तीरथ सिंह रावत होंगे उत्‍तराखंड के नए CM, विधायक दल की बैठक में नाम पर मुहर, आज ही लेंगे शपथ

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा सियासी संकट अब खत्‍म हो गया है, तीरथ सिंह रावत के रूप में राज्‍य को नया मुख्‍यमंत्री मिल गया है ।

New Delhi, Mar 10: उत्‍तरांखंड में कल त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद से जिन नामों की चर्चा सीएम पद के लिए चल रही थी, उन सबसे अलग आज बीजेपी ने तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है । नाम पर मुहर विधायक दल की बैठक में लगी । नाम फाइनल होने के साथ ही आज शाम 4 बजे रावत मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Advertisement

पौड़ी गढ़वाल से सांसद
तीरथ सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र से पहली बार सांसद बने थे, उन्हें कई बड़े नेताओं के मुकाबले राज्‍य में नया माना जाता है । कम चर्चा में रहने वाले नेताओं में से एक तीरथ सिंह रावत संगठन में लंबे समय से काम करते रहे हैं । जब खंडूरी मुख्यमंत्री थे तब वह राज्य में पार्टी के अध्यक्ष हुआ करते थे । रावत, हरियाणा के प्रभारी भी रह चुके हैं।

Advertisement

पूर्व सीएम ने किया ऐलान
पूर्व सीएम त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने खुद तीरथ सिंह रावत के नाम का ऐलान किया । इस बैठक में रमन सिंह, दुष्‍यंत गौतम जैसे शीर्ष नेता और सभी विधायक और बीजेपी के अन्‍य नेता भी शामिल रहे । तीरथ सिंह वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय सचिव हैं । राज्य के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत 2000 में उत्तराखण्ड के प्रथम शिक्षा मंत्री चुने गए थे। इसके बाद 2007 में उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे।

Advertisement

अटल जी से प्रभावित
मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद तीरथ सिंह ने कहा, ‘अटल जी से मैं सबसे ज्यादा प्रभावित हूं।’ उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए पार्टी का आभारी हूं। गौरतलब है कि राज्य में कुछ विधायकों के नाराज रहने के कारण त्रिवेंद्र सिंह रावत को आलाकमान के आदेश पर अपना पद छोड़ना पड़ा था। जिसके बाद बुधवार को विधायक दल की बैठक में तीरथ सिंह के नाम पर मुहर लगायी गयी। मुख्यमंत्री की दौड़ में केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल थे।