आसमान से बरसी आग, दनादन 130 रॉकेट से हमला, एक भारतीय महिला की मौत, युद्ध की तैयारी

इजरायल के विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि हमास ने उसके रिहायशी इलाके में करीब 100 रॉकेट दागे हैं, इसके साथ ही यरुशलम में भारी हिंसा फैलाई है ।

New Delhi, May 12: यरुशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीनियों और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच सोमवार को हुई झड़प ने अब हिंसक रूप ले लिया है । एक बार फिर से फिलिस्तीन और इजरायल के बीच आर-पार की जंग देखने को मिल रही है । दोनों तरफ से दनादन रॉकेट दागे जा रहे हैं, जिसमें कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । ताजा खबर आई है कि हमास के रॉकेट हमले में एक भारतीय महिला की मौत हो गई है, ये महिला भारत के केरल की थी और पिछले सात साल से इजरायल में रह रही थीं ।

Advertisement

भारतीय महिला की मौत
इजरायल के विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि हमास ने रिहायशी इलाके में करीब 130 रॉकेट दागे हैं । इस हमले में एक भारतीय महिला सौम्या संतोष की भी मौत हो गई है । भारत में इजरायल के राजदूत डॉ रॉन मलका की तरफ से ट्वीट कर इस घटना की जानकारी दी, उन्होंने परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की । ट्वीट में लिखा गया है कि इजरायल की तरफ से मैं सौम्या संतोष के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं । वे हमास के आंतकी हमले में मारी गईं । ये जान हमारा दिल रो रहा है कि एक 9 साल के बच्चे ने इस क्रूर आतंकी हमले में अपनी मां को खो दिया है ।

Advertisement

स्‍थानीय महिला के साथ थीं सौम्‍या
जिस समय ये हमला हुआ उस समय सौम्या, एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ उनके घर पर थीं । वो उस महिला की केयरटेकर थीं और लंबे टाइम से ध्यान रख रही थीं । लेकिन हमास के रॉकेट हमले में उनका घर भी नहीं बच पाया और सौम्या की जान चली गई । बताया जा रहा है कि 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला इस हमले में बच गई हैं और उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में एडमिट करवाया गया है । समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जिस समय ये हमला हुआ था तब सौम्या वीडियो कॉल के जरिए अपने पति से बात कर रही थीं, लेकिन अचानक से ही ये हमला हुआ और वीडियो कॉल बंद हो गई ।

Advertisement

वीडियो वायरल
इस हमले का एक वीडियो इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जिसमें कई सारे रॉकेट आसमान में दिखाई पड़ रहे हैं ।  जैसा माहौल नजर आ रहा है, उससे पूरी दुनिया सकते में आ गई है । खबरें हैं कि हमास के इस हमले के बाद इजरायल कोई बड़ी कार्रवाई कर सकता है, बड़ा युद्ध संभावी है । सेना की तरफ 5 हजार सैनिकों को गाजा बॉर्डर पर तैनात करने की तैयारी है ।  वहीं हवाई हमले के जरिए ही मुंहतोड़ जवाब देने पर विचार किया जा रहा है । इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से भी तीखी प्रतिक्रिया दी गई है ।

Advertisement