3 करोड़ फूंक खाली हाथ लौटी मेहुल चोकसी को लेने पहुंची स्पेशल टीम, फुलप्रूफ थी तैयारी लेकिन

मेकुल चोकसी को भारत लाने की तैयारी पूरी थी, भेगोड़े को भारत लाने के लिए विशेष विमान से अधिकारी भी पहुंचे थे, लेकिन सभी खाली हाथ लौट आए हैं ।

New Delhi, Jun 04: भारत के भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत लाने में अब कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसा लग रहा है कि अब चोकसी के प्रत्यपर्ण में भी लंबा समय लग सकता है । डोमिनिका कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई अभी टाल दी है । जिसके चलते तमाम इंतजामों के साथ वहां पहुंचे भारतीय अधिकारियों को खाली हाथ ही लौटना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक डोमिनिका से विशेष विमान भारत वापस लौट रहा है।

Advertisement

खाली हाथ लौटे अधिकारी, खर्च हुए करोड़ों
मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश में जुटी है, इसी वजह से जैसे ही मेहुल की गिरफ्तारी की खबर मिली उसे भारत लाने के लिए बातचीत शुरू कर दी गई । उसे इंडिया वापस लाने के लिए बॉम्बार्डियर ग्लोबल जेट 500 को भेजा गया है । ये विमान कतर एयरवेज का है और इसका एक घंटे का अनुमानित किराया 9 लाख रुपए बताया जा रहा है । इस प्लेन के एंटीगुआ जाने का खर्चा 1.35 करोड़ से 1.43 करोड़ के बीच है।

Advertisement

वापस लौटा विमान
मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एक विशेष विमान 28 मई को भारत से रवाना हुआ था । लेकिन वहां उसके प्रत्यर्पण में दिक्कतें आने के बाद डोमिनिका भेजे गए प्राइवेट विमान ने गुरुवार को रात 8:10 बजे से उड़ान भर ली हैmehul choksi1 । विमान में बैठकर गए अधिकारी भी खाली हाथ लौट आए हैं । दरअसल सीबीआई और ईडी के अधिकारयों को कोर्ट में यह साबित करना है कि चोकसी अब भी भारतीय नागरिक है। उसकी नागरिकता खत्म नहीं हुई है, दरअसल एंटीगुआ में बसने से पहले चोकसी ने नागरिकता त्यागने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी नहीं की है।

Advertisement

ये हैं सबूत
अपने दावों को मजबूत करने के लिए भारतीय अधिकारी पूरी कागजी तैयारी के साथ डोमिनिका पहुंचे थे । उससे जुड़े सभी कागजात लेकर गए थे, जिनमें चोकसी का आधार से लेकर पैन कार्ड, राशन कार्ड सब शामिल है । ये सभी इस बात का सबूत हैं कि यह भगोड़ा कारोबारी अब भी भारतीय नागिरक है । अधिकारियों की ओर से ये सभी दस्तावेज कोर्ट में फाइल किए जाएंगे।