मुसीबत में मोदी के बिहार वाले हनुमान, लेकिन क्यों चुप है बीजेपी, जानिये Inside Story

लोकसभा में लोजपा के चिराग समेत 6 सांसद थे, जिसमें से 5 ने चिराग से बगावत करते हुए खुद को असली लोजपा घोषित कर दिया है, तो चिराग ने भी उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है।

New Delhi, Jun 16 : लोजपा प्रमुख रहे चिराग पासवान ने बीते बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान एनडीए में रहते हुए जदयू के खिलाफ अभियान छेड़ा था, उन्होने खुद को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हनुमान बताते हुए बीजेपी के उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की थी, इस कारण जदयू बिहार चुनाव में तीसरे नंबर की पार्टी बनकर रह गई, एनडीए में भी उसकी पहले वाली हैसियत नहीं रही, उसी समय से सीएम नीतीश कुमार की आंखों की किरकिरी बने चिराग पासवान के बंगले पर अब जदयू का तीर बिल्कुल निशाने पर बैठा है, चिराग को अपनी ही पार्टी ने बेदखल कर दिया है, खास बात ये है कि लोजपा के इस आंतरिक मामले पर जदयू चिराग के खिलाफ बयान दे रहा है, तो बीजेपी ने चुप्पी साध रखी है। ऐसे में सवाल उठता है कि बीजेपी चुप क्यों है।

Advertisement

पार्टी पर कब्जे की जंग
लोकसभा में लोजपा के चिराग समेत 6 सांसद थे, जिसमें से 5 ने चिराग से बगावत करते हुए खुद को असली लोजपा घोषित कर दिया है, तो चिराग ने भी उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है, chirag paras बागी गुट के नेता चिराग के चाचा पशुपति कुमार पारस लोजपा संसदीय दल के नये नेता बन गये हैं, साथ ही पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आपात बैठक में चिराग पासवान को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से भी हटाते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूरजभान सिंह को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया है, उन्हें अगले अध्यक्ष के चुनाव की जिम्मेदारी दी गई है। इसके बाद चिराग ने भी बागी सांसदों को पार्टी से निकाल दिया है, स्पष्ट है कि चिराग और बागियों के बीच पार्टी पर कब्जे की जंग तेज हो गई है।

Advertisement

चढा बिहार का सियासी पारा
लोजपा की इस टूट पर राजनीति पारा भी चढ गया है, चिराग पासवान को राजद की ओर से भाई वीरेन्द्र ने अपने पाले में आने का ऑफर दिया है, दूसरी ओर लोजपा के बागियों ने खुलकर सीएम नीतीश कुमार की तारीफ की है, chirag nitish साथ ही विधानसभा चुनाव के दौरान चिराग पासवान द्वारा नीतीश के विरोध की भी आलोचना की है। बागी सांसद दिल्ली और पटना में जदयू के वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में हैं, बगावत के तुरंत बाद उन्होने जदयू सांसद ललन सिंह से मुलाकात भी की थी, हालांकि जदयू ने लोजपा में तोड़फोड़ से इंकार किया है, उधर एनडीए में सीएम नीतीश कुमार के सहयोगी हम अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने तो खुलकर चिराग पासवान की आलोचना की है।

Advertisement

बीजेपी चुप
खास बात ये है कि एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी इस पर चुप्पी साधे हुए है, बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने इसे लोजपा का आंतरिक मामला करार दिया है, chirag paswan2 उन्होने ये कहकर बीजेपी का रुख स्पष्ट कर दिया है कि लोजपा अलग पार्टी है, और उसके आंतरिक मामले पर बीजेपी कोई टिप्पणी नहीं करेगी। सवाल ये है कि चिराग को लेकर बीजेपी चुप क्यों है, माना जा रहा है कि बीजेपी चिराग का समर्थन कर बिहार की अपनी स्थिर सरकार को खतरे में नहीं डालना चाहती है।