दौलत में पीछे, लेकिन दान देने में अंबानी से भी आगे हैं ये दो अरबपति, जानिये कितनी रकम कर चुके हैं डोनेट

साल 2020 के नवंबर महीने में हुरुन रिपोर्ट इंडिया तथा एडेलगिव फाउंडेशन ने देश के दानदाताओं की सूची तैयार की थी, इस सूची के मुताबिक अजीम प्रेमजी ने 2020 में कुल 7904 करोड़ रुपये दान दिये।

New Delhi, May 10 : देश के सबसे दौलतमंद अरबपतियों की बात होती है, तो मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले आता है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 13वें सबसे दौलतमंद शख्स हैं, हालांकि दान के मामले में मुकेश अंबानी से आगे दो और अरबपति हैं, ये दो अरबपति विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल के मुखिया शिव नाडर हैं।

Advertisement

अजीम प्रेमजी ने कितना दान किया
साल 2020 के नवंबर महीने में हुरुन रिपोर्ट इंडिया तथा एडेलगिव फाउंडेशन ने देश के दानदाताओं की सूची तैयार की थी, इस सूची के मुताबिक अजीम प्रेमजी ने 2020 में कुल 7904 करोड़ रुपये दान दिये, अगर हर दिन के हिसाब से देखें, तो करीब 22 करोड़ रुपये होते हैं, प्रेमजी के बाद दूसरा नंबर एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर का है, उन्होने एक साल में 795 करोड़ रुपये दान किये।

Advertisement

अंबानी तीसरे नंबर पर
वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 458 करोड़ की डोनेशन के साथ तीसरे स्थान पर रहे, बीते साल की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस ने कोरोना से निपटने के लिये पीएम केयर्स में भी 500 करोड़ रुपये दिये थे, mukesh-ambani विप्रो तथा प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से भी दान दिये जा चुके हैं।

Advertisement

कितनी है दौलत
अजीम प्रेमजी की दौलत की बात करें, तो 31.3 बिलियन डॉलर है, वो देश के तीसरे जबकि दुनिया के 47वें सबसे अमीर अरबपति हैं, अगर शिव नाडर की बात करें, तो वो देश के पांचवें तथा दुनिया के 74वें सबसे अमीर शख्स हैं, उनकी संपत्ति 23.4 बिलियन डॉलर है।