कमाल का जुगाड़: भारतीय शख्‍स ने बना दिया सड़क पर दौड़ने वाला प्‍लेन, राफेल विमान जैसा दिखता है

भारत में एक से बड़े एक आविष्‍कारक बैठे हैं, जुगाड़ से बने एक ऐसे ही कमाल की इन दिनों खूब तेजी से चर्चा हो रही है ।

New Delhi, Mar 05: भारत के जुगाड़ की अक्सर चर्चा होती रहती है । देश में कई हुनरमंद व्यक्ति कबाड़ से भी ऐसी कीमती चीज बना देते हैं, जिसे आप देखते रह जाएं । कुछ ऐसा कमाल एक बार फिर हुआ है । पंजाब में बठिंडा के एक शख्स ने एक ऐसा वाहन तैयार कर दिया है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है । दरअसल अस शख्‍स ने एक ऐसा प्लेन बनाया है जो आसमान में नहीं बल्कि सड़कों पर दौड़ लता है । अब इसे देखने के लिए आसपास के लोग पहुंच रहे हैं । क्‍या कुछ खास है इस प्‍लेन में, आगे जानिए ।

Advertisement

राफेल की तर्ज पर बनाया
दरअसल बठिंडा के रहने वाले रामपाल बेनीवाल नाम के शख्स ने अपनी कड़ी मेहनत से करीब एक महीने में इस विमान को तैयार किया है । बेनीवाल ने इस आइडिया वायुसेना के राफेल लड़ाकू विमान को देखकर लगाया, और ठीक उसी तर्ज पर ये देसी प्लेन तैयार कर दिया। लेकिन ये आसमान का नहीं बल्कि जमीन का प्‍लेन है । आविष्‍कार करने वाले युवक ने इस विमान का नाम भी रामपाल बेनीवाल एयरलाइंस रखा हुआ है।

Advertisement

ढाई से तीन लाख का खर्च
रामपाल बेनीवाल ने मीडिया को जानकारी दी कि इसे बनाने में करीब ढाई से तीन लाख का खर्च आया है, जिसमें उन्होंने कार का इंजन लगाया है । ये दिखता तो लड़ाकू विमान की तरह है, लेकिन है ये कार । रामपाल बेनीवाल एयरलाइंस विमान को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी लग रही है । कई अब इसके साथ सेल्फी ले रहे हैं तो कई इसे चलाना चाहते हैं ।

Advertisement

शादी के लिए डिमांड
विमान को बनाने वाले बेनीवाल के मुताबिक वह जल्‍द इसमें एक स्पेशल सीट लगवाने वाले हैं। जिससे कि शादी में इसका इस्‍तेमाल हो सके और दूल्हा-दुल्हन बैठ सकें। उनके मुताबिक अभी से शादी के लिए विमान की डिमांड बढ़ गई है। आसमान की जगह सड़कों पर सैर कराने वाला यह राफेल विमान करीब 9 फीट चौड़ा और 18 फीट लंबा है। सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा है ।