विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का बड़ा दांव, कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान!

पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का ये फैसला बेहद खास माना जा रहा है।

New Delhi, Jan 10 : पश्चिम बंगाल की सीएम तथा टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है, उन्होने कहा कि उनके प्रदेश में लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी, सरकार इसके लिये सभी स्तर पर इंतजाम कर रही है। आपको बता दें कि देशभऱ में 16 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन लगेगी, वैक्सीनेशन के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी, एक अनुमान के मुताबिक इनकी संख्या करीब 3 करोड़ है।

Advertisement

अहम फैसला
पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का ये फैसला बेहद खास माना जा रहा है, वैक्सीन मुफ्त में देने के फैसले को लेकर ममता बनर्जी के सरकार आदेश भी जारी कर दिया है, आपको बता दें कि बंगाल के साथ-साथ पूरे देश में इन दिनों वैक्सीन लगाने के लिये ड्राई रन किये जा रहे हैं।

Advertisement

3 करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन
पिछले हफ्ते केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि तीन करोड़ फ्रंट लाइनर्स को ये वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी, देश की बाकी जनता को क्या इसके लिये पैसे देने होंगे या नहीं इसके लेकर फिलहाल तस्वीर साफ नहीं है, कहा जा रहा है कि राज्य सरकार ये तय करेगी कि क्या वो अपने लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देगी या फिर इसके लिये पैसे लिये जाएंगे।

Advertisement

वैक्सीन की कीमत
कहा जा रहा है कि एस्ट्राजेनेका तथा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के लिये सरकार को प्रति खुराक करीब 3-4 डॉलर खर्च करने होंगे, सरकार 3 करोड़ फ्रंटलाइन तथा हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के लिये 6.6 करोड़ खुराकें खरीदेगी, इसके लिये कंपने से पहले ही डील हो चुकी है, कहा जा रहा है कि बाजार में इसकी कीमत 6-8 डॉलर होगी।

दो वैक्सीन को मंजूरी
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने पिछले रविवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड वैक्सीन तथा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है, डीसीजीआई ने जानकारी दी है कि Corona Vaccine कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, टीकाकरण के दौरान इन वैक्सीन की 2-2 डोज दी जाएंगी, उन्होने इसके साथ ही जायडस कैडिला की वैक्सीन जाइकोव-डी को तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिये मंजूरी देने की जानकारी दी है।