ऑक्सीजन संकट में टाटा ग्रुप ने बढ़ाया मदद का हाथ, पीएम मोदी ने की तारीफ

देश में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए टाटा ग्रुप ने अपनी ओर से पहल की है। टाटा ग्रुप की ओर से लिक्विड ऑक्सीजन ले जाने के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात करने का ऐलान किया गया है ।

New Delhi, Apr 22: देश में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर कहर ढा रही है, संक्रमण के बढ़ते मामले हर रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं । कोविड संक्रमित गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की कमी की खबरें भी डरा रही हैं, इस संकट की घड़ी में देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूह टाटा ग्रुप ने मदद का हाथ बढ़ाया है । टाटा ग्रुप की ओर से जानकारी दी गई है कि टाटा ग्रुप लिक्विड ऑक्सीजन ले जाने के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात करेगा और साथ ही देश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में मदद करेगा।

Advertisement

टाटा ग्रुप का ट्वीट
टाटा ग्रुप की ओर से सोशल मीडिया पर एक ट्वीट कर कहा गया- ‘टाटा समूह तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए 24 क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात कर रहा है और देश में ऑक्सीजन की कमी को कम करने में मदद कर रहा है।’ ऑक्सीजन संकट को कम करने के लिए चार्टर्ड उड़ानों के जरिए क्रायोजेनिक कंटेनरों का आयात किया जा रहा है। आपको बता दें क्रायोजेनिक कंटेनर को लिक्विड सिलेंडर भी कहा जाता है। दरअसल यह डबल वॉल्‍व्‍्ड वैक्‍यूम वैसेल होता है जिसें एनुलर स्पेस में मल्टीलेयर इंसुलेशन होता है । इन्हें लिक्विफाइड गैस के ट्रांसपोर्टेशन और स्टोरेज के लिए खासतौर पर डिजाइन किया जाता है।

Advertisement

शुरू से ही दिखाया है बड़ा दिल
टाटा ग्रुप, इससे पहले भी कोरोना से लड़ने में सरकार के साथ खड़ा रहा है । पिछले साल महामारी की पहली लहर के दौरान टाटा समूह ने वेंटिलेटर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट, मास्क, दस्ताने और परीक्षण किट का इंतजाम किया था। इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए समूह ने 1,500 करोड़ रुपये का दान किया था ।

Advertisement

पीएम मोदी ने की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ही राष्ट्र के नाम संबोधन में ऑक्सीजन की कमी से सामूहिक रूप से निपटने के लिए मेडिकल इंडस्‍ट्री के अलावा सभी हितधारकों का आह्वान किया था। उन्‍होंने कहा था कि ऑक्सीजन प्रोडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने के लिए भी कई स्तरों पर उपाय किए जा रहे हैं । अब टाटा ग्रुप की इस पहल पर पीएम मोदी ने टाटा ग्रुप के इस कदम को स्वागत योग्य बताते हुए तारीफ की। उन्होंने साथ ही कहा कि मिलकर भारत के लोग कोरोना महामारी से लड़ेंगे।