महिला दिवस IPS डी रुपा- उमा भारती को गिरफ्तार, शशिकला की खोली पोल, येदियुरप्पा से टकरा गई!

बीजेपी की फायरब्रांड नेता कही जाने वाली पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती की गिरफ्तारी के समय डी रुपा सुर्खियों में आई थी।

New Delhi, Mar 08 : महिला दिवस के खास मौके पर आज हम बात करेंगे एक ऐसी बहादुर आईपीएस अधिकारी की, जिनका नाम ईमानदार अधिकारियों की सूची में शुमार है, डी रुपा मुदगिल को डी रूपा के नाम से जाना जाता है, कर्नाटक में जन्मी रुपा ने अपने ग्रेजुएशन में गोल्ड मेडल हासिल किया था, इसके बाद उन्होने साइकोलॉजी विषय में एमए बंगलुरु यूनिवर्सिटी से किया। पढाई-लिखाई में होनहार महिला अधिकारी ने साल 2000 में यूपीएससी की परीक्षा पास की, इस कठिन परीक्षा में उन्होने 43वां रैंक हासिल किया, अपनी ट्रेनिंग बैच में उन्होने पांचवां स्थान हासिल किया, डी रुपा अपने काम की वजह से खूब सुर्खियों में रही हैं।

Advertisement

उमा भारती को गिरफ्तार
बीजेपी की फायरब्रांड नेता कही जाने वाली पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती की गिरफ्तारी के समय डी रुपा सुर्खियों में आई थी, दरअसल 15 अगस्त 1994 को कर्नाटक के हुबली शहर में ईदगाह पर उमा ने कथित रुप से झंडा लहराया था, Uma Bharti करीब दस साल बाद उमा के खिलाफ वारंट जारी किया गया था, उस समय उमा भारती एमपी की सीएम थी। इसलिये उन्हें गिरफ्तार करना आसान नहीं था, डी रुपा उन्हें गिरफ्तार कर भोपाल से हुबली पहुंची थी, खास बात ये है कि बिना किसी को भनक लगे डी रुपा ने सीधे उनके बंगले में जाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

Advertisement

खोली थी शशिकला की पोल
बंगलुरु में डीआईजी जेल रहते हुए रुपा ने शशिकला को मिल रहे वीआईपी ट्रीटमेंट की पोल खोल दी थी, उन्होने अपने बॉस डीजीपी सत्यनारायण राव पर काम में बाधा डालने का भी आरोप लगाया था, उस समय कहा गया था कि तत्कालीन एआईएडीएमके नेता शशिकला को जेल में नियमों से अलग खास सुविधाएं दी जा रही है, कहा गया था कि शशिकला को जेल में अलग रसोई तथा रसोइया भी मिला था, जिसका भंडाफोड रुपा ने ही किया था।

Advertisement

येदियुरप्पा से टकरा गई
बंगलुरु में डीसीपी रहते हुए रुपा ने सीएम बीएस येदियुरप्पा समेत ढेरों वीवीआई लोगों की सेवा में नियुक्त पुलिस वालों को हटाने के लिये ख्याति भी बटोरी, साथ ही उनहोने सीएम के काफिले में गैर सरकारी ढंग से शामिल होने वाले गाड़ियों को भी हटवा दिया था।