पत्रकार अजीत अंजुम ने ट्वीट किया नितिन गडकरी का वायरल वीडियो, पीएम को कह रहे भला-बुरा, ये है सच

सोशल मीडिया पर केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे वरिष्‍ठ पत्रकार अजीत अंजुम ने भी शेयर किया है । लेकिन इसका सच क्‍या है आगे जानें ।

New Delhi, Feb 11: राज्‍यसभा में पीएम नरेंद्र मोदी का ‘आंदोलनजीवी’ वाला बयान काफी चर्चा में है । पीएम ने 8 फरवरी को चुटकी लेते हुए कहा था कि देश में ‘आंदोलनजीवी’ नाम की एक नई जमात पैदा हो गई है जो अलग-अलग आंदोलन में पहुंच जाती है और इसके बिना जी नहीं सकती है । प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद इस पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आईं । अब इस बयान पर उनके ही एक मंत्री का वीडियो वायरल हो रहा है । सोशल मीडिया पर ये वीडियो कुछ इस तरह से शेयर किया जा रहा है जैसे नितिन गडकरी खुद मोदी के खिलाफ खड़े हो गए हों । क्‍या है इसका सच आगे जानें ।

Advertisement

क्‍या कह रहे हैं नितिन गडकरी
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नितिन गडकरी को मीडिया से बात करते हुए देखा जा सकता है और उनके साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद हैं । वीडियो में नितिन गडकरी का कहना है कि प्रधानमंत्री जो बोल रहे हैं वो लोकतंत्र के खिलाफ है और भ्रष्ट नेता/सरकार के खिलाफ आंदोलन करना संवैधानिक अधिकार है । गडकरी इस वीडियो में कह रहे हैं कि आंदोलन करने का अधिकार प्रधानमंत्री ने देश को नहीं दिया बल्कि संविधान ने दिया है । वो आंदोलन करने वालों का समर्थन करते और प्रधानमंत्री पर लगातार निशाना साधते हुए सुने जा सकते हैं । लेकिन इस वीडियो का सच ये नहीं है जो आप सुन रहे हैं ।

Advertisement

सीनियर जर्नलिसट ने किया शेयर
नितिन गडकरी का ये वीडियो वरिष्‍ठ पत्रकार अजीत अंजुम ने भी शेयर कर दिया, वो भी ऐसे कैप्‍शन के साथ जिससे पता ही ना चले कि ये वीडियो आज का है या पुराना । उन्‍होंने वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है –  नितिन गडकरी का वीडियो वायरल हो रहा है .. बस सुन लीजिए अगर नहीं सुना है । स्‍पष्‍ट है कि वीडियो दिखाकर ये साथ दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी के ‘आंदोलनजीवी’ वाले बयान का नितिन गडकरी ने भी विरोध किया है ।

Advertisement

वीडियो का सच
आपको बता दें ये वीडियो आज के संदर्भ में नहीं हैं, ये वीडियो अगस्त 2011 का है जब नितिन गडकरी ने आंदोलन को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधा था । ये वीडियो गलत दावे के साथ फेसबुक – ट्विटर समेत तमाम सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर पर हजारों लोग शेयर कर चुके हैं ।  ट्विटर पर कुछ वैरिफाइड हैंडल से भी इस भ्रामक पोस्ट को शेयर किया गया है । हालांकि कुछ समझदार लोगों ने वीडियो के बारे में जानकारी भी शेयर की है, और इस वीडियो का सच बताकर ऐसी अफवाहें फैलाने वालों का विरोध किया है ।

Advertisement