1 जनवरी से बदल रहे हैं ये 10 नियम, देश के करोड़ों लोगों पर असर

1 जनवरी 2021 से कई नियम बदलने वाले हैं, इनका सीधा असर आपकी पॉकेट पर और रोजमर्रा के कामों पर पड़ने वाला है । आगे पढ़ें ये बहुत ही जरूरी बातें ।

New Delhi, Dec 28: नए साल के स्‍वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, अब कुछ दिन बाद से ही साल 2021 शुरू होने वाला है । साल बदलने के साथ ही 1 जनवरी 2021 से कई नियम भी बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा । इसमें बैंक के कामों से लेकर आपके सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े नियम भी हैं । हाईवें पर घूमने से लेकर शॉपिंग खरीदने तक से जड़ी बाते हैं । 1 तारीख से पहले ही जान लें, कौन से नियम या बदलाव आप पर असर डालने वाले हैं ।

Advertisement

1. चेक पेमेंट सिस्टम
1 जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदलने वाले हैं, Positive Pay System यानी कि सकारात्‍मक भुगतान व्‍यवस्‍था के तहत अब चेक के जरिए 50,000 रुपये या इससे ज्यादा पेमेंट पर कुछ जरूरी जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करना होगा । हालांकि, यह अकाउंट होल्डर पर निर्भर करता है कि वो इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं । चेक इश्‍यू करने वाला शख्‍स यह जानकरी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है।

Advertisement

2. कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजेक्शन
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स की लिमिट्स अब 2,000 रुपए से बढ़ाकर ​​5,000 रुपये कर दी गई है । यह सुविधा 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगी । डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी अब आप 5,000 रुपये तक बिना पिन डाले पेमेंट्स कर सकते हैं ।
3. महंगी होने वाली हैं कारें
जनवरी 2021 से कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रहे हैं, जिसके चलते कार खरीदना पहले की तुलना में अब महंगा हो जाएगा । दाम बढ़ाने वाली कंपनियों में मारुति, महिंद्रा के बाद रेनॉ और MG मोटर शामिल हैं ।
4. फास्टैग अनिवार्य
अपनी गाड़ी से हाईवे पर जाने वाले यात्रियों जनवरी 2021 से सभी 4 व्‍हीलर्स के लिए फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है । बिना फास्टैग के जाने पर चालकों को दोगुना टोल देना होगा ।
5. अब कॉल करने के लिए लगाना होगा जीरो
अगर आप 1 जनवरी के बाद लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाते हैं तो उसके लिए आपको 0 का इस्तेमाल करना होगा, बिना जीरो लगाए आपका कॉल नहीं लगेगा ।

Advertisement

6. म्यूचुअल फंड
जनवरी 2021 से SEBI ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए असेट अलोकेशन के नियमों में बदलाव किया है । इन नए नियमों के मुताबिक अब फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है । SEBI के नए नियमों के मुताबिक मल्टी कैप फंड्स के स्ट्रक्चर में बदलाव होगा । फंडों को मिडकैप और स्मॉलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा । वहीं, 25 फीसदी लार्ज कैप में लगाना होगा ।
7. UPI पेमेंट में होगा बदलाव
1 जनवरी 2021 से UPI के जरिए पेमेंट करना महंगा होने वाला है, सरकार ने थर्ड पार्टी की ओर से चलाए जा रहे ऐप्स पर एक्सट्रा चार्ज लगाने का ऐलान किया है । नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से ये निर्णय लिया गया है ।

8. GST रिटर्न
1 जनवरी 2021 से देश के छोटे कारोबारियों को सरल, त्रैमासिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलेगी । नए नियम के तहत जिन कारोबारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम है, उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी । नया नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न ही भरने होंगे, इनमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा ।
9. सरल जीवन बीमा पॉलिसी होगी लॉन्च
1 जनवरी के बाद आप कम प्रीमियम में बीमा खरीद पाएंगे । IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है ।
10. वॉट्सऐप
आने वाली 1 तारीख के बाद कुछ एंड्रायड और आईओएस फोन पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर सकता है, कंपनी के मुताबिक जो सॉफ्टवेयर पुराने हो चुके हैं उन पर वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा ।