साल का पहला सूर्य ग्रहण कब ? जानें तिथि, समय और सूतक काल, गुरु का भी राशि परिवर्तन, जानें प्रभाव

26 मई को चंद्रग्रहण का अद्भुत नजारा देखने के बाद अगर आप जानना चाहते हैं कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कब लगने वाला है तो आगे पढ़ें ।

New Delhi, May 28: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा, इसके बाद इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण इस वर्ष के अंत में यानी 4 दिसंबर 2021 को लगेगा । हालांकि इस साल लगने वाले ग्रहणों में ये अंतिम ग्रहण होगा । खगोल विज्ञानियों के अनुसार इस साल कुल चार ग्रहण लगेंगे । इसमें 2 चंद्रग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण हैं,  इस साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लग चुका है । जिसे कि ब्‍लूममून कहा गया, ये एक पूर्ण चंद्रग्रहण था ।

Advertisement

10 जून को साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण
खगोलशास्त्रियों के अनुसार साल 2021 में 10 जून को लगाने वाला पहला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, ये सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक रूप से दिखाई देगा । ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल के 4 ग्रहणों में से 3 ग्रहण ही भारत में दिखाई देंगे, पहला ग्रहण चंद्रग्रहण  26 मई को लग चुका है और अब दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगेगा । वहीं साल का दूसरा ग्रहण और पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है, साल का आखिरी ग्रहण औश्र दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा ।

Advertisement

सूतक काल
साल 2021 का दूसरा ग्रहण और पहला सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को लग रहा है, जो कि 10 जून को है । चूंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में न के बराबर दिखाई देगा, इस लिए इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा । इस बार का यह सूर्य ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, अंटार्कटिका, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका, प्रशांत महासागर और आइसलैंड क्षेत्र में ही दिखाई देगा ।

Advertisement

गुरु ग्रह का राशि परिवर्तन
इस सूर्य ग्रहण के 10 दिन बाद देवों के गुरु बृहस्पति ग्रह का राशि परिवर्तन होने जा रहा है, इसका सभी राशियों पर खास प्रभाव होगा । ज्‍योतिष शास्त्र में देव गुरु बृहस्पति ग्रह को सभी 9 ग्रहों में शुभ माना गया है, गुरु ग्रह के कारण ही जातक का विवाह, धनलाभ और ज्ञान मिलता है । गुरु का राशि परिवर्तन वृषभ, मेष और मिथुन राशि वालों को विशेष लाभ देगा । लेकिन इस राशि परिवर्तन से लोगों को सेहत के प्रति और अधिक सावधान रहने की जरूरत भी बताई गई है ।