कोरोना पॉजिटिव मां मासूम को पिलाती रही अपना दूध, छू भी नहीं पाया वायरस, पूरी रिपोर्ट पढ़ें

एक मां ने कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद अपने 3 महीने के बच्‍चे को लगातार स्‍तनपान कराया, जिसके नतीजे देख अब डॉक्‍टर भी हैरान हैं ।

New Delhi, May 12: कोरोना से संक्रमित होने के बाद किसी को भी किसी के संपर्क में ना आने की सलाह दी गई है, ऐसा ना करने पर दूसरे व्‍यक्ति में भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है । लेकिन गोरखपुर से आई एक खबर ने सबको चौंका दिया है । हालांकि यहां बात मां और उसके नवजात शिशु से जुड़ी हैं । यहां कोविड संक्रमित एक मां ने अपने 3 माह के नवजात शिशु को खुद से अलग नहीं किया, बल्कि वो उसको स्‍तनपान भी कराती रहीं, संक्रमण के 10 दिन बाद अब मां पूरी तरह से स्वस्थ्य और निगेटिव हो चुकी है साथ ही बच्चा भी भला-चंगा है।

Advertisement

गोरखपुर का मामला
दरअसल गोरखपुर में जेल बाईपास रोड पर सरस्वतीपुरम में रहने वाली एक शिक्षिका मधुलिका तिवारी की कोविड टेस्‍ट रिपोर्ट एक मई को पॉजिटिव आई थी । संक्रमण का पता चलने पर उन्होंने बाकी घर के सदस्यों को खुद से अलग कर लिया। डॉक्‍टर की सलाह से जरूरी दवाइयां भी लेनी शुरू कर दीं । लेकिन समस्‍या थी उनके दुधमुहे 3 माह के नवजात की । घरवालों ने उन्‍हें कहा कि वह बच्चे को उन्हें दे दें, वह बाहर का दूध पिलाते रहेंगे । चूंकि बच्चा मां के पास रहेगा तो उसे भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।

Advertisement

महिला ने सुनी दिल की बात
लेकिन शिक्षिका ने घरवालों की नहीं बल्कि अपने दिल की सुनी। उन्‍होंने बच्चे को अपने पास ही रखा और जब स्तनपान कराना होता था तो तीन मास्क लगा कर बच्‍चे को दूध पिलाती थीं । ताकि संक्रमण की आशंका न के बराबर रहे। मधुलिका ने जब 9 मई को दोबारा जांच कराई तो पता चला कि निगेटिव हो चुकी हैं और बच्चा भी पूरी तरह से स्वस्थ है।

Advertisement

सिर्फ रात में उतारा मास्‍क
उनका पूरा परिवार सुरक्षित रहे, इसके लिए मधुलिका दिनभर मास्क लगाए रखती थीं । सिर्फ रात में वो सोते वक्त मास्क उतार देती थीं। बेटे को साथ रखने के चलते वो हर गाइडलाइन का पालन कर रहीं थी, बच्‍चे को गोद में लेने से पहले हाथ सैनिटाइज करने के बाद साबुन से भी हाथा धोना । वहीं बच्चे को स्तनपान कराने के बाद भी हाथ सैनिटाइज करती थीं। मधुलिका ने बताया कि उन्हें खुद के संक्रमण से ज्‍यादा बच्‍चे की दी । लोगों ने कई बार कहा कि उसे मैं खुद से दूर रखूं, लेकिन मैं जानती थी कि अगर उसे स्तनपान नहीं कराया तो उसकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी और वह संक्रमण की चपेट में आ सकता है।