पाकिस्‍तान को इजरायल ने दिखाया आईना, बुरी तरह भड़का, कहा- पाखंड मत करो

शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के साथ मानवाधिकारों का समर्थन करता रहेगा । फिलिस्तीनियों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है ।

New Delhi, May 28: फिलीस्‍तीन और इजरायल के बीच छिड़ी जंग में पाकिस्‍तान इजरायल के खिलाफ कतार में सबसे आगे खड़ा नजर आया था । पाकिस्तान ने फिलिस्तीनियों पर हमले को लेकर इजरायल की जमकर आलोचना की थी । पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो फिलिस्तीन के समर्थन में कई ट्वीट कर डाले, फिलिस्तीनियों के मानवाधिकारों का हवाला देते हुए इजरायली से हमले को रोकने की मांग की थी । वैश्विक स्तर पर पाकिस्‍तान इस जंग में इजरायल के खिलाफ दुनिया के देशों को लामबंद करने में जुटा रहा । लेकिन अब इजरायल ने पाकिस्‍तान को आईना दिखाया है । इजरायल ने, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के फिलिस्तीन में मानवाधिकार के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र संघ के एक कार्यक्रम में हुए संबोधन को लेकर निशाना साधा ।

Advertisement

पाकिस्‍तान पर कसा तंज
फिलीस्‍तीनियों के मानवाधिकार की दुहाई देने वाले इजरायल के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक ऐलन उशपिज़ो ने पाकिस्तान पर करारा पर तंज कसा है । उशपिज़ो ने ट्वीट किया–  ‘मानवाधिकार का ‘चैम्पियन’ पाकिस्तान वास्तव में शीशे के महल में रहता है, लेकिन अभी वो मध्य पूर्व के एक मात्र लोकतांत्रिक देश (इजरायल) को ज्ञान दे रहा है । ये सबसे बड़ा पाखंड है।’ ऐलन उशपिज़ो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री के संबोधन का हवाला भी दिया ।

Advertisement

क्‍या बोले थे महमूद कुरैशी ?
दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने गुरुवार को “पूर्वी यरुशलम समेत कब्‍जाए  फिलिस्तीन क्षेत्र में मानवाधिकारों की गंभीर स्थिति” विषय पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक सत्र में भाषण दिश था । इस वर्चुअल कार्यक्रम को पाकिस्तान के एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल फॉरन मिनिस्टर्स पब्लिक डिप्लोमैसी से गुरुवार को ट्वीट किया गया था । ट्वीट में लिखा था- ‘आज संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कब्जे में लिए गए फिलिस्तीनी इलाके और पूर्वी यरुशलम में मानवाधिकारों की भयावह स्थिति पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया है । इस बैठक को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी संबोधित करेंगे और यूएनएचआरसी से क्या उम्मीद है, उसकी चर्चा करेंगे।’

Advertisement

आपको बता दें, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को संबोधित करते हुए शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के साथ मानवाधिकारों का समर्थन करता रहेगा । फिलिस्तीनियों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है । 11 दिनों तक फिलिस्तीनियों पर इजरायल हमला करता रहा । पीड़ित और आक्रामक देश की तुलना एक साथ नहीं की जा सकती । फिलिस्तीनियों का यह अधिकार है कि वे सम्मान के साथ जी सकें और वे अपने भविष्य का फैसला खुद कर सकें।

 इजरायल ने ली खबर
इसी ट्वीट को लेकर इजरायल पाकिस्‍तान पर जमकर भड़क उठा, इजरायल ने पाकिस्तान में मानवाधिकार की स्थिति पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट के जरिये उसे आईना दिखाया । रिपोर्ट में पाकिस्तान में मानवाधिकारों की गंभीर स्थिति पर गंभीर चिंता जताई गई है । रिपोर्ट में, पाकिस्तान के सशस्त्र बलों द्वारा जनता के उत्पीड़न का जिक्र है । 2018 में सत्ता बदलने और इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद भी देश के हालत नहीं सुधरे ये कहा गया है । आपको बता दें पाकिस्तान उन 24 देशों में शामिल हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में फिलिस्तीन पर हमले को लेकर इजरायल के खिलाफ मतदान किया है ।