62 वर्षीय सांसद का गजब कारनामा, 14 साल की मासूम से किया निकाह, बाप करता रहा इनकार

एक 62 साल के पाकिस्‍तानी सांसद मौलाना सलाहुद्दीन ने अपनी पोती की उम्र की लड़की से शादी कर ली है, कानून को धता बताते हुए इस शादी को दो साल से छुपाया जा रहा था ।

New Delhi, Feb 24: पाकिस्तान में 62 साल के एक धार्मिक और राजनीतिक नेता ने महज 14 साल की नाबालिग लड़की से निकाह कर लिया है । इस धार्मिक राजनेता का नाम मौलाना सलाहुद्दीन अयूबी है । असूबी पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम पार्टी का सदस्‍य है और खैबर पख्तून्ख्वा राज्य से सांसद भी है । खास बात ये कि पाकिस्तान में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 16 साल है, लेकिन सांसद होते हुए भी अयूबी ने इस कानून को को नहीं माना और पिछले साल ही मासूम से निकाह किया है।

Advertisement

चित्राल की है 14 साल की मासूम
अयूबी ने जिस लड़की से निकाह किया है वो खैबर पख्तून्ख्वा राज्य के चित्राल कस्बे की रहने वाली है । ये इलाका पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा पर है । इस क्षेत्र में जमीयत का काफी दबदबा बताया जाता है । इसी वजह से सलाहुद्दीन अयूबी के इस कारनामे के बारे में दुनिया को खबर ही नहीं लग पाई । मौलाना पहले से भी शादी शुदा हैं । उसने साल 2018 में नेशनल असेंबली सीट नंबर 263, किल्ला अब्दुल्लाह से चुनाव जीता था और सांसद बनकर पाक सदन में पहुंचा था ।

Advertisement

एनजीओ ने की शिकायत
डॉन न्‍यूज पेपर के मुताबिक मामले का खुलासा तब हुआ, जब एक एनजीओ ने इस बारे में पुलिस को खबर दी । जिस लड़की की शादी हुई है वो जुघूर के सरकारी स्कूल में पढ़ती थी और वहां उसका जन्मदिन 28 अक्टूबर 2006 लिखा है । स्थानीय पुलिस ने कहा कि वो मामले की जांच कर रही है । चित्राल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमाद की ओर से बताया गया है कि कुछ दिनों पहले एक एनजीओ ने इस बारे में शिकायत दी थी । जिसके बाद हमने जांच शुरू की है ।

Advertisement

लड़की का पिता करता रहा बचाव
वहीं लड़की के पिता ने तो पहले निकाह की बात मानने से ही इनकार कर दिया था, लेकिन बाद में जब सारी बातें सामने आने लगी और वो फंसने लगा तो उसने भी स्वीकार किया कि ये निकाह पिछले साल हुआ था । लेकिन वो लड़की की विदाई तब ही करेंगे जब वो 16 साल की हो जाएगी । खास बात ये कि तब तक मौलाना भी 64 साल का हो चुका होगा ।  वहीं मौलाना ने निकाह की बात स्‍वीकार कर ली हे । आपको बता दें पाकिस्तान में शादी के लिए लड़की की उम्र 16 साल निर्धारित की गई है, इससे कम उम्र की लड़की से निकाह करना वैध नहीं है ।