अजान की आवाज से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति की नींद हुई हराम, सीधे  डीएम को लिख डाला पत्र

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने इस पत्र में लिखा है कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे मस्जिद में अजान होती है, जिसकी वजह से उनकी नींद में खलल पड़ रही है ।

New Delhi, Mar 17: सुबह की अजान ने इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की नींदें खराब कर दी है । बेहद परेशान होकर संगीता श्रीवास्‍तव ने प्रयागराज के डीएम को कार्रवाई के लिए 3 मार्च को एक पत्र लिखा है । पत्र अब मीडिया के सामने आ गया है, जिसके चलते बवाल मचने के पूरे आसार हैं । हालांकि जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने नियमानुसार कार्रवाई की बात कही है । आपको बता दें कुछ समय पहले मशहूर गायक सोनू निगम ने अजान से सोने में परेशानी की बात कही थी, जिस पर खूब बवाल मचा था ।

Advertisement

कुलपति ने क्‍या कहा …
प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि रोज सुबह लगभग साढ़े पांच बजे मस्जिद में अजान होती है । अलसुबह मस्जिद के लाउडस्पीकर से गूंजने वाली अजान की आवाज से नींद में खलल पड़ रही है । अजान से उनकी नींद इस तरह बाधित हो जाती है कि उसके बाद तमाम कोशिश के बाद भी वह सो नहीं पातीं । इस वजह से उन्हें दिनभर सिरदर्द बना रहता है और कामकाज भी प्रभावित होता है ।

Advertisement

पत्र में लिखी कहावत
प्रोफेसर ने पत्र में एक पुरानी कहावत का भी जिक्र किया है, उन्होंने लिखा है, ‘आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है, जहां से मेरी नाक शुरू होती है.’ कुलपति ने पत्र में यह भी लिखा कि वह किसी सम्प्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं । वह अपनी अजान लाउडस्पीकर के बगैर भी कर सकते हैं, ताकि दूसरों की दिनचर्या प्रभावित न हो । कुलपति ने पत्र में लिखा है कि आगे ईद से पहले सहरी की घोषणा भी सुबह 4 बजे होगी, यह भी उनके और दूसरों की परेशानी की वजह बनेगा । कुलपति ने अपने पत्र में लिखा है कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए पंथनिरपेक्षता और शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है ।पत्र में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश (पीआईएल नंबर- 570 ऑफिस 2020) का हवाला भी दिया गया है।

Advertisement

जांच के निर्देश
कुलपति ने अपने इस पत्र की कॉपी कमिश्नर, आईजी और डीआईजी को भी भेजी है । डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने मामले में कहा कि कुछ दिनों पहले ही उन्‍हें एक लेटर मिला था, मामले में संबंधित अधिकारी को जांच कर वैधानिक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है । आपको बता दें कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव अब चर्चा में है, ये 3 मार्च को लिखा गया था । कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव 15 मार्च से लंबी छुट्टी पर चली गई हैं। उनकी जगह विज्ञान संकाय के डीन प्रो. शेखर श्रीवास्तव कुलपति का चार्ज संभाल रहे हैं।