14 दिसंबर से 20 दिसंबर, साप्‍ताहिक राशिफल: आने वाली हैं खुशियां, ये हफ्ता रहेगा जश्‍न के नाम

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका मन विचारों में खोया रहेगा और एकाग्रता की कमी होगी। आप रिश्तों और रोजमर्रा की जिंदगी से अलग रहना पसंद करेंगे। सप्ताह के मध्य चरण से स्थिति में सुधार होगा। शुरुआत में पेशेवर मोर्चे पर आप कार्य में अपेक्षित प्रगति से वंचित रहेंगे, लेकिन बाद के ज्यादातर समय आप कॅरियर में प्रगति देखेंगे। इस समय आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद भी कर सकते हैं। बाद के चरण में आप अधिक उदार और उत्साही बनेंगे। यदि आप फाइनेंस के क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो सप्ताह के अंत में आप धन और संसाधनों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। अपने व्यापार सहयोगियों के साथ भी अच्छी तरह काम कर सकेंगे। विदेश में व्यापार के जरिए भी धन लाभ के योग हैं। सप्ताह की शुरुआत में आप आध्यात्मिक मामलों का विस्तार करना चाहेंगे। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा होगा। सप्ताह के मध्य में आप परिवार के सदस्यों और प्रियजनों पर अद्भुत प्रभाव डाल सकते हैं। व्यक्तिगत जीवन की समस्याओं को दूर करने को लेकर अधिक सक्रिय होंगे। अगर आप विवाहित हैं तो दूसरे हनीमून पर जाने की योजना बना सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा नहीं है, लेकिन समय के साथ आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपको खुद में ताजगी का अहसास होगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आपको रिश्तों और कामकाज यानी सभी मामलों में थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है। संभव हो तो कुछ नया करने की बजाय अपनी वर्तमान स्थिति को बनाए रखने में ही आपकी भलाई है। इस सप्ताह व्यवसाय या नौकरी में सफलता के लिए भाग्य का साथ थोड़ा कम मिलेगा। दूर स्थान और भागीदारी के कार्यों में आपके साथ धोखाधड़ी की आशंका भी होगी। हालांकि सप्ताह का आखिरी चरण आपके लिए अच्छा है। इस समय आप काफी बेहतर तरीके से काम कर सकेंगे। बाद का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस समय सभी कार्यों में आपको लाभ मिलने की संभावना होगी। विद्यार्थियों की बात करें तो पढ़ाई में उनका मन कम लगेगा। आप किसी भी निर्णय पर पहुंचने में विलंब करेंगे, जिसका असर आपकी पढ़ाई पर पड़ेगा। हालांकि, आध्यात्मिक मामलों में इस सप्ताह वृषभ राशि के जातकों की रुचि बढ़ सकती है। इस सप्ताह की शुरुआत में परिवार के साथ संबंधों की सीमाओं को जानना होगा। दांपत्यजीवन को अधिक शांतिपूर्ण बनाने के लिए एक परिपक्व, शांत और धैर्यपूर्ण रवैया रखने की सलाह दी जाती है। प्रेम संबंधों के लिए इसे आशास्पद चरण नहीं कहा जा सकता है। सप्ताह के मध्य में नींद की कमी के कारण थकान हो सकती है। अधिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायत भी रहेगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में विभिन्न परिस्थितियां आपको विवाद और तनाव की ओर धकेल सकती हैं। हालांकि बाद के चरण में आप इन स्थितियों को फिर से ठीक कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य चरण में नौकरीपेशा लोगों के काम की प्रशंसा होगी, लेकिन किसी के साथ अपने इगो के कारण तनाव न हो इसका ध्यान रखें। प्रोफेशनल मोर्चे पर भी आपकी प्रगति होगी, लेकिन ज्यादा उधार देने या लेने से दूर रहने की सलाह है। व्यापारियों को इस सप्ताह ज्यादा लाभ पाने की इच्छा नहीं रखना चाहिए। सप्ताह के मध्य में आपके दांपत्यजीवन में प्रेम बढ़ेगा। लव लाइफ को भी आप ज्यादा समय दे सकेंगे। व्यक्तिगत तरीके से आपको संतोष की भावना का अनुभव होगा। अंतिम चरण में आपको स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है, इसलिए सतर्क रहें। जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी, डायबिटीज, मोटापे या पैर के ऊपरी भागों में दर्द हो तो उन्हें काफी ध्यान रखना होगा। हालांकि अंतिम दिन आप में ताजगी बढ़ेगी। विद्यार्थियों को अभी अभ्यास में काफी ध्यान देना जरूरी है। इस सप्ताह अंतिम चरण में आप आध्यात्मिक उन्नति में काफी रुचि ले सकते हैं। इसके लिए आपको योग्य व्यक्ति का साथ मिल सकता है।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्ताह आप संबंधों को काफी अच्छी तरह सहेजने में सक्षम होंगे। इस कारण प्रेम संबंध या दांपत्य जीवन से समस्याओं को दूर करने में आपको विशेष सफलता मिलेगी। इस दौरान आप प्यार, गर्मजोशी और सौहार्द्र से घिरे रहना पसंद करेंगे। सप्ताह के बीच में दैनिक जीवनशैली में आपको अनुशासन पर अधिक जोर देना होगा। इस समय आप काम, भोजन और आराम का शेड्यूल तैयार कर इसका पालन करेंगे, तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकेंगे। सप्ताह के बीच में आप नौकरी में अधिक सक्रिय रहेंगे। परफॉरर्मेंस भी अच्छा होने के कारण आप प्रगति का मार्ग अपना सकते हैं। व्यापारियों के लिए भी यह चरण उत्साह से भरपूर रहेगा। इस सप्ताह बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए या नौकरीपेशा लोग किसी मीटिंग के लिए यात्रा कर सकते हैं। आय और व्यय में बैलेंस बनाकर चलना होगा। सप्ताह के अंतिम दिन पेशेवर मोर्चे पर तुरंत फल की उम्मीद छोड़कर भगवान पर भरोसा करते हुए कड़ी मेहनत पर ध्यान केंद्रित करें। इस वक्त यथासंभव अपनी क्षमता से बाहर काम करने या आर्थिक रिस्क लेने से बचें। विद्यार्थियों को अभी पढ़ाई में मेहनत बढ़ाने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह रिसर्च के विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा कहा सकता है।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार के साथ समय बिताएंगे और उनके साथ पार्टी पिकनिक के माहौल का आनंद ले सकेंगे। नए कपड़े, गहने या वाहन की खरीदी होगी। प्रियपात्र के साथ मुलाकात भी हो सकती है। नए संबंधों की शुरुआत करने के लिए सही समय कहा जा सकता है। इस सप्ताह विवाह योग्य जातकों के लिए उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश पूरी होने के योग बन रहे हैं। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहें। अगर काम में कोई खामी नहीं है, तो कोई भी आपको हरा नहीं सकेगा। गूढ़ विद्या सीखने के लिए एक अनुकूल चरण है। इस सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को अति उत्साह में आने से बचना चाहिए। व्यापारियों के लिए भी यह चरण थोड़ा संभलकर चलने वाला है। आय और व्यय बैलेंस बनाना कठिन होगा। इस सप्ताह धार्मिक कार्यों पर खर्च होने की संभावना है। विद्यार्थियों को शुरू में थोड़ा तनाव होगा लेकिन सप्ताह के बीच से आप बहुत अच्छी तरह से पढ़ाई पर ध्यान देंगे। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं है, लेकिन बदलते मौसम का असर आपके शरीर पर पड़ेगा, इससे बीमारी के सामान्य लक्षण आपको दिख सकते हैं। कलाकार और कारीगरों की कद्र होगी और उससे वित्तीय लाभ प्राप्त करेंगे। आर्थिक लेन-देन के कार्य अभी तेजी से हो सकते हैं।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह के शुरू में आयात-निर्यात के साथ जुड़े व्यापारियों को लाभ होगा और नए क्लाइंट भी मिलेंगे। इस सप्ताह आप आप कोई नया उद्यम या नई शुरुआत करने का विचार कर रहे हों तो हर पहलू पर विचार कर आगे बढ़ने की सलाह आपको दी जाती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी सप्ताह का पहला चरण काफी अच्छा है। बाद के चरण में आपको कार्यालय में साथी कर्मचारियों या अधिकारी के साथ बातचीत करते समय बेहद ध्यान रखने की जरूरत है। इस सप्ताह के शुरुआती चरण में भाई-बहनों के अलावा मित्रों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे और उनके साथ किसी छोटी यात्रा के आयोजन भी कर सकेंगे। आपकी खोयी हुई वस्तु मिलने की भी संभावना है। सप्ताह का शुरुआती और मध्य चरण चुस्ती और स्फूर्ति वाला समय रहेगा। सप्ताह के मध्य में जरूरतमंदों की मदद करने या दान पुण्य करने में भी आपकी रुचि बढ़ेगी। परिवार के प्रति आप इमोशनल रहेंगे। उनकी खुशी के लिए आप काफी मेहनत करेंगे। कुछ खरीदारी करने की भी संभावना है। संतान की पढ़ाई संबंधी मामलों के हल होने में अभी विलंब हो सकता है। सप्ताह के अंतिम चरण में प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं। नए दोस्तों में से किसी खास के साथ आपकी निकटता बढ़ सकती है। दांपत्य संबंधों में क्रोध पर अंकुश रखें। विद्यार्थियों के लिए अंतिम चरण बेहतर होगा। सप्ताह के आखिरी में स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे।

तुला राशिफल
शुरुआत में वाणी की मीठास बनाए रखें और आपके शब्दों का गलत अर्थ न निकलें, इसका ध्यान रखें। सप्ताह की शुरुआत में आपके व्यवहार के चलते कोई आपका प्रिय आपसे नाराज भी हो सकता है। यदि आप कम्युनिकेशन, शिक्षा, कंसलटेंसी सहित वाणी से जुड़े किसी भी प्रोफेशन में काम करते हैं, तो आपको बेहद ध्यान रखने की जरूरत रहेगी। इस सप्ताह सामान्य नौकरीपेशा लोगों को भी सप्ताह के पहले चरण में काफी ध्यान रखना होगा। सप्ताह के आखिरी चरण तक स्थिति अच्छी हो जाएगी। व्यापार के लिए भी सप्ताह का पहला चरण थोड़ा निराशाजनक है। यदि रिश्तों में आगे बढ़ना है, तो सप्ताह के मध्य के बाद आगे बढ़ने की सलाह आपको दी जाती है। संबंधों में भी प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए आपको ठहरने और इंतजार करने की नीति अपनाना होगी। आर्थिक लेन-देन को लेकर इस सप्ताह सतर्क रहें, अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है। उम्मीद से कम आय के कारण आपको निराश होना पड़ेगा। हालांकि सप्ताह के बीच में आपकी स्थिति में सुधार आएगा। परिवार के लोगों के साथ संबंध बेहतर रहेंगे। उनकी जरुरतों को पूरा करने पर आप ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है, लेकिन भविष्य की पढ़ाई को लेकर अभी से ज्यादा योजनाएं ना बनाएं। स्वास्थ्य सुख मध्यम रहेगा।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में भाई-बंधुओं और पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। धीरे-धीरे आप काम पूरा होने की खुशी का अनुभव करेंगे। बड़ों के आशीर्वाद से आपको मजबूत मनोबल मिलेगा। आप में रोमांस की भावना अच्छी होगी, लेकिन संबंधों में अभी आपको पारदर्शिता रखनी होगी, साथ ही अपने साथी का विश्वास भी जीतना होगा। यथासंभव अपने संबंधों में ज्यादा समय देने की सलाह है। सप्ताह के मध्य में आप आर्थिक मामलों पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। हालांकि अपने खर्च को अंकुश में रखना होगा, क्योंकि ज्यादा अप्रत्याशित खर्च आपका बजट बिगाड़ सकता है। पैतृक संपत्ति से लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। सप्ताह के अंतिम चरण में दोस्तों और परिवार के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। दैनिक कार्यों से दूर होकर आप किसी छोटी यात्रा का आयोजन कर सकते हैं। विद्यार्थी खास कर बौद्धिक चर्चा में भाग लेकर ज्ञान की वृद्धि कर सकेंगे। स्वास्थ्य के मामले में अभी खास चिंता की बात नहीं है। आप तंदुरूस्ती के लिए सजग होकर कसरत, योग और मेडिटेशन आदि को अपना सकते हैं।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत थोड़ी नकारात्मकता के साथ होगी। इसके लिए आपके विचारों का मायाजाल और शारीरिक सुस्ती जवाबदार हो सकती है। इस स्थिति में यथासंभव संबंधों में आगे बढ़ने से बचें और कामकाज में भी यथास्थिति बनाए रखें। इस समय आपको आत्मनिरीक्षण के अवसर मिलेंगे। शुरुआत में आपकी तबियत अच्छा नहीं होगी, लेकिन अंतिम चरण में एकदम उत्साहित होकर काम करेंगे। अंतिम चरण में आपको यात्रा करने या बाहर कहीं घूमने जाने का मन हो तो इच्छा पूरी हो सकती है। सप्ताह के बीच में व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ और प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। कामकाज में प्रगति के लिए आप नए लोगों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। यह चरण नौकरीपेशा लोगों के लिए भी अच्छा रह सकता है। इस समय आपको अपने काम में सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वर्तमान में कानूनी और सरकारी मामलों में कुछ अवरोध आ सकते हैं, इसलिए ध्यान रखें। वैभवी जीवनशैली की ओर झुकाव होने के कारण आप काफी खर्च करेंगे। अंतिम चरण में अपने जीवनसाथी या किसी खास व्यक्ति के साथ लॉन्ग ड्राइव के लिए भी जा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है। स्वास्थ्य को लेकर सप्ताह के आखिरी में लापरवाही ना करें।

मकर राशिफल
इस समय आपको अब तक किए गए कार्यों के फलस्वरूप व्यापार में लाभ होगा और आय में वृद्धि होगी। इस समय नौकरीपेशा लोग भी किसी बड़े लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। घर के बड़ों से भी आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। सरकारी काम में आ रही बाधा इस सप्ताह दूर हो सकती है। हालांकि सप्ताह के आखिरी में आपकी स्थिति इससे थोड़ी विपरित होगी। इस समय कानूनी मामलों में पैसा खर्च होगा। पैतृक संपत्ति से होने वाले लाभ में भी विलंब होगा। सप्ताह के मध्य चरण में व्यय अधिक होगा। शुरुआत और अंतिम चरण प्रेम संबंधों के लिए उत्तम है। इस सप्ताह किसी को मन की बात भी कह सकते हैं। जीवनसाथी के साथ चल रहा पुराना मतभेद दूर होगा। मध्य में अपनी वाणी और व्यवहार दोनों को अंकुश में रखना होगा। बीच के चरण में नौकरी में संभल कर रहें, अन्यथा विरोधियों से आप मात खा सकते हैं। विद्यार्थी पढ़ाई की शुरुआत उत्साह के साथ करेंगे, लेकिन मध्य में आपका उत्साह घट सता है। यूं भी वर्तमान समय प्लानिंग के साथ आगे बढ़ने वाला है। सप्ताह के आखिरी में तबियत बिगड़ सकती है। इस दौरान आप परिवार के साथ ज्यादा समय गुजारना पसंद करेंगे।

कुंभ राशिफल
पहले दो दिन आप कॅरियर पर ध्यान केन्द्रित करेंगे और आपका ध्यान कामकाज में आगे बढ़ने की ओर रहेगा। नौकरी और व्यापार में आपको सभी का सहयोग मिलेगा। यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो अधिकारी आपके कौशल और कार्यशैली की सराहना करेंगे। इस सप्ताह अटके हुए कार्य पूरे होंगे या इसमें प्रगति होगी। सरकारी कार्य, डिजाइनिंग, फिल्म, बैंकिंग, फाइनेंस, मीडिया या लेखन आदि कार्यों में अच्छी प्रगति कर सकेंगे। गृहस्थजीवन आनंद से भरपूर रहेगा। सप्ताह के बीच में आप सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे या परिवार में मांगलिक कार्यक्रम होने से व्यस्त रह सकते हैं। इस दौरान बिजनेस के सिलसिले में कहीं बाहर जाना भी हो सकता है। संतान की प्रगति से आप संतोष का अनुभव करेंगे। अंतिम चरण में मन थोड़ा चंचल बनेगा, जिससे किसी भी व्यक्ति के साथ भी बातचीत में आपको ध्यान रखना होगा। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है। विवाहोत्सुक जातकों का रिश्ता कहीं पक्का हो सकता है। इस सप्ताह धार्मिक कार्यों पर भी धन खर्च होगा। विद्यार्थियों को सप्ताह के अंतिम चरण को छोड़कर बाकी समय पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए। उन्हें अच्छा रिजल्ट मिलने की उम्मीद रहेगी। अंतिम दो दिनों में शारीरिक तकलीफ या मानसिक चिंता आपको परेशान करेगी। दुर्घटना या वाहन चलाते वक्त इस सप्ताह बेहद सावधानी रखें।

मीन राशिफल
इस समय में आप प्रोफेशनल मामलों में काफी एक्टिव रहेंगे। नई शुरुआत या नए उद्यम की शुरूआत करने की बजाय अपनी वर्तमान स्थिति को काफी मजबूत करने पर ध्यान केन्द्रित करने से फायदा होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर कोर्ट-कचहरी के मामले आपको परेशान करेंगे। यदि पहले से ऐसा कोई मामला हो तो धैर्य बनाए रखें। ननिहाल पक्ष में मांगलिक आयोजन होंगे या उनसे लाभ होगा। इस सप्ताह व्यापारी यदि थोड़ा अधिक ध्यान देंगे, तो अधिक लाभ कमा सकेंगे। सप्ताह के मध्य में निर्माण कार्य, वाहन या संपत्ति की खरीद-बिक्री जैसे कामों से जुड़े लोगों को काफी फायदा हो सकता है। आप उत्साहपूर्वक आगे बढ़कर अपनी प्रगति का मार्ग खोल सकते हैं। एक बात याद रखें कि कर्म के बिना दूसरा कोई विकल्प आपके पास नहीं है। प्रेम संबंधों पर व्यापक तौर पर विचार करें, तो आपके संबंध धीमी गति से आगे बढ़ते रहेंगे। हालांकि प्रियपात्र या जीवनसाथी से संबंधित किसी चिंता में हैं, तो उन्हें अभी राहत मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है, लेकिन उच्च अध्ययन से जुड़े जातकों को काफी ध्यान देना होगा। स्वास्थ्य के मामले में इस सप्ताह चिंता जैसी बात नहीं है, लेकिन सप्ताह के अंतिम दिन थकान और सुस्ती महसूस करेंगे।
(Source :Ganeshaspeaks.com)