टूलकिट केस में संदिग्ध अनीता लाल कौन है और क्या है उसका कनाडा से कनेक्शन?

टूलकिट विवाद में दिल्‍ली पुलिस जांच कर रही है और इसमें एक नाम जो सामने आया है वो अनीता लाल का है । कौन हैं ये आगे पढ़ें ।

New Delhi, Feb 18: भारत में पिछले कुछ महीनों से चल रहे किसान आंदोलन ने अब नया मोड़ ले लिया है । जांच एजेंसियों के मुताबिक किसान आंदोलन के नाम पर देश को बदनाम करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश रची गई, जिसका पता ग्रेटा थनबर्ग की ओर से शेयर किए गए टूलकिट से पता चला । इस टूलकिट में योजना वार तरीके से डीटेल मौजूद थीं । दिल्ली में हुई हिंसा इसी योजना के तहत हुई । मामले में दिल्ली पुलिस ने बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है । इस केस में खलिस्‍तानी कनेक्‍शन भी सामने आया है ।

Advertisement

खलिस्‍तानी एंगल
टूलकिट मामले में दिल्‍ली दिल्‍ली पुलिस खालिस्तानी एंगल की भी जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक भारत के खिलाफ साजिश में खालिस्तान-समर्थक समूह ‘पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन’ भी शामिल था । कनाडा के इस संगठन के दो संस्थापकों का नाम भी सामने आया है – जिनमें एक हैं एमओ धालीवाल और दूसरी हैं अनीता लाल । सोशल मीडिया पर मौजूद जानकारी के अनुसार ये दोनों ही इस संगठन के को-फाउंडर हैं।

Advertisement

दिल्‍ली पुलिस की रडार पर अनीता लाल
मीडिया को मिल रही जानकारी के अनुसार खालिस्तान समर्थक एमओ धालीवाल की करीबी अनिता लाल कनाडा की रहने वाली हैं और टूल किट मामले में एक अहम किरदार है । आपको बता दें अनीता लाल वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन की से भी जुड़ी है। पुलिस का मानना है कि विवादित टूलकिट तैयार करने में अनीता लाल भी शामिल थी । दिल्‍ली पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर 11 जनवरी को एक जूम मीटिंग हुई थी जिसमें अनिता लाल भी शामिल थी । इस मीटिंग में निकिता,  दिशा रवि और शांतनु समेत 60-70 लोग शामिल थे।

Advertisement

आंदोलन के समर्थन में किए लगातार ट्वीट
अनीता लाल से जुड़ी अभी अधिक सूचनाएं उपलब्‍ध नहीं हैं । अनीता लाल के सोशल मीडिया अकाउंट देखे गए हैं, उनके नाम से ट्विटर पर एक अकाउंट है, जिसका हैंडल @neeti420 है । हालांकि, ये नहीं कहा जा सकता कि ये अनीता लाल का आधिकारिक अकाउंट है, क्‍योंकि ये ट्विटर की ओर से वेरीफाइड नहीं है । लेकिन पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के नाम से चल रहा ट्विटर हैंडल @PoeticJFdn  अनीता लाल नाम के इस यूजर को फॉलो कर रहा है । अनीता लाल के नाम पर चल रहा ये ट्विटर हैंडल @neeti420 लगातार किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट कर रहा है ।

दिशा की गिरफ्तारी का किया विरोध
4 फरवरी को अनीता लाल नाम के इस अकाउंट से ग्रेटा थनबर्ग का वो विवादित ट्वीट भी शेयर किया गया है जिसमें ग्रेटा ने अपडेटेड टूलकिट शेयर किया था । इसके साथ ही दिशा रवि की गिरफ्तारी के विरोध में भी इस अकाउंट से लगातार ट्वीट किए जा रहे हैं । अकाउंट से एमओ धालीवाल को टैग करके भी ट्वीट किए गए हैं । पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के अकाउंट से 6 फरवरी को ग्रेटा थनबर्ग और रिहाना को लेकर एक बयान जारी किया गया था जिसमें संगठन की तरफ से सफाई दी गई है, साथ ही किसान आंदोलन का समर्थन किया गया है। अनीता लाल ने भी इसे शेयर किया है । कुल मिलाकर मीडिया की पड़ताल में @neeti420, @PoeticJFdn, @modhaliwal और @WorldSikhOrg  ये चारों अकाउंट आपसे में जुड़े हुए लगते हैं । इसके साथ ही अनीता लाल और एमओ धालीवाल के नाम पर बने इन अकाउंट्स के मुताबिक, ये दोनों ही बैंकूवर, कनाडा में रहते हैं. इससे भी संकेत मिलता है कि ये दोनों आपस में जुड़े हो सकते हैं।