बचें। सरकारी और कानूनी कार्यों में मुश्किलें आ सकती हैं। पैतृक संपत्ति संबंधी कार्यों में भी बाधाएं आ सकती हैं। महीने के अंतिम चरण में, आप रहस्यमयी और गूढ़़ विद्या के प्रति ज्यादा आकर्षित होंगे। जीवन की वास्तविकता को समझने के प्रयास में आप आध्यात्मिकता की ओर मुड़ेंगे। प्रियजन या साथी के साथ व्यवहार में अपने अहं की तुष्टि की बजाय, समर्पण की भावना रखें। परिजनों के साथ बैठकर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श करेंगे। गृहसज्जा के लिए आप नए फर्नीचर की खरीदारी करेंगे या रंग-रोगन करेंगे। सामाजिक कार्यों के प्रति अपनी जवाबदेही तय करने की भी संभावना है। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकता है। बाद के चरण में काम के बोझ के कारण शरीर में थकान, सुस्ती और बोरियत भी महसूस होगी। स्वास्थ्य की बात करें तो शुरुआत अच्छी है, लेकिन दूसरे पखवाड़े में स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। सर्दी, खांसी, और बुखार से परेशानी होगी। नियमित प्राणायाम से आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अंतिम सप्ताह में अनावश्यक जल्दबाजी से बचें अन्यथा चोट का शिकार हो सकते हैं।।

Advertisement

मिथुन मासिक राशिफल
अभी आप कामकाज औऱ परिवार पर काफी ध्यान दे सकेंगे, लेकिन स्वास्थ्य का भी थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है। यदि किसी प्रोफेशनल मामले पर विचार कर रहे हैं, पहले सप्ताह में कामकाज को लेकर आपमें काफी अच्छा उत्साह होगा। वाहन, मशीनरी, स्थायी संपत्ति की खऱीद-बिक्री जैसे कार्यों में प्रगति के लिए आप नई योजना बना सकते हैं। धन का महत्व समझ बचत करेंगे तो आपको धन की समस्या होने की संभावना लगभग नहीं है। कामकाज में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। विद्यार्थियों को अभ्यास में रुचि होगी, लेकिन अभी खास कर मनोरंजन गतिविधियों या सामाजिक कार्यों से दूर रहें, अन्यथा आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए आशास्पद चरण प्रतीत हो रहा है। प्रियपात्र या जीवनसाथई के प्रति आप अच्छी तरह अपनी जवाबदेही निभा सकेंगे। आपमें रोमांस की भावना ज्यादा होने के कारण यदि नए संबंधों की शुरूआत की हो तो किस्मत साथ देगी। परिवार के सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। इस माह आपको स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि शुरूआत में ब्लडप्रेशर, आंखों में जलन या कमर दर्द होने की संभावना ज्यादा है। दंत दर्द या जीभ में छाले पड़ने की संभआवना भी होगी। हड्डी से जुड़ी पुरानी बीमारी या डायबिटिज की समस्या भी अभी सिर उठा सकती है।

Advertisement

कर्क मासिक राशिफल
प्रेम संबंधों या दांपत्य जीवन में पिछले कुछ समय से आप थोड़े तनाव या नीरसता का अनुभव कर रहे हैं, जिसमें अभी सुधार हो सकता है। खास कर विवाहितों को संबंधों में घनिष्ठता होगी और आप एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान देने के लिए तत्पर होंगे। प्रेम संबंधों में पहले चरण में थोड़ा तनाव होगा, लेकिन बाद के चरण में स्थिति में थोड़ा सुधार आएगा। संतान संबंधी बातों में पहले चरण में आपको काफी ध्यान देना होगा। शायद उनसे संबंधित कोई अनावश्यक खर्च हो सकता है। इस वक्त आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे या नए कपड़े खरीदने का मौका मिलेगा। विदेश यात्रा के अवसर उज्जवल होंगे और इस दिशा में कार्यों में तेजी आएगी। विदेश में रहने वाले किसी मित्र का समाचार मिलने से आपकी मीठी यादें ताजा होंगी। व्यापारियों को लाभ होगा और आपके व्यवसाय को नए आयाम प्राप्त होंगे। काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा होगी। गृहस्थ जीवन में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। विद्यार्थियों की पढ़ाई में रूचि होगी और आप ज्ञान के क्षितिज का विस्तार करने के लिए पढ़ाई करेंगे, लेकिन काफई चंचलता रहेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा।

सिंह मासिक राशिफल
इस समय विशेष रूप से परिवार के सदस्यों के साथ चर्चा करते समय अपनी वाणी और व्यवहार पर संयम रखने की आवश्यकता है। जमीन जायदाद संबंधी कागजात पर हस्ताक्षर करने में सावधानी बरतें। मशीनरी, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि पर भी खर्च हो सकता है। कृषि और इससे संबंधित अन्य क्षेत्रों में जुड़े जातकों की आय में गिरावट हो सकती है या खर्च बढ़ सकती है। इस समय कामकाज में प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए तैयार रहें। इस महीने के पहले सप्ताह में आप दोस्तों के साथ काल्पनिक दुनिया में खोए रहेंगे। उनके साथ छोटी यात्राएं भी हो सकती हैं। विद्यार्थियों की विद्याभ्यास में अनुकूलता रहेगी। उत्तरार्द्ध में आप अपने कॅरियर के प्रति काफी गंभीर होंगे और सभी काम छोड़कर केवल अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उत्तरार्ध में खासकर प्रेम संबंधों में अहं के कारण आपके बीच तनाव न आए, इसका ध्यान रखना होगा। अंतिम सप्ताह में विदेशी कार्यों में खासकर उपकरण, मशीनरी, वाहन आदि के आयात-निर्यात में शामिल जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा।

कन्या मासिक राशिफल
आपको खुद में शक्ति का संचार होता महसूस होगा। आपका मन कोई हिला नहीं सकेगा। जहां नासमझी या गलतफहमी है, वहां स्पष्टीकरण करने की खास सलाह है। अपना ट्रैवेल बैग तैयार रखें, क्योंकि अचानक ही यात्रा के योग उत्पन्न होंगे। बच्चों के स्वास्थ्य और अध्ययन की चिंता होगी। संतान को मामूली चोट की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, बड़ों का आशीर्वाद आपके साथ रहने से राहत का अनुभव होगा। कुल मिलाकर परिवार में खुशियों और आनंद का माहौल रहेगा। अविवाहितों को शादी का प्रस्ताव मिलेगा, लेकिन बात आगे बढने में थोड़ी विलंब हो सकती है। पहले से ही प्रेम संबंधों में हैं, उन्हें पहले से योजना बनाने के बावजूद विलंब के बाद सफलता मिलेगी। महिला मित्रों से आपको बहुत फायदा हो सकता है। विवाहित जातकों को दांपत्यजीवन में मिठास का आनंद मिल सकेगा। इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होने की संभावना है। विद्यार्थी वर्ग के लिए सामान्य रहेगा। स्टॉक एक्सचेंज जैसी गतिविधियों से अल्पावधि में थोड़ा लाभ होगा, लेकिन अगर आप लालच में आकर सौदा करेंगे तो आपके पैसा लंबे समय तक फंस सकता है। काम के सिलसिले में छोटी यात्रा की संभावना है। सरकार या अधिकारियों के साथ संबंधों में आपकी बातों का गलत अर्थ न निकले, इसका ध्यान रखें। पहले चरण में यह स्थिति उत्पन्न होने की अधिक संभावना है। उत्तरार्द्ध में पारिवारिक कामकाज में जुड़े जातकों के कार्यों में थोड़ी गति आ सकती है। परिवार में अभी किसी को अवांछित परामर्श देने की प्रवृत्ति नहीं छोड़ते हैं, तो रिश्ते में तनाव हो सकता है। संयमशील और विचारपूर्ण व्यवहार आपको कई अनिश्चितताओं से बचाएगा। विद्यार्थियों को अध्ययन में रुचि होगी, लेकिन तकनीकी विषयों में अध्ययन करने वालों को महीने के उत्तरार्ध में अधिक मेहनत करनी होगी।

तुला मासिक राशिफल
सुखद संबंधों के लिए महीने की शुरूआत काफी अच्छी है। खास कर विवाहितों को उत्तम दांपत्यसुख मिल सकेगा। आपके बीच आकर्षण रहने के अलावा विचारों में भी परिपक्वता रहेगी और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना जगेगी। अविवाहितों के भी मिलन-मुलाकात या नए संबंधों के शुरूआत होने की संभावना है। महीने के प्रारंभ में कम्यूनिकेशन से जुड़े किसी भी काम में जुड़े जातकों को खास कर अपने शब्दों में स्पष्टता रखनी होगी अन्यथा आपकी बातों का गलत मतलब निकाले जानेकी संभावना बढ़ेगी। आर्थिक मामलों में अभी आपको संतुलन रखना सीखना होगा। आय की अनिश्चितता के बीच खर्च को अंकुल में नहीं रखेंगे तो महत्वपूर्ण कार्य धन के आभाव में अटक सकते हैं। उत्तरार्द्ध में आप भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। वर्तमान में किसी भी तरह के नशे से दूर रहने की सलाह है। आप दैनिक व्यस्तताओं से दूर हो कर परिवार या प्रियपात्र के साथ कहीं घूमने जाने के लिए माह के पिछले चरण में छोटी यात्रा की योजना बना सकेंगे। दोस्तों और भाई-बहनों के साथ भी समय बिताएंगे और नए लोगों के साथ दोस्ती की संभावना बढ़ सकती है। आप आध्यात्मिक पुस्तकें पढेंगे या सत्संग में भाग लेंगे या धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने की संभावना है। विद्यार्थियों के लिए भी कुल मिलाकर अच्छा समय होने के कारण अभ्यास में रूचि बढ़ेगी। नए विषयों को सीखने की इच्छा होगी। अभ्यास में दोस्तों का सहयोग मिल रहा है और उनके पास से कुछ नया सीखने को मिलने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

वृश्चिक मासिक राशिफल
इस महीने प्रारंभ में आप काफी नए-नए लोगों के साथ मिलेंगे और उनके साथ दोस्ती होने की संभावना है। ये संबंध प्रोफेशनल मोर्चे पर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। आप अपने व्यक्तित्व को और निखारने का प्रयास करेंगे। आप एक ही ढर्रे में दैनिक कार्यों को कर थक गए हैं और कुछ नया करने की भी इच्छा होगी। कार्यस्थल की नई चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार होंगे। हालांकि अभी खास कर भागीदारी के कार्य या जहां दूसरों के सहयोग की जरूरत हो उन कार्यों में आंख मूंदकर कार्य करने में मजा नहीं है। नए समझौते करने हों तो भी सभी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की खास सलाह है। प्रोफेशनल जीवन के साथ-साथ आप परिवार, घर, सामाजिक जवाबदेहियों, इन सभी भी संतुलन बनाए रख सकेंगे। आप काफई कुछ करना चाहते हैं, जिसके लिए आपको शक्ति की जरूरत होगी, जो आपको उत्तरार्द्ध में मिलने की पूरी संभावना है। आर्थिक मोर्चे पर भी उत्तरार्द्ध में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। उधार या लोन जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए भी पिछला चरण बेहतर प्रतीत हो रहा है। इस महीने विद्यार्थियों को अभ्यास में कुछ नया सीखने की इच्छा होगी या वर्तमान अभ्यास में आप नई शैली अपनाने का विचार कर सकते हैं। स्वास्थ्य मामले में अभी खास परेशानी नहीं होगी, लेकिन मौसमी बीमारियां आपको घेरने का प्रयास कर सकती हैं।

धनु मासिक राशिफल
इस महीनेमें आफ परिवार की भावनाओं और आवश्यकता के साथ ही व्यावसायिक संबंधों को काफी अच्छी तरह संभाल कर आगे बढ़ेंगे। आपका अच्छी दिशा में उठाया गया कदम कॅरियर के लिए महत्वपूर्ण रहेगा औऱ दूसरे लोग इसकी प्रशंसा भी करेंगे। पूर्वार्द्ध का चरण नौकरी और व्यवसाय के लिए थोड़ा उतार-चढञाव वाला हो सकता है। काम में विरोधी आपकी प्रगति में बाधक बनेंगे। कानूनी लाभ अटक सकते हैं या सरकारी या ओहदेदार लोगों के कारण होने वाली बाधाओं आपको अटकाएंगी। नौकरीपेशा लोगों को भी वरिष्ठों के साथ थोड़ा तनाव हो सकता है। इस स्थिति में आप अपने काम में प्रतिबद्धता और गुणवत्ता के साथ आगे बढञना बेहतर रहेगा। उत्तरार्द्ध में आप नई ऊर्जा, जोश औऱ यझना के साथ आगे बढ़ेंगे। व्यापार-धंधे में विस्तार के लिए या नौकरी में अपना कौशल दिखाने के लिए नए प्रोजेक्ट की शुरूआत करने के लिए अनुकूल है। संबंधों का विचार करें तो इश माह शुरूआत में आपमें रोमांस की भावना काफी अच्छी रहेगी। मुलाकात, डेटिंग, नए संबंधों की शुरूआत करने के लिए पहले दस दिन आपके पक्ष में हैं। इसके बाद भी आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहेगा, लेकिन संबंधों में सामने वाले व्यक्ति की भावना को मान देना सीखना होगा। संबंधों को केवल आनंद का माध्यम मानेंगे तो परेशआनी होगी। इस महीने आप मौजमस्ती औऱ लग्जरी लाइफस्टाइल में काफी खर्च कर सकते हैं। इस खर्च के कारण आपकी जेब पर बोझ पड़ सकता है। विद्यार्थियों को शुरूआत में अभ्यास में थोड़ी परेशानी होगी। आपका मन अन्य गतिविधियों में काफी शामिल होगा। साथ ही साथ एकाग्रता का अभाव भी महसूस होगा। हालांकि उत्तरार्द्ध आफके लिए बेहतर उम्मीद लेकर आएगा। यदि आपका वजन बढ़ता हो तो इससे जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और आगे चलकर आपके स्वास्थ्य पर असर कर सकता है। शुरूआत में ब्लडप्रेशर, दिल के धड़कन की अनियमितता साथ ही पीठ दर्द की संभावना है।

मकर मासिक राशिफल
इस महीने का प्रारंभिक चरण आपको किसी न किसी तरह के लाभ का संकेत दे रहा है। आपको कहां से और कितना लाभ मिलेगा, इस संबंध में पिछले कुछ समय तक अनिश्चितता रहने से अपने किसी भी कार्य की योजना इस लाभ के आधार पर न करें। बड़ों की ओर से आर्थिक लाभ होगा। पैतृक संपत्ति भी आपको लाभ दिला सकता है। इस समय में समाज में आपके मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सामाजिक कार्य, विवाह या अन्य समारोह में जाकर आप काफी लोगों के साथ मिलेंगे औऱ नया परिचय बढ़ने की संभावना है। उत्तरार्द्ध में सरकारी औऱ कानूनी मामलों में जुड़े लोग सतर्क रहें। इन दोनों मामलों में खर्च की संभावना भी है। शायद खर्च न हो तो आपको मिलने वाले लाभ के अटकने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। उत्तरार्द्ध में खास कर आपकी प्रतिष्ठा धुमिल हो, ऐसे किसी कार्य से बचें। नौकरीपेशा लोगों को भी इस तरह के मामलों से दूर रहने की सलाह है, जिसमें उनके विरुद्ध कोई जांच हो सकती है। विवाहितों को वैवाहिक जीवन में संवादिता रहेगी। उत्तरार्द्ध में आपमें रोमांस की भावना बढ़ेगी, जिससे प्रेम संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि वर्तमान में आप किसी को पसंद करने में सावधानी रखें। केवल दिखावटी भ्रम में रहकर गलत निर्णय न लें। विद्यार्थियों के लिए थोड़ी मेहनत वाला समय है। अभ्यास में दोस्तों की ओर से थोड़ा सहयोग मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति स्थिति खास चिंताजनक नहीं है। आंख या दांत की तकलीफों से राहत मिलेगी। हालांकि उत्तरार्द्ध में माइग्रेन, ब्लडप्रेशर या ज्यादा वजन उठाने से पीठ दर्द हो सकता है।

कुंभ मासिक राशिफल
इस महीने की शुरूआत में आपका प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति पर काफी ध्यान केन्द्रीत रहेगा। ऑफिस में सहकर्मियों का अच्छा साथ-सहयोग मिल सकेगा। अटके या कोर्ट से जुड़े मामलों का भी समाधान हो सकता है। अपनी प्रतिष्ठा और सार्वजनिक जीवन में प्रभाव के कारण आप काफी कार्य सरलता से पूरे कर सकेंगे. कामकाज में लोग आपपर ज्यादा विश्वास करेंगे और सार्वजनिक जीवन में प्रभाव के कारण आप कई कार्यों को आसानी से पूरे कर सकेंगे। कामकाज में लोग आपपर काफी विश्वास करेंगे और उसे बनाए रखने के लिए मेहनत करने में भी आप पीछे नहीं पड़ेंगे। नए कार्य की शुरूआत करेंगे तो सफलता मिलने की संभावना है। अब तक किए गए कार्यों के फलस्वरुप आर्थिक लाभ हो सकता है। उत्तरार्द्ध में पिता की ओर से लाभ मिलेगा या पैतृक संपत्ति के कारण धन मिल सकता है घर में शआंति और आनंद बने रहने से मन प्रफुल्लित रहेगा। अभी आप सार्वजनिक जीवन में भी सक्रिय रहेंगे। प्रेम संबंधों में प्रेमी-प्रेमिका की निकटता मिलेगी। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने, मौज-मस्ती औऱ वस्त्र-परिधान से आप खुश रहेंगे। विवाहोत्सुक जातकों को भी बड़ों के प्रयास से उपयुक्त पात्र के साथ मुलाकात हो सकती है। विद्यार्थी पूरे माह अभ्यास में काफी ध्यान दे सकेंगे। डायबिटिज औऱ मोटापा की समस्या हो तो स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना जरूरी है।

मीन मासिक राशिफल
इस महीने शुरूआत में आप आर्थिक निवेश औऱ व्यापार में विस्तार या नौकरी में फेरबदल के प्रति गंभीरता से विचार कर सकेंगे। भागीदारी के कामकाज में लाभ होगा। आर्थिक लाभ औऱ सामाजिक प्रतिष्ठा मिलने के साथ अपने पारिवारिक जीवन में भी सुख संतोष की भावना अनुभव होगी। उत्तरार्द्ध में खास कर आफ सरकारी कार्यों, मीडिया, लेखन, फार्मा, प्रिंटिंग, बैंकिंग जैसे कार्यों में काफी सक्रिय रहेंगे औऱ इससे प्रोफेशनल प्रगति में अच्छा लाभ होगा। अभी आपमें परोपकार की भावना काफी अच्छी रहने से आप निःस्वार्थ सेवा के कार्य में जुड़ेंगे। पहले सप्ताह में आप परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। विद्यार्थियों के बौद्धिक, तार्किक विचारों-विमर्श औऱ लेखनकार्य के लिए शुभ समय है। उच्च अभ्यास में जुड़े विद्यार्थियों को अनुकूलता रहेगी। परिवार के सदस्यों के साथ आप गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकेंगे। हालांकि किसी खास पात्र के साथ शुरूआत में संबंधों में मजा नहीं आएगा। पहले चरण में आप अफने साथी से संबंधित किसी बात से चिंतित रहेंगे। हालांकि दूसरे चरण से आफके बीच आत्मीयता बढ़ेगी। मुलाकातों का दौर बढ़ेगा औऱ एक दूसरे को बेहतर समय दे सकेंगे। अंतिम सप्ताह में मनोरंजन, प्रवास, दोस्तों के साथ मिलन, मुलाकात आदि आपमें नया रोमांच लाएगा। पहले सप्ताह में खास कर एलर्जी, त्वचा की समस्या, गुप्तभागों की परेशआनी हो तो ध्यान रखें।
(Source:Ganeshaspeaks)