Weather Alert- मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट किया जारी, जान लीजिए क्या है अनुमान

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ताउते के अवशेष तथा पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क के कारण कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है।

New Delhi, May 19 : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए राजधानी के कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश का अनुमान लगाया है, विभाग ने एक परामर्श में निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने तथा कुछ छोटे पौधों को उखड़ने का पूर्वानुमान लगाया है, मालूम हो कि दिल्ली-एनसीआर तथा उससे सटे इलाकों आज सुबह से ही आसमान में बादल छाये हुए हैं, और रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में इसी तरह से मौसम में नमी भी महसूस की जा रही है।

Advertisement

ताउते का असर
मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ताउते के अवशेष तथा पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क के कारण कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है, आपको बता दें कि 15 मिमी से कम बारिश को बल्कि 15 से 64.5 मिमी के बीच को मध्यम, 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच भारी, 115.5 मिमी से 204.4 मिमी के भी बेहद भारी श्रेणी में माना जाता है, 204.4 मिमी से अधिक बारिश को बेहद भारी बारिश श्रेणी में माना जाता है।

Advertisement

गुरुवार की भविष्यवाणी
आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को बारिश के थोड़ा कम होने का अनुमान है, मौसम विभाग ने बताया कि सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में शबर में 1.8 मिमी बारिश हुई, आईएमडी के मुताबिक बारिश और तेज हवाओं के चलते बुधवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, पिछले 4 साल में मई में दर्ज किया गया, ये सबसे कम अधिकतम तापमान है।

Advertisement

दिल्ली की हवा
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सुबह 8.05 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 84 रहा, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई है, एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच अच्छा 51 और 100 के बीच संतोषजनक और 101 से 200 से बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।