9 साल का ये बच्‍चा है अरबपति यूट्यूबर, साल 2020 में की सबसे ज्‍यादा कमाई

साल 2020 कई लोगों के सबसे बुरा साल साबित हुआ है, लेकिन दुनिया में एक बच्‍चा ऐसा भी है जिसने इस साल सबसे ज्‍यादा कमाई कर सबको चौंका दिया है ।

New Delhi, Dec 21: कोराना संक्रमण के कारण जहां पूरी दुनिया में रोजगार का संकट बना हुआ है वहीं कई ऐसे भी हैं जिन्‍होनें डिजिटल मीडिया के जरिए खूब कमाई की है । पिछले कुछ सालों में ये मीडियम कमाई का एक बेहतरीन जरिया भी बन गया है, लेकिन क्‍या आप यकीन कर सकते हैं कि एक 10 साल से भी कम उम्र के बच्‍चे ने इस साल सबसे ज्‍यादा कमाई की है । इस बच्‍चे के बारे में और कई रोचक बातें आगे जानें ।

Advertisement

अमेरिका का है रायन काजी
9 साल का ये अरबपति यूट्यूबी है अमेरिका के टैक्सस का रायन काजी । ये बच्‍चा यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है, इनका रिव्‍यू देता है । आप ये बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि उसने साल 2020 में महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई कर ली है । इसके साथ ही वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है ।

Advertisement

निकलोडियन के साथ करेगा खुद की टीवी सीरीज
रायन की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बच्‍चों के फेवरेट कार्टून ब्रांड निकेलोडिएन के साथ उसने अपनी खुद की टीवी सीरीज की डील भी साइन की है । काजी का सबसे लोकप्रिय वीडियो, ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज के 2 बिलियन से भी ज्‍यादा व्यूज हैं । ये वीडियो यूट्यूब हिस्‍ट्री की 60 सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियो में शामिल है।

Advertisement

2015 से कर रहा रिव्‍यू
रायन जब 5 साल का था तब से वो ये वीडियो बना रहा है, काजी को ये आइडिया तब आया जब उसने खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे । रायन के वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को खूब पसंद आने लगा, उसके फॉलोअर भी बढ़ने लगे । महज 3 साल में उसकी पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ने लगी । रायन, साल 2018 और 2019 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था । उसकी लोकप्रियता को देखते हुए कई टॉय कंपनियां अब उसके यूट्यूब चैनल के जरिए अपने नए प्रोडक्‍ट्स को अनबॉक्‍स करती हैं ।