अमेरिका ने मुश्किल वक्‍त में भारत को दिखा दिया ठेंगा, बाइडन से ये उम्‍मीद नहीं थी

भारत मुश्किल दौर से गुजर रहा है, ऐसे में जब उसने खुद को मित्र देश कहलाने वाले अमेरिका की तरफ हाथ बढ़ाया तो उसने इससे साफ इनकार कर दिया है । पढ़ें पूरी खबर ।

कोरोना से इस वक्त भारत बेहाल है, और इसका पता पूरी दुनिया को है । इस वैश्विक बीमारी की चपेट में फिलहाल भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे ज्‍यादा कोरोना के मामे सामने आ रहे हैं । बढ़ते मामलों के बीच वैक्‍सीन ही एकमात्र उम्‍मीद है, लेकिन कच्चे माल की कमी के चलते इसमें भी दिक्कतें सामने आ रही हैं। इस मुश्किल हालात में भारत ने बड़ी उममीद से अमेरिका को ओर रुख किया था, लेकिन नतीजा निराशाजनक रहा ।

Advertisement

अमेरिका ने किया इनकार
अमेरिका जो भारत को अपना करीबी दोस्त बताता है, मुश्किल वक्त में उसने भी हाथ पीछे खींच लिए हैं । जबकि चीन और पाकिस्तान जैसे देश में मदद करने की पेशकश की जा रही है । दरअसल जो बाइडन प्रशासन की joe biden1ओर से साफ कर दिया गया कि उसका पहला दायित्व अमेरिकी लोगों की आवश्यकताओं पर ध्यान देना है । अमेरिका की यह सफाई किसी भी कीमत पर हजम होने वाली नहीं है, क्‍योंकि अमेरिका में टीके की अतिरिक्त खुराकें हैं जिनका इस्तेमाल भी नहीं हो सकता है।

Advertisement

ऐसे मिली जानकारी
दरअसल अमेरिका में भारतीय मूल के सांसद रो खन्ना ने आशीष के झा के एक ट्वीट को शेयर करते हुए कहा भारत में कोविड-19 से भयावह स्थिति है। लोगों को टीके देने में भी मुश्किलें हो रही है। आपको बता दें अमेरिका की मशहूर ब्राउन यूनिवर्सिटी के प्रोफ्रेसर डॉक्टर आशीष के झा ने ट्वीट कर वैक्सीन के करोड़ो डोज भारत को उधार देने का सुझाव दिया था । झा ने ट्वीट कर लिखा था कि भारत वैक्सीन देने के लिए संघर्ष कर रहा है और हमारे पास 3.5 से 4 करोड़ डोज है जिनका हम कभी इस्तेमाल ही नहीं करने वाले हैं।

Advertisement

भारत की मदद को भूल गया अमेरिका
अमेरिका की ओर से मदद से इनकार तब किया गया है जब पिछले साल भारत ने  अहम दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पाबंदी हटाकर अमेरिका को इसका निर्यात किया था । पिछले साल जब अमेरिका में लोग कोरोना से दम तोड़ रहे थे, देश की हालत पती थी तो उस वक्त भारत की ओर से दवाईयां भेजी गईं । भारत की ओर से अमेरिका ही नहीं कई दूसरे देशों की भी मदद की गई । पिछले दिनों भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के बीच कोविड और स्वास्थ्य सहयोग को लेकर चर्चा हुई थी, जिसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि अमेरिका की ओर से निर्यात की अनुमति मिल जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से भी आग्रह
देश में पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भारत में कोविशिल्ड टीके के उत्पादन के लिये जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध को हटाने का आग्रह कर चुके हैं। लेकिन लगता है अमेरिका मतलब की यारी में विश्‍वास रखता है । कई मौकों पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भारत की तारीफ कर चुके हैं। लेकिन अब वो ऐसा फैसला करेंगे भारत ने ये सोच भी नहीं था ।

चीन और पाकिस्तान की ओर से मदद की पेशकश
वहीं चीन की ओर से भारत की स्थिति को लेकर कहा गया है कि महामारी को काबू करने के भारत को हरसंभव सहायता प्रदान करने को तैयार है । जब ये पूछा गया कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते Corona Vaccineमामलों के बारे में उनका क्‍या कहना है तो चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि कोविड-19 महामारी पूरी मानवता के लिए शत्रु है, जिससे निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और पारस्परिक सहायता की आवश्यकता है। वहीं पाकिस्तान के भीतर भी भारत में कोरोना के हालात पर चिंता जताई जा रही है।