मुख्‍तार अंसारी का किला ध्‍वस्‍त, अब साम्राज्‍य का होगा विध्‍वंस, योगी सरकार ने तैयार किया खाका

बाहुबली मुख्‍तार अंसारी को आखिरकार सफलतापूर्वक यूपी की बांदा जेल शिफ्ट कर दिया गया । योगी सरकार अब उसके साम्राज्‍य के खात्‍मे की तैयारी कर रही है ।

New Delhi, Apr 07: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माफिया मुख्तार अंसारी के अभेद किले को ढहा दिया है, और अब तैयारी उसकी जड़ें खोदने की है ।  यही वजह है कि मुख्तार को यूपी आने में डर लग रहा था । अब मुख्तार अंसारी और उसके सहयोगियों के खिलाफ यूपी पुलिस ने ऐसी कड़ी कार्यवाई की है, जो कि दूसरे अपराधियों के लिए भी कड़ा संकेत है । यूपी सरकार की ओर से माफिया और उसके सहयोगियों के कब्जे से सरकारी जमीन खाली कराने का काम तेजी पर है, इसके साथ ही ध्वस्तीकरण, जब्त संपत्ति की कीमत करीब 192 करोड़ छह लाख 22 हजार रुपये बताई गई है । सरकार ने 41 करोड़ रुपये की सालाना अवैध आय को बंद भी कराया है।

Advertisement

बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी, 72 लाइसेंस निरस्त
पुलिस ने अंसारी और सहयोगियों के गिरोह के करीब 96 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है । 75 अपराधियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई भी की गई है। इसके साथ ही करीब 72 हथियारों के लाइसेंस निरस्त और निलंबित कर दिए गए हैं । इसके साथ ही सात सहयोगी ठेकेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है, उनके चरित्र प्रमाण पत्र निरस्त कर दिए गए हैं । गुंडा एक्ट के तहत 12 अपराधियों को जिला बदर किया गया है। मुख्तार अंसारी अब तक पंजाब की रोपड़ जेल में बंद था, कोर्ट के आदेश के बाद अब उसे यूपी लाया गया है । 24 सालों से विधायक बना हुआ अंसारी राजनीतिक रसूख भी भरपूर रखता है ।

Advertisement

ताबड़तोड़ एक्शन ले रही यूपी सरकार
यूपी पुलिस ने अंसारी की पत्नी अफसा अंसारी और दो साले सरजील रजा, अनवर शहजाद के खिलाफ भी गाजीपुर में कुर्क की गई जमीन पर अवैध कब्जा करने पर मुकदमा किया है । पुलिस ने माफिया की पत्नी और बेटों अब्बास अंसारी और उमर अंसारी समेत 12 लोगों के खिलाफ जालसाजी कर पट्टे की जमीन हड़प कर होटल बनाने का मुकदमा किया है। उसकी पत्नी और साले के खिलाफ गैंगेस्टर में भी मुकदमा किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से करीब 2.75 करोड़ की जमीन खाली कराई है।

Advertisement

पुलिस ने डाली दबिश, कई सामान बरामद
लखनऊ पुलिस ने माफिया मुख्तार के निकट सहयोगी हरविंदर सिंह उर्फ जुगनू की दो करोड़ 31 लाख 46 हजार की संपत्ति जब्त की है। इसके साथ ही डालीबाग में मुख्तार के 25-25 हजार के इनामी दो बेटों अब्बास और उमर अंसारी के अवैध रूप से बने दो टावर को जमीदोज कर खाली कराया है, जिसकी कीमत पांच करोड़ बताई गई है । पुलिस ने माफिया के दूसरे सहयोगियों के ठिकानों पर भी दबिश दी, जिसमें मोबाइल, पांच वायरलेस सेट, छह बैट्री, एक बुलेट प्रूफ फार्च्यूनर कार, तीन अवैध असलहे और 24 टिफिन बरामद किए हैं। पुलिस ने गिरोह के 12 अपराधियों को छह माह के लिए जिला बदर किया है और 10 अपराधियों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाई की है।