कोटा में जहरीली गैस के रिसाव से हड़कंप, 3 युवक चपेट में, आनन-फानन में पहुंचे नेता जी

एजुकेशन हब, कोचिंग सिटी कोटा में गैस रिसाव की चपेट में युवक आ गए हैं, जिसके बाद सथानीय लोगों की ओर से जमकर गुस्‍सा जताया गया है ।

New Delhi, Feb 24: कोचिंग सिटी के रूप में मशहूर कोटा शहर के डीसीएम इलाके में मंगलवार को एक फैक्ट्री के नाले से अचानक ही जहरीली गैस का रिसाव शुरू हो गया । इससे पहले कि गैस लीक का पता चलता, इससे पहले ही तीन युवक इसकी चपेट में आकर बेहोश हो गये । युवकों को गंभीर हालत में एमबीएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहरीली गैस का रिसाव होने के चलते स्थानीय लोगों में जबरदस्‍त गुस्‍सा देखा गया है । मामले में पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग की है ।

Advertisement

3 युवक चपेट में …
अस्‍पताल ले जाए गए बेहोश युवकों में से एक ने होश में आने के बाद बताया कि वो अपने दो साथियों के साथ डीसीएम में स्थित फैक्ट्री के पास नाले पर लघुशंका के लिए गया हुआ था । इसी दौरान अचानक फैक्ट्री के नाले से बहुत तीव्र गंध महसूस होने लगी, वो वहां से भागे जरूर लेकिन गैस के प्रभाव से खुद को बचा नहीं सके । तीनों वहीं पर बेहोश हो गये, आसपास के स्थानीय लोग जब वहां से गुजरे तो उनकी नजर इन युवकों पर पड़ा । जहां से उन्‍हें एमबीएस अस्पताल में भर्ती करवाया ।

Advertisement

नेताजी ने भी ली खोज-खबर
इस घटना की जानकारी मिलने पर विधायक कल्पना सिंह और पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत भी अस्पताल पहुंचे और पीड़ित युवकों का हालचाल जाना । घटना को लेकर उद्योग नगर थाना पुलिस ने पीड़ितों के बयान लिये हैं । पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने गैस रिसाव मामले को बेहद गंभीर बताते हुए घटना को कंपनी की लापरवाही करार दिया है । राजावत ने कहा कि कंपनी को पीड़ितों को मुआवजा देना चाहिये । अगर मुआवजा नहीं दिया गया तो वे इसके लिए बड़ा आंदोलन करेंगे ।

Advertisement

जानवरों के साथ होते हैं हादसे
इलाके के निवासियों के मुताबिक गैस रिसाव की ये घटना नई नहीं है, कंपनी से निकलने वाले नाले के आस-पास अक्सर जानवर मर जाते है, जिस पर किसी का ध्‍यान नहीं जाता । डीसीएम इलाके के लोगों का कहना है कि जहरीली गैस के रिसाव ये यहां जानवर मरने की कई घटनाएं हो चुकी हैं इतना ही नहीं कई कई लोगों को भी बेहोशी जैसा महसूस हो चुका है । लेकिन प्रशासन और फैक्ट्री द्वारा इस मामले में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।