बचपन में ही उठा पिता का साया, बेहद गरीबी में गुजरी जिंदगी, अब बुमराह को मिलते हैं इतने करोड़

भारतीय टीम के कोच जॉन राइट ने जसप्रीत बुमराह को मुंबई इंडियंस में शामिल किया था । बुमराह के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था ।

New Delhi, Mar 05: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों अपनी शादी को लेकर चर्चा में हैं । बुमराह अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं । 27 साल के इस खिलाड़ी ने इंडियन टीम के लिए 19 टेस्ट, 67 वनडे और 50 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं । 14 साल की उम्र में ही बुमराह ने ये फैसला कर लिया था कि वो क्रिकेट में अपना करियर बनाएंगे । इस खिलाड़ी का बपचन पिता के साए के बिना ही गुजरा है, जब वो 5 साल के थे तब ही उनके पिता चल बसे थे । बुमराह को उनकी मां और बड़ी बहन ने ही पाला पोसा बड़ा किया है ।

Advertisement

आर्थिक मजबूरी में पले-बढ़े
पिता के निधन के बाद जसप्रीत बुमराह का पारिवार आर्थिक रूप से कमजोर हो गया था । भारतीय टीम के इस गेंदबाज ने कभी एक जोड़ी टी-शर्ट और एक जोड़ी जूते में गुजारा किया है । कुछ सालों पहले मुंबई इंडियंस को दिए एक इंटरव्यू में बुमराह ने कहा था- ‘‘पिता को खोने के बाद हम कुछ भी जुटाने के काबिल नहीं थे । मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। मेरे पास एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करती थी। मैं उन्हें हर दिन धोता था और बार-बार इस्तेमाल करता था। जब आप बच्चे होते हैं तो कभी-कभी ऐसी कहानियां सुनते हैं। जीवन में कई लोगों के साथ ऐसा होता है।’’

Advertisement

खेलते हुए देखकर रोने लगी थी मां
इस इंटरव्यू में बुमराह की मां ने कहा था, ‘‘जब पहली बार मैं इसे आईपीएल में खेलते हुए देखी तो रोने लगी थी। इसने मुझे आर्थिक और शारीरिक रूप से भी संघर्ष करते देखा है।’’ अपने बेटे को बड़े संघर्ष से पालने के बाद जब मैदान पर खेलते देखा था तब उन्हें अपने पति की याद आ गई थी।  बुमराह भी अपने संघर्ष के समय को याद करते हुए कहते हैं कि उस समय एक-एक पैसे के लिए वो मोहताज थे। लेकिन उन्होंने कभी मेहनत करना नहीं छोड़ा । मेहनत से मुंह नहीं मोड़ा। जब सब सोए रहते थे तभी वो प्रैक्टिस पर निकल जाते थे।

Advertisement

इतने करोड़ की कमाई
अपनी मेहनत और लगन से बुमराह आज टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी बन चुके हैं, आज सैलरी के तौर पर वो 14 करोड़ कमाते हैं । उन्हें बीसीसीआई से 7 करोड़ और मुंबई इंडियंस से 7 करोड़ रुपए सलाना मिलते हैं। बुमराह को 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम में शामिल किया गया। वे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले देश के दूसरे गेंदबाज हैं। वे टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय भी हैं।