साप्‍ताहिक राशिफल, 14-20 जून: मन परेशान, माता-पिता की सेहत की चिंता रहेगी, ऐसा होगा ये हफ्ता

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आप अपना अधिकतर समय अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों या फिर दोस्तों के बीच बिताना पसंद करेंगे और उनके साथ खूब मौज-मस्ती करेंगे। टीवी या किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मनपसंद कार्यक्रम देखकर अपना समय व्यतीत करेंगे। प्रेम जीवन के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे। आपके और आपके प्रिय के बीच संबंध काफी मजबूत होंगे। शादीशुदा लोगों को भी अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बांटने का मौका मिलेगा। पारिवारिक जीवन में तनाव हावी हो सकता है, क्योंकि लोगों के बीच आपसी मतभेद बढ़ सकता हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। हालांकि विरोधियों से बचना होगा। इस समय आप ज्यादातर मौन ही रहें। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा है। यात्राओं का सदुपयोग करें और उनसे लाभ उठाएं। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह बेहतर साबित होने जा रहा है। पढ़ाई में उनका मन लगेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। किसी बड़ी बीमारी की समस्या नहीं दिखती है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए खुशी भरे पल की आहट लेकर आयेगा। आपको अपने परिवार में रहने वाले लोगों से कोई खुशी प्राप्त होगी। परिवार में कोई अच्छा और शुभ काम होगा। प्रेम जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा। हालांकि कभी-कभी आप ऐसी बातें कह सकते हैं, जो आपके प्रिय के दिल को उदास कर दे। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा, लेकिन इन सभी परिस्थितियों में आपको अपने व्यापार और नौकरी पर थोड़ा अधिक ध्यान देना पड़ेगा। आपकी सेहत में कुछ कमी आ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में अपने भाइयों के साथ बाहर जाने पर आप विचार कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोग सप्ताह के बीच में मीटिंग में व्यस्त रहेंगे। आपको इस समय में अपने काम में बहुत मजा आयेगा। व्यापारी वर्ग को ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी। विद्यार्थियों को भी इस सप्ताह मेहनत करने की जरूरत होगी। पढ़ाई के अलावा उनका ध्यान नॉवेल पढ़ने या फिल्मी कहानियां पढ़ने में ज्यादा रहेगा। पढ़ाई के लिए किसी सीनियर की मदद ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपको अभी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। खान-पान का ध्यान रखें, अन्यथा गलत खान-पान से परेशानी हो सकती है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह प्रेमजीवन जी रहे लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे और अपने प्रिय के दिल को जीतने में कामयाब रहेंगे। जो लोग शादीशुदा हैं, जीवनसाथी से उनका कोई मतभेद हो सकता है। परिवार में कोई विवाद जन्म ले सकता है। आप खुद पर ध्यान देंगे और अपनी पर्सनेलिटी को निखारेंगे। आपको अच्छा भोजन करने की इच्छा होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय काफी अच्छा रहेगा और आप अपने काम में दक्ष रहेंगे, जिससे काम में कोई कमी नहीं आएगी। व्यापार करते हैं, तो यह समय अपनी मार्केटिंग टेक्निक को सुधारने का समय है। इस पर विशेष रूप से ध्यान दें। कोर्ट केस का कोई नतीजा आपके पक्ष में आने से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों को इस सप्ताह थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप पढ़ाई के अलावा अन्य जगह पर ध्यान देंगे, तो आपको आगे नुकसान हो सकता है। इसके लिए आपको बाधाओं को दरकिनार कर पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत होगी। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप खान-पान का भी आनंद ले सकेंगे। वैसे आपको मौसमी बीमारियों से थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्ताह आप वादों का महत्व बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। रिश्तों को निभाने के लिए समय अच्छा है। लोगों से आपका प्रेम बढ़ेगा। खासकर परिवार के लोगों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। जो लोग प्रेम संबंध में है या नया रिश्ता शुरू करना चाहते हैं, उन्हें अहंकार पर नियंत्रण रखना होगा। इस सप्ताह वैवाहिक जीवन में मतभेद देखने को मिल सकते हैं। हालांकि सप्ताह के आखिरी तक आप दांपत्य जीवन का आनंद ले पांएगे। आप खुद पर ज्यादा ध्यान देंगे और खुद आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। इस दौरान आप अपनी कमाई साधनों को बढ़ाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। हो सकता है इस सप्ताह परिणाम आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरें, लेकिन आपको मेहनत करते रहना होगा। वित्तीय अस्थिरता के कारण आपको अपने दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़ सकते हैं। छात्रों के लिए समय अच्छा है, आप पढ़ाई पर ध्यान लगा सकेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए आपको आयुर्वेदिक तरीकों या प्राचीन उपचार विधियों का पालन करना चाहिए।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत बेहतरीन रहेगी। इस सप्ताह में आपको आपके प्रिय के साथ कुछ रोमांटिक समय बिताने का मौका मिलेगा। आप उनको कोई खूबसूरत उपहार दे सकते हैं। शादीशुदा लोगों को अपने दांपत्यजीवन में कुछ खुशनुमा पल बिताने का बहुत अच्छा अवसर मिलेगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। इससे आपका रिश्ता मधुरता को प्राप्त करेगा। नौकरी के सिलसिले में आपकी बुद्धि तेजी से काम करेगी और यह आपके काफी काम आएगा। आपकी कार्यकुशलता सबको दिखाई देगी और आपके पक्ष में निर्णय होंगे। व्यापारी वर्ग को अच्छे नतीजे हासिल होंगे। यह सप्ताह काफी हद तक आपके लिए फायदेमंद रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और वे पाठ्यक्रम से अलग विषयों को भी जानने के इच्छुक होंगे। इसके लिए वे किसी विद्वान की मदद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत बेहतर रहेगी। आपको कोई खास परेशानी की संभावना दिखाई नहीं देती है। हालांकि अनावश्यक बाहर जाने और खाने-पीने से आपको बचना चाहिए।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप धार्मिक बने रहेंगे। आपको इसमें बहुत आनंद भी आएगा और मानसिक शांति भी महसूस होगी। परिवार के लोग आपके काम में मदद करेंगे। बड़ों का आशीर्वाद आपके साथ रहेगा। प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा और आपको अभी और प्रयास करने पड़ेंगे कि आपका प्रिय आप से खुश रहें। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस सप्ताह काफी खुशनुमा रहेगा और आपके जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह का मध्य भाग काफी अच्छा रहेगा और सप्ताह के अंत में आप अपने परिवार वालों के साथ काफी अच्छा वक्त बिताएंगे। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे लेकिन ऑफिस में किसी सहकर्मी से विवाद होने की आशंका बनी रहेगी। व्यापारी वर्ग को इस सप्ताह अपने काम में कुछ नई योजनाएं लागू करने की जरूरत पड़ेगी। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। बेहतर परिणाम के लिए आपको अभ्यास की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपको किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखती है। आपको खान-पान पर ध्यान देने के साथ ही मौसमी बीमारियों से भी बचकर रहना होगा।

तुला राशिफल
इस सप्ताह प्रेम जीवन खुशनुमा रहेगा और शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय एक नए मुकाम पर जाएगा। आपका जीवनसाथी किसी जरूरी निर्णय लेने में आपकी मदद करेगा। आपको अपनी संतान से कोई खास लाभ हो सकता है। आप अपने काम को पूजा मानकर करेंगे जिससे आपको अच्छे नतीजे भी मिलेंगे। आपके मन में किसी बात को लेकर गुस्सा पल रहा है, तो इस सप्ताह वह बाहर आ सकता है। ध्यान रखें, किसी से विवाद ना हो। आपके बॉस आपको कुछ चुनौतीपूर्ण काम दे सकते हैं, जिसे समय से पूरा करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। व्यापारियों के लिए समय सामान्य रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि वे इस दौरान पढ़ाई पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे, लेकिन आपको बुरे दोस्तों की संगत से बचकर रहना होगा, अन्यथा आपकी पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इसलिए आपको खास चिंता करने की जरूरत नहीं है। यात्रा के दौरान सावधान रहें और खान-पान पर अच्छी तरह से ध्यान दें।

वृश्चिक राशिफल
आपके लिए यह सप्ताह सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। गृहस्थजीवन बिता रहे लोगों को अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। जो लोग प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें भी इस समय में सुखद परिणाम प्राप्त होंगे। इस सप्ताह आप किसी को प्रपोज करने और उसे परिवार से मिलाने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आप काफी फायदेमंद सौदा करेंगे और आपको धन की प्राप्ति होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आप किसी मंदिर जाने की योजना बना सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह कामयाबी देने वाला साबित होगा और आपके काम का आपको अच्छा फल मिलेगा। व्यापारी वर्ग को भी सफलता मिलेगी और आपका व्यापार गति पकड़ेगा। आप धन कमाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। यात्रा पर जाने के लिए यह सप्ताह सर्वोत्तम है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। पढ़ाई के अलावा विद्यार्थी अन्य गतिविधि जैसे स्पोर्ट्स या म्यूजिक आदि पर भी ध्यान देंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए आंशिक रूप से फलदायक रहेगा। गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा। आपके रिश्ते में रोमांस बरकरार रहेगा। ससुराल के लोगों से मुलाकात हो सकती है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपकी योजनाएं धीरे-धीरे कारगर होने लगेंगी और आपका खुद पर विश्वास बढ़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में कोई भी बड़ा डिसीजन ना लें। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अधिक मेहनत करने वाला होगा। आपको अपने विरोधियों का ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों को एकाग्रता में कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वैसे मेडिटेशन से इस समस्या से निजात पायी जा सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। भोजन का ध्यान रखें और अधिक गरम या तला-गला भोजन ना करें। इससे आपको दिक्कत हो सकती है। इस सप्ताह की शुरुआत में यात्रा करने से बचें।

मकर राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। गृहस्थ जीवन में स्थितियां अच्छी रहेंगी, जिससे दांपत्य सुख मिलेगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए समय थोड़ा सा नाजुक है, इसलिए आपसी बातचीत में सावधानी रखें और ज्यादा कम्युनिकेशन गैप भी ना आने दें। इस सप्ताह आप अपने व्यापार के सिलसिले में कोई नई संपत्ति खरीद सकते हैं या नया ऑफिस खोल सकते हैं। इस सप्ताह आपकी इनकम अच्छी रहेगी जिससे आर्थिक स्थितियों पर आपका नियंत्रण रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह मेहनत करने वाला सप्ताह रहेगा। आप अपने काम को नई दिशा देंगे, जिससे आपकी पकड़ मजबूत होगी। व्यापारी वर्ग को अपने काम को बढ़ाने का मौका मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय काफी अच्छा है। वे अभ्यास के प्रति जागरुक होंगे और शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक अभ्यास करेंगे, जिससे उन्हें लाभ होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आपकी सेहत मजबूत रहेगी। आपको किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं दिखायी देती है।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहेगा। सप्ताह की शुरुआत रोमांटिक अंदाज में होगी और अपनी लव लाइफ को खुलकर एंजॉय करेंगे। उनके साथ आपसी पलों को बिताएंगे तथा कहीं मूवी या डिनर डेट पर जा सकते हैं और लॉन्ग ड्राइव भी अच्छा विकल्प रहेगा। विवाहितों का गृहस्थ जीवन मजबूती से आगे बढ़ेगा। आप एक-दूसरे की जिम्मेदारियों को समझते हैं और अपने रिश्ते की अहमियत भी आपको मालूम है। इससे जीवन बढ़िया रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को काम का अच्छा लाभ मिलेगा। आपकी मेहनत रंग लाएगी। बेवजह किसी से झगड़ा करने से बचें। विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए वैसे तो समय उत्तम रहेगा, लेकिन फिर भी उन्हें अपनी योजनाओं को गुप्त रखना होगा। कोई आपका अनुचित फायदा उठा सकता है। शिक्षा के लिहाज से देखें तो विद्यार्थियों को अच्छे नतीजे मिलेंगे, जिससे उनकी स्थिति मजबूत होगी। वे उत्साहित होकर पढ़ाई पर ध्यान दे सकेंगे। आपकी सेहत मजबूत रहेगी और आप सप्ताह की शुरुआत में ही किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालांकि यात्रा के दौरान चोट न लगे, इसका खास ध्यान रखें।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बहुत खूबसूरत रहेगा। आप परिवार की जिम्मेदारियों को समझेंगे। घरेलू कार्य में योगदान देंगे। परिवार के लोगों का दिल जीत पाएंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अपने रिश्ते में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। एक-दूसरे से मतभेद उभर सकते हैं। उन्हें दूर करने के लिए आपसी बातचीत ही बेहतर तरीका होगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन प्रेम से भरपूर रहेगा। आप अपने रिश्ते में मजबूती लाने की कोशिश करेंगे, लेकिन कुछ लोग ऐसे होंगे, जिन्हें आपकी खुशी बर्दाश्त नहीं होगी। नौकरीपेशा लोगों को काम के अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको काफी मेहनत भी करनी होगी। लंबी-लंबी यात्राओं पर भी जाना होगा। इससे आपके काम में बरकत आएगी और आप आगे बढ़ेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपके काम में मजबूती आएगी। इनकम भी बढ़ेगी। इस सप्ताह विद्यार्थियों को पढ़ाई में एकाग्रता की कमी की समस्या का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आपको मेडिटेशन का सहारा लेना फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह सामान्य रहेगा। आपको कोई छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। यात्रा के लिए सप्ताह का मध्य उत्तम रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)