Twitter का कारनामा, उपराष्ट्रपति का पर्सनल ट्विटर अकाउंट ही कर दिया Unverified, हटाया ब्लू टिक

ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति एम वेकैंया नायडू के ट्विटर अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया है, आगे पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Jun 05: Twitter की ओर से एक बार फिर नया कारनामा किया गया है । माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की इस हरकत के बाद लोगों का गुस्सा उस पर फूट पड़ा है । दरसल ट्विटर ने देश के उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू के पर्सनल ट्विटर अकाउंट को ही अनवेरिफाइड कर दिया है । यानी कि उपराष्‍ट्रपति के अकाउंट से ‘ब्लू टिक’  हटा दिया है । ये खबर जैसे ही सामने आई तो लोगों ने नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी ।

Advertisement

ट्विटर से सवाल
उपराष्ट्रपति के अकाउंट से ब्लू टिक हटने की खबर आते ही ट्विटर पर ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है । बीजेपी नेता सुरेश नाखुआ ने सवाल करते हुए कहा- ‘ट्विटर ने उपराष्ट्रपति के हैंडल से क्यों ब्लू टिक हटाया? यह भारत के संविधान पर हमला है।’ हालांकि कई यूजर्स कह रहे हैं कि इसकी एक वजह अकाउंट का एक्टिव ना होना हो सकता है, चूंकि ये काफी समय से यूज नहीं हो रहा था इसलिए इसे अनवेरिफाइड कर दिया हो ।

Advertisement

किस स्थिति में ट्विटर हटाता है ब्लू टिक
आपको बता दें, Twitter की शर्तों के अनुसार, यदि कोई अपने हैंडल का नाम (@handle) बदलता है या फिर यूजर अपने अकाउंट को उस तरह से इस्तेमाल नहीं करता जिसके आधार पर वेरिफाई किया गया था, तो इस स्थिति में ब्लू टिक यानी blue verified badge हटा देता है ।

Advertisement

सरकार और ट्विटर में है विवाद
दरअसल सरकार की नई गाइडलाइन के बीच ट्विटर और सरकार के बीच हालिया दिनों में विवाद बढ़ता जा रहा है । सरकार की नई गाइडलाइन को अभी तक ट्विटर की ओर से हरी झंडी नहीं मिली है । आपको बता दें कुछ दिन पहले ही कंटेंट फिल्टरिंग को लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया के दिल्ली और गुरुग्राम के दफ्तर पर छापेमारी की थी, इसके बाद से भी माहौल गरम है ।