कोर्ट के फैसले के बाद विजय माल्या ने रोना रोया, कर्ज से ज्यादा संपत्ति जब्त कर ली

किंगफिशर एयरलाइन को दिये गये 6900 करोड़ रुपये के मूल कर्ज में सबसे ज्यादा 1600 करोड़ रुपये स्टेट बैंक ने दिये हैं। इसके अलावा जिन अन्य बैकों ने एयरलाइन को कर्ज दे रखा है।

New Delhi, Jun 04 : कोर्ट के आदेश के बाद एसबीआई की अगुवाई में बैंकों का समूह बंद पड़ी एयरलाइन किंगफिशर से जुड़े फंसे कर्ज की वसूली के लिये भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की संपत्ति और प्रतिभूतियों को बेच सकता है, एसबीआई की अगुवाई में 11 बैंकों के समूह ने माल्या को कर्ज दिया था, समूह ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून से जुड़े मामलों को देखने वाली विशेष अदालत से संपर्क कर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त संपत्ति उसे लौटाने का आग्रह किया था।

Advertisement

क्या है दावा
इसके बाद भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने दावा किया है कि उसका जितना उधार है, उससे ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली गई है, एक ट्वीट में माल्या ने कहा, टीवी देख रहा हूं, और बार-बार मेरे नाम का जिक्र धोखेबाज के तौर पर हो रहा है, Vijay Mallya क्या कोई ये नहीं जानता कि किंगफिशर एयरलाइन के उधार से अधिक मेरी संपत्ति को ईडी ने कुर्क कर लिया है, क्या मैंने कई बार नहीं कहा, कि मैं 100 फीसदी उधार वापस कर दूंगा, चीटिंग या फ्रॉड कहां है।

Advertisement

कोर्ट ने क्या आदेश दिया है
इससे पहले मुंबई में विशेष पीएमएलए कोर्ट ने गुरुवार को बैकों को 5646.54 करोड़ रुपये की संपत्ति वापस किये जाने की अनुमति दी, एसबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक आदेश में उल्लेखित संपत्तियों का संकेतस्वरुप उचित कानूनी प्रक्रिया का कापल करने के बाद कर्जदाताओं द्वारा लिया जाएगा।

Advertisement

कितना है कर्ज
किंगफिशर एयरलाइन को दिये गये 6900 करोड़ रुपये के मूल कर्ज में सबसे ज्यादा 1600 करोड़ रुपये स्टेट बैंक ने दिये हैं। इसके अलावा जिन अन्य बैकों ने एयरलाइन को कर्ज दे रखा है, उनमें पीएनबी 800 करोड़ रुपये, Vijay-Mallya आईडीबीआई बैंक 800 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ इंडिया 650 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बड़ौदा 550 करोड़ रुपये, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 410 करोड़ रुपये शामिल हैं। आपको बता दें कि विजय माल्या पर करीब 9 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग का आरोप है, इस मामले में उसकी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस शामिल है। विजय माल्या अप्रैल 2019 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से प्रत्यर्पण वारंट पर ब्रिटेन में जमानत पर हैं।

Advertisement