साप्‍ताहिक राशिफल: इस हफ्ते साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण, वृषभ पर गंभीर असर

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – इस सप्ताह आप अपने आप पर बहुत ध्यान देंगे। प्रेम जीवन में खुशनुमा समय रहने वाला है। विवाहित लोगों को जीवनसाथी के साथ किसी रोमांटिक जगह घूमने जाने का मौका मिल सकता है। आपको सुखद यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा। घर परिवार में माहौल अच्छा रहेगा और आपको परिवार के लोगों का साथ भी मिलेगा। आप अपनी कमियों को याद रखेंगे। इससे आप जीवन में कुछ अच्छा कर सकेंगे। सप्ताह के बीच में आप आत्ममंथन के दौर से गुजरेंगे। आपकी इनकम बहुत अच्छी रहेगी और आपके विरोधी भी आपको कोई समस्या नहीं देंगे। सप्ताह के आखिरी में आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। आपका मनोबल काफी अच्छा रहेगा और आप इस समय कोई भवन या अचल संपत्ति खरीदने की योजना भी बना सकते हैं। पैसे को ब्याज पर देने से लाभ मिलेगा। शेयर मार्केट में व्यापार के लिए अभी अच्छा समय नहीं है। विद्यार्थियों की बात करें उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे पाठ्यक्रम से अलग कुछ पढ़ाई करने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। इसमें आपको किसी विद्वान की भी मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी। हालांकि आपको अपने खान-पान पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
आपके लिए यह सप्ताह मध्यम फलदायक रहेगा। दांपत्यजीवन में खुशनुमा समय रहेगा, लेकिन सप्ताह के बीच में जीवनसाथी से कोई मतभेद हो सकता है। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों को अपने साथी का मीठा और प्यारा स्वभाव बहुत पसंद आएगा। वह आपको खुश रखने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। आप सप्ताह के अंत में किसी यात्रा पर जाने की भी योजना बना सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपको आवश्यक कार्यों के चलते बहुत मेहनत करना होगी, तब जाकर आप अपना काम समय पर पूरा कर पाएंगे। इस दौरान आप पर बहुत प्रेशर भी रहेगा। आप अपने काम और निजी जीवन में सामंजस्य बनाकर चलें, ताकि किसी तरह का कोई दबाव आप पर हावी ना हो पाएं। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा और आपकी मेहनत रंग लाएगी। इस समय आपकी इनकम बढ़ने से आपको अच्छा फायदा भी होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो इस दौरान उन्हें एकाग्रता में थोड़ी कमी का अहसास होगा। वे पढ़ाई करना चाहेंगे, लेकिन ध्यान भटकाव की सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आप काम के साथ आराम पर भी ध्यान दें। अनावश्यक थकान से आपको बुखार आ सकता है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक साबित होगा। आपकी कोई बरसों की ख्वाहिश थी, आप उसको अब पूरा कर सकते हैं। किसी के प्यार में आपके दिन गुजरेंगे। प्रेमजीवन के लिहाज से यह सप्ताह भी अच्छा रहेगा। आपकी क्रिएटिविटी आपको एक इंप्रेसिव लवर बनाएगी। विवाहित लोगों के जीवन में रोमांस का तड़का लगेगा और आपकी गाड़ी पटरी पर लौट आएगी। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपनी इनकम को लेकर कोई अच्छी सूचना मिल सकती है, जिससे आपका मन काफी खुश रहेगा। सप्ताह के मध्य में खर्चे बढ़ने से चिंताएं बढ़ सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इसी समय में आपको खुद के बारे में सोचने और अपनी दिल की इच्छा को पूरा करने का मौका मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है और जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण रहेगा। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए और अच्छे ऑफर प्राप्त करने के लिए आपको किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता पड़ेगी। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह की शुरुआत सबसे अच्छी होगी। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह बेहतर रहेगा। पढ़ाई में आपका मन लगेगा और आप कुछ नया भी सीख पाएंगे।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने परिवार के प्यार और जिम्मेदारियों के साथ जीवन मूल्यों को समझ पाएंगे। इस दौरान आपको आत्म-ज्ञान प्राप्त हो सकता है। परिवार के साथ किसी भी बात पर चर्चा करते समय अहंकार को दूर रखें। इस सप्ताह जहां तक संभव हो अपने जिद्दी स्वभाव को काबू में रखें। प्रेम प्रसंग को लेकर कुछ संदेह और अनिश्चितता की स्थिति बनने की आशंका है। व्यावसायिक कार्यों में भी वाणी पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा सहयोगियों और अधीनस्थों के साथ संबंधों में तनाव के कारण योजनाएं अधूरी रह सकती हैं। सप्ताह के बीच में साझेदारी के कार्यों में थोड़ी देरी होने की संभावना है। सप्ताह के अंतिम चरण में किसी बात को लेकर आप उदास रह सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें तो इस सप्ताह उनका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। वे ऑनलाइन किसी नए कोर्स में रुचि ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो सप्ताह के अंतिम चरण में अवसाद, तनाव और व्याकुलता परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। इस सप्ताह यात्रा को टालने में ही भलाई है।

सिंह राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन में रोमांस बढ़ेगा और आप अपने प्रिय के साथ रोमांटिक बातचीत में व्यस्त रहेंगे। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन जिम्मेदारियों के प्रभाव में रहेगा और वे अपने समय को सही तरीके से यूटिलाइज कर पाएंगे। आप घर के लिए कुछ नई चीज खरीदने की योजना बनाएंगे। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को मेहनत का अच्छा फल मिलेगा। व्यापारी वर्ग को अपनी इनकम बढ़ाने के नए जरिए मिल सकते हैं लेकिन आपको निवेश भी करना पड़ेगा। सप्ताह के आखिरी में आपके खर्चों में अधिकता बनी रहेगी। विरोधियों से सावधान रहें। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। उनका पढ़ाई में भी मन लगेगा। हालांकि इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दें, अन्यथा पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन सर्दी खांसी की शिकायत बनी रह सकती है। ऐसे में आपके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। शादीशुदा लोगों का जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा और वे अपने गृहस्थ सुख का आनंद लेंगे। जीवनसाथी कुछ खर्चे भी कराएगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उन्हें थोड़ा ध्यान रखना होगा, क्योंकि यह समय ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस सप्ताह आपको काफी अच्छे लाभ के योग बन रहे हैं। आपकी संपत्ति में भी बढ़ोतरी होगी और इनकम भी बढ़ेगी। आप व्यापार करते हैं, तो व्यापार भी गति पकड़ेगा और आपके पक्ष में निर्णय देगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम के बेहतर नतीजे हासिल होंगे और यात्राओं से भी लाभ मिलेगा। इस सप्ताह आप दोस्तों से सोशल मीडिया पर बातचीत में ज्यादा व्यस्त रहेंगे। विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन लगेगा। वे नई-नई चीजें सीखना चाहेंगे और इसके लिए वे किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत मजबूत रहेगी, जिससे कार्यों में सफलता मिलती रहेगी। हालांकि आपको स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है।

तुला राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। आप धार्मिक कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। अपने प्रियजनों को साथ खूब बातचीत करेंगे। दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा और प्रेमजीवन में भी अच्छे लम्हें बताने का मौका मिलेगा। आपको सादा जीवन बिताना पसंद आएगा और इसलिए इस सप्ताह आप सादगीभरा जीवन जीएंगे। एक बात का ध्यान रखें कि कुछ लोग ऐसे हैं, जो आपको परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं, उनसे सावधान रहें और किसी अनजाने व्यक्ति से ज्यादा संपर्क ना बढ़ाएं। ऑफिस में किसी से झगड़े की नौबत आ सकती है, इसलिए पूरी सावधानी बरतें। यदि व्यापार करते हैं तो यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा और आप अपने बिजनेस पार्टनर के साथ अपने काम को ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप इधर-उधर की बातों पर ध्यान देंगे तो आपकी पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत बेहतर रहेगी। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है। आपको खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है।

वृश्चिक राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए सामान्यरूप से फलदायक रहेगा। गृहस्थ जीवन बिता रहे लोगों को इस सप्ताह कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन अपनी कार्यकुशलता और तेज दिमाग के कारण कठिन चुनौतियों का सामना करने के बावजूद आप अपने समय को बढ़िया बना पाएंगे। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों को अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। आपका प्रिय परिवार वालों के साथ आपको भी खुश रखने की कोशिश करेगा। आपको अपनी चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी और खुद पर विश्वास जगाना होगा। आपके अंदर सारी काबिलियत है, बस उनका इस्तेमाल करें। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन के योग बनेंगे, ओवर कॉन्फिडेंस से बचकर रहें। व्यापार कर रहे लोगों को इस समय अपने बिजनेस पार्टनर से बनाकर रखनी चाहिए। आप उम्र में बड़े किसी व्यक्ति से झगड़ा कर सकते हैं, जिससे आपको बाद में शर्मिंदा होना पड़ सकता है, इसलिए ध्यान रखें और ऐसी बातों से दूर रहें। विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में व्यस्त रहेंगे। बेहतर परिणाम के लिए आपको पढ़ाई की अवधि को बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत मजबूत रहेगी। वैसे आपको मौसमी बीमारियों से बचकर रहने की जरूरत है। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। गृहस्थजीवन रोमांस से भरपूर रहेगा, इसलिए आप खुलकर अपने जीवन को एंजॉय करेंगे। रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें भी इस समय के अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे, लेकिन किसी बात पर आप दोनों के बीच हल्की फुल्की झड़प भी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत इनकम में बढ़ोतरी से होगी, जिससे आपको थोड़ी संतुष्टि मिलेगी। खर्चे बने रहेंगे, लेकिन आप धीरे-धीरे उन्हें दूर करने का कोई ना कोई प्लान बना ही लेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम का अच्छा नतीजा मिलेगा। आपकी मेहनत रंग लेकर आएगी। साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा। व्यापार करते हैं, तो उसमें जबरदस्त लाभ के योग बनेंगे। आपका बिजनेस पार्टनर कहीं से कोई बढ़िया ऑफर लेकर आएगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको अपने दोस्तों से भी सहयोग मिल सकता है। आपको एकाग्रचित्त होकर अध्ययन के समय पूरी तरह उस पर फोकस करने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा। हालांकि आपको खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है, अन्यथा पेट संबंधी छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में ही किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

मकर राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपनी मां के प्यार में काफी भावुक होंगे और उनकी सेवा करेंगे। उनके साथ समय गुजारना आपको पसंद आएगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन जीवनसाथी के तनाव की भेंट चढ़ सकता है। खुद पर काबू रखने से वाद-विवाद ज्यादा आगे नहीं बढ़ेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें सोच-समझकर कदम बढ़ाना चाहिए। गलत ना बोलें और कड़वा ना बोलें, स्थिति अच्छी रहेगी। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। आप काफी मेहनत करेंगे और उस मेहनत के नतीजे भी दिखाई देंगे, जिससे आपका काम लोगों की नजरों में आएगा। आपके बॉस आपसे खुश होंगे। व्यापार कर रहे हैं, तो आपको इस समय में थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि आपके बिजनेस पार्टनर से आप की झड़प हो सकती है। खर्चों में कमी आएगी। शत्रुओं से सावधान रहें। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मेडिटेशन से आपको फायदा हो सकता है। इसके साथ ही आपको अन्य गतिविधियों से ध्यान हटाकर केवल पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार होगा। किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती। हालांकि आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन बहुत बढ़िया रहेगा। आपको अपने बर्ताव में आने वाले परिवर्तन पर ध्यान देना होगा। बेवजह किसी से विवाद ना करें। प्रेम जीवन में रोमांस बढ़ेगा और एक-दूसरे के निकट आने का मौका मिलेगा। लव लाइफ अच्छी चलेगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन भी इस समय खुशहाल रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में ही आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। दोस्तों से मिलने-जुलने का मौका मिलेगा। वे आपके काम में आपकी मदद करेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में मजा आने लगेगा। अब आप की स्थिति मजबूत होगी। पुरानी समस्याओं का अंत होगा। विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे। विद्यार्थियों की बात करें तो वे पढ़ाई पर अच्छी तरह ध्यान दे सकेंगे। पढ़ाई पर ध्यान देने से आपको पढ़ाई में अच्छे नतीजे मिलेंगे। इससे आप काफी उत्साहित रहेंगे। स्वास्थ्य लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपको सेहत का थोड़ा सा ध्यान रखने की जरूरत है। अपने खान-पान को संतुलित रखें। यात्रा के उद्देश्य से सप्ताह की शुरुआत उत्तम रहेगी।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। इस सप्ताह आप घर परिवार के लिए भी समय निकालेंगे। परिवार के लोगों के बीच शांति बनी रहेगी। यही बैलेंस आपकी जिंदगी को खुशनुमा रखेगा। पारिवारिक जीवन में कुछ नई जरूरतें आपके सामने आएंगी, जिन्हें आप पूरा करेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय में खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी के साथ पूरे सप्ताह सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह समय अच्छा और शांतिपूर्ण रहेगा। आप अपने काम पर पूरा ध्यान दे पाएंगे, जिसकी वजह से अच्छे नतीजे हासिल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को काम में मजा आएगा, लेकिन किसी व्यक्ति की बात आपको बुरी लग सकती है। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छे रहेगा। वे पढ़ाई में मन लगा सकेंगे। उन्हें पढ़ाई के अच्छे नतीजे भी मिलेंगे। आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप किसी योग या ध्यान कैंप जैसी किसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। यात्रा करने की जगह ऑनलाइन मीटिंग को प्रमुखता दें।
(Source :Ganeshaspeaks.com)