कितनी है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की सैलरी? भत्ता भी मिलता है मोटा!

अमेरिकी राष्ट्रपति का सालाना वेतन 4 लाख डॉलर होता है, यानी भारतीय मुद्रा में करीब 2.9 करोड़ रुपये, लेकिन उन्हें इसके अलावा और भत्ते तथा सुविधाएं मिलती है।

New Delhi, Jan 22 : जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ले ली है, उनका पहला दिन काफी व्यस्त रहा, इस दौरान व्हाइट हाउस में खासा बदलाव उनके ओवल ऑफिस से लेकर व्यवस्था तथा फैसलों तक में देखने को मिला। अमेरिकी राष्ट्रपति के पास अगर असीमित पावर्स होता है, तो उसे मोटा वेतन भी मिलता है, साथ ही कई तरह के भत्ते भी, साथ ही कई और सुविधाएं मिलती है, जो दुनिया में शायद ही किसी राष्ट्राध्यक्ष को नसीब हो।

Advertisement

कितना है वेतन
अमेरिकी राष्ट्रपति का सालाना वेतन 4 लाख डॉलर होता है, यानी भारतीय मुद्रा में करीब 2.9 करोड़ रुपये, लेकिन उन्हें इसके अलावा और भत्ते तथा सुविधाएं मिलती है, उन्हें कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस मिलता है, और पर्सनल प्लेन, हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाती है, साथ ही कार्यकाल के बाद वो रिटायरमेंट पेंशन के हकदार होते हैं, अगर देखा जाए, तो अमेरिकी राष्ट्रपति को कार्यकाल के दौरान ज्यादातर खर्चे सरकारी खजाने से ही मिलते हैं।

Advertisement

सलाना भत्ता
राष्ट्रपति को 50 हजार डॉलर (करीब 40 लाख रुपये) सलाना का खर्च भत्ता मिलता है, वो एक लाख डॉलर (80 लाख रुपये) की यात्राएं कर सकते हैं, joe biden1 इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, वहीं 19 हजार डॉलर (14 लाख रुपये) उन्हें मनोरंजन के भत्ते के रुप में मिलता है, अमेरिकी राष्ट्रपति के वेतन पर टैक्स लगता है, लेकिन उन्हें जो भत्ते मिलते हैं, उस पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

Advertisement

तोहफे
आमतौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति तथा उनके परिवार के लोग डिजाइनर्स से कपड़े तोहफे में नहीं लेते हैं, लेकिन अगर उन्होने कभी इसे ले भी लिया, तो एक बार उनके इसे पहनने के बाद ये नेशनल अर्काइव में चला जाता है, ये सालों से चलन चलता आ रहा है।