जरूरी खबर- 1 जून से हो रहे ये बड़े बदलाव, PF-बैंक खाते से लेकर इनकम टैक्स पर असर

एक जून से देश में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, इनका सीधा असर आपके बैंक खाते, इनकम टैक्‍स और पीएफ खाते पर भी पड़ेगा ।

New Delhi, May 31: नए महीने की शुरुआत के साथ ही देश में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके बैंक खातों पर पड़ेगा, साथ ही पीएफ खाते और इनकम पर भी इसका असर होगा । जानें, जून महीने की 1 तारीख से होने वाले इन सभी बदलावों के बारे में । गैस सिलेंडर से लेकर इनकम टैक्स जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में ये बदलाव होने जा रहे हैं । आगे पढ़ें कौन से हैं वो बदलाव, जो एक जून से होने वाले हैं ।

Advertisement

पीएफ खाते का आधार से लिंक होना जरूरी
ईपीएफओ की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वेरिफाइड नहीं है तो उसका इलेक्ट्रोनिक चालान कम रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा । ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी इंप्‍लॉयर की ओर  से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है । सूचना है कि आप अपना पीएफ खाता को आधार से लिंक करा लें ।
स्मॉल सेविंग्स स्कीम में होगा बदलाव
एक जून से PF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में बदलाव हो सकता है, सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं ।

Advertisement

BoB बदल रहा है अहम नियम
अगर आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो ये बैंक ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है । धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने नए नियम बनाए है, बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य कर दिया है । बैंक अधिकारियों के मुताबिक ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वो 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे ।

Advertisement

इनकम टैक्स वेबसाइट
ये सूचना सभी इनकम टैक्‍स पेयर के लिए, 1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा । 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा । आयकर निदेशालय की ओर से जानकारी दी गई है कि ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी, 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगी । फिलहाल ये आधिकारिक वेबसाइट है –  http://incometaxindiaefiling.gov.in ।

गूगल स्टोरेज के लिए देने होंगे पैसे
एक अहम बदलाव गूगल की ओर से हो रहा है, 1 जून से गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे । गूगल के मुताबिक, 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा, इस स्पेस में ईमेल और फोटोज शामिल हैं । अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे । अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था ।
गैस-सिलेंडर के रेट्स
एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव संभव है । हर महीने ही तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं, पिछले कुछ समय से तो एक महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते रहे हैं । वर्तमान में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है । हालांकि दाम में ये बदलाव एक जून से ही हों ये जरूरी नहीं है ।