पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: क्‍या दीदी के किले में सेंध लगा पाएगी BJP? चौंकाने वाला ओपीनियन पोल

पश्चिम बंगाल में इस बार बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है, वहीं ममता बनर्जी भी जीत की हैट्रिक लगाने के लिए लगातार रैलियां कर रही हैं, लेकिन क्‍या है ओपीनियन पोल की राय आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jan 19: पश्चिम बंगाल में जल्‍द विधानसभा चुनाव होने हैं, ममता बनर्जी की टीएमसी जहां इस बार जीत की हैट्रिक लगाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है, वहीं बीजेपी इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती । साल 2011 की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की राजनीति में इतिहास रच दिया था, ममता के नेतृत्व में पार्टी ने 34 साल बाद लेफ्ट की सरकार को जड़ समेत उखाड़ फेंका । तब से अब तक ममता लगातार दो बार बंगाल की मुख्यमंत्री बन चुकी हैं । लेकिन इस बार के चुनाव क्‍या परिणाम लाते हैं, इसे लेकर ओपीनियन पोल बहुत कुछ कह रहा है ।

Advertisement

बीजेपी की तैयारी पूरी
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जहां तृणमूल कांग्रेस की जीत की हैट्रिक लगाने के लिए ताबड़तोड़ लगातार रैलियां कर रही हैं वहीं बीजेपी ने इस बार बंगाल को जीतने का पूरा मन बनाया हुआ है । लेकिन बंगाल चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज़-सी वोटर का सर्वे बीजेपी को निराश कर सकता है । इस ओपीनियन पोल के मुताबिक ममता बनर्जी सत्ता में वापसी करती दिख रही हैं । हालांकि चुनाव में अभी बहुत समय है, ऐसे में समीकरण कभी भी बदल सकते हैं ।

Advertisement

सीटों का समीकरण
इस ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों में से ममता की पार्टी टीएमसी 154 से 162 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी भी 98 से 106 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है । वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में 26 से 34 सीटें जाती नजर आ रही हैं । अन्य को दो से 6 सीटें मिल सकती हैं । जबकि वोट प्रतिशत की बात करें तो टीएमसी को 43 फीसदी, बीजेपी को 37.5 फीसदी और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 12 फीसदी वोट मिल सकते हैं ।

Advertisement

बीजेपी – टीएमसी की सीधी लड़ाई
सर्वे में सामने आया है कि बंगाल के ज़्यादातर लोग ममता बनर्जी के कामकाज से खुश हैं, 43 फीसदी लोगों ने कहा कि वो सीएम के कामकाज से बहुत संतुष्ट हैं । 32 फीसदी लोग खुश है, जबकि 22 फीसदी लोग ममता के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं । 3 फीसदी लोगों ने कोई जवाब ही नहीं दिया । हालांकि ओपनियन पोल में 37 फीसदी लोग ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने माना कि वो पीएम मोदी के कामकाज से काफी खुश हैं । साल 2016 की बात करें तो यहां टीएमसी को 203 सीटों पर जीत मिली थी, बीजेपी ने 291 सीटों पर चुनाव लड़ा था और केवल 3 पर ही जीत मिली थी । जबकि कांग्रेस ने 92 सीटों पर चुनाव लड़कर 43 सीटों पर जीत हासिल की थी । वहीं सीपीएम 148 सीटों पर चुनाव लड़ी और 23 पर कामयाबी मिली थी ।