श्रीनाथ के एक फोन पर हुआ था जहीर खान का टीम इंडिया में चयन, सौरव गांगुली ने सबके सामने सुनाया किस्सा

सौरव गांगुली ने अपने बंगाली शो दादागिरी में जहीर के डेब्यू के बारे में विस्तार से बताया था, उस दौरान शो पर सहवाग, मोहम्मद कैफ, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जहीर खान और वीवीएस लक्ष्मण भी मौजूद थे।

New Delhi, May 11 : तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे गेंदबाजों में लिया जाता है, उन्होने 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट अपने नाम किये, 200 वनडे में 282 और 17 टी-20 मैचों में 17 विकेट झटके हैं। जहीर ने 2000 में टीम इंडिया के लिये डेब्यू किया था, तब सौरव गांगुली टीम के कप्तान थे, उनका चयन पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के एक फोन से हो गया था, इस बारे मं गांगुली ने एक रोचक कहानी सुनाई थी।

Advertisement

जहीर खान का डेब्यू
सौरव गांगुली ने अपने बंगाली शो दादागिरी में जहीर के डेब्यू के बारे में विस्तार से बताया था, उस दौरान शो पर सहवाग, मोहम्मद कैफ, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जहीर खान और वीवीएस लक्ष्मण भी मौजूद थे, दादा ने जहीर से कहा था कि जब मैं कप्तान था, टीम बन रही थी, तब जवागल श्रीनाथ ने मुझे फोन किया था, उन्होने कहा था कि एक बायें हाथ का तेज गेंदबाज है, इसे टीम में लेना है, मुझे पता नहीं वो आपसे कहां मिला था, आपको कहां खेलते हुए देखा, मुझे नहीं पता, मैंने आपको कभी खेलते नहीं देखा था, शायद एमआरएफ पेस फाउंडेशन में देखा होगा।

Advertisement

श्रीनाथ ने क्या कहा था
इसके बाद जहीर खान ने कहा, इंडियन एयरलाइंस और एमआरएफ पेस फाउंडेशन का मैच हुआ था, उस मैच में जवागल श्रीनाथ भी खेल रहे थे, मैंने उस मैच में 8 विकेट लिये थे, वहां पर उन्होने मुझसे कहा था कि आपका बड़ा नाम सुना है, और आप इंडिया के लिये खेलोगे, जहीर ने आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी में केन्या के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था, उन्होने अपना पहला टेस्ट साल 2000 में ही बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

Advertisement

पहला मैच
जहीर खान ने पहले वनडे को याद करते हुए कहा, मुझे अपना पहला मैच आज भी याद है, आपने (गांगुली) मुझे गेंदबाजी की शुरुआत करने के लिये कहा था, मेरा पहला गेंद वाइड था, मैं मैच से पहले सारी रात सोया नहीं था, इंटरनेशनल मैच का प्रेशर काफी होता है, सोच रहा था कि इतना बड़ा मौका मिल रहा है, कुछ अच्छा करना है, जब पहली गेंद वाइड हुई, तो मैंने सोचा कि इससे खराब कुछ नहीं हो सकता है, इसके बाद सबकुछ बढिया ही होगा, जहीर ने अपना आखिरी मैच 2014 में खेला था।