राहुल के उत्तर-दक्षिण भारत बयान पर पार्टी के अंदर कलह, सिब्‍बल ने उठाए सवाल तो आनंद शर्मा बोले

राहुल गांधी के उत्‍तर-दक्षिण भारत बयान को लेकर अब कांग्रेस के अंदर ही सवाल उठने लगे हैं । कुछ सीनियर नेता अनुभव की बात कर रहे हैं तो कुछ समझ की …

New Delhi, Feb 25: राहुल गांधी के उत्तर-दक्षिण भारत वाले बयान से शुरू हुआ विवाद अभी खत्म होता नहीं दिख रहा है । बीजेपी ने इस बयान को लेकर राहुल गांधी को जमकर निशाने पर लिया ही है अब लगता है कांग्रेस भी अपने नेता के बयान पर बंट गई है । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के उत्तर-दक्षिण भारत की तुलना वाले बयान ने पार्टी के अंदर ही कलह बढ़ा दी है, दरअसल इस बयान को लेकर कांग्रेस के भीतर भी एकमत नजर नहीं आ रहा । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल का बयान राहुल के बचाव में कम और उनके लिए नसीहत ज्यादा नजर आ रहा है ।

Advertisement

कपिल सिब्‍बल क्‍या बोले …
दरअसल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि कांग्रेस ने हमेशा मतदाताओं और चयन की उनकी आजादी का सम्मान किया है और आगे भी करती रहेगी। हालांकि उन्होंने सीधे तौर पर राहुल गांधी के ‘उत्तर-दक्षिण’ संबंधी बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया । बयान पर सिब्बल ने कहा, ‘मुझे बयान के बारे में नहीं पता, ना ही मैं बयान के संदर्भ से वाकिफ हूं। इसलिए मैं राहुल गांधी के बयान पर टिप्पणी नहीं करना चाहता।’ उन्होंने कहा, ‘एक कांग्रेसी होने के नाते इतना जरूर कहूंगा कि मैं इस देश के प्रत्येक मतदाता का सम्मान करता हूं, चाहे वे कहीं के भी हों। मताधिकार के इस्तेमाल के दौरान मैं उनके चयन की स्वतंत्रता और समझदारी का सम्मान करता हूं।’ सिब्बल ने आगे ये भी कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कोई भी कांग्रेसी इस बात पर कभी विश्वास करेगा कि इस देश में कोई मतदाता सम्मान के लायक नहीं है।

Advertisement

यूथ कांग्रेस अध्यक्ष का सिब्‍बल को जवाब
वहीं कपिल सिब्बल के बयान से यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास नाराज दिखे । उन्होंने सिब्बल की सियासी समझ पर ही सवाल खड़े कर दिए ।  श्रीनिवास ने ट्वीटर पर लिखा, ‘पूरे सम्मान के साथ जो साइडलाइन हैं वो लेक्चर देना बंद करें, कांग्रेस पार्टी को जरूरत है जो ग्राऊंड पर है नाकि 24 घंटे प्रवचन देने वालों की।’ इस बयान के बाद दिल्ली बीजेपी मीडिया सेल के प्रभारी नवीन कुमार ने कहा, ‘कांग्रेस मुक्त भारत तो हो ही चुका है अब कांग्रेस के लोग भी चाहते हैं कि गांधी परिवार से उन्हें मुक्ति।’

Advertisement

आनंद शर्मा ने किया बचाव
वहीं आनंद शर्मा ने विवाद को ट्विस्ट देते हुए कहा कि कांग्रेस के पास उत्तर के महान नेता रहे हैं और संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी, कैप्टन सतीश शर्मा से लेकर राहुल गांधी तक कांग्रेस के नेताओं को चुनने के लिए पार्टी अमेठी के लोगों की आभारी है । उन्‍होंने कहा कि बीजेपी अपने फायदे के लिए राहुल गांधी के बयान को तोड़ती मरोड़ती रहती हैं । राज्यसभा में पार्टी के उप नेता आनंद शर्मा ने कहा, “राहुल गांधी ने अपने किसी अनुभव के आधार पर टिप्पणी की है, मुझे किसी क्षेत्र के अपमान की बात मुझे नहीं दिखती. राहुल गांधी ही स्पष्टीकरण दे सकते हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने देश को एक समझा है, हमने कभी क्षेत्र, भाषा और धर्म के आधार पर लकीर नहीं खींची.”वहीं राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी बयान दिया, उन्‍होंने कहा, ‘राहुल गांधी ने कुछ ग़लत नहीं बोला। केरल सहित दक्षिण भारत के लोग समझदार है ऐसे ही एमपी में भी लोग समझदार है। मैं भी होता तो यही बोलता उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है।